Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    अक्टूबर में गुलाब के पौधों पर करें ये 4 काम, फूलों से भर जाएगा आपका गार्डन

    गुलाब के पौधे में अगर आपको ढेरों फूल चाहिए तो अक्टूबर के महीने में बस ये काम करें। 
    author-profile
    Updated at - 2022-10-06,19:26 IST
    Next
    Article
    Rose plant and october motnth

    अक्टूबर का महीना आ चुका है और इस महीने से फूलों का खिलना शुरू हो जाता है। ये वो महीना होता है जिसमें गुलाब के पौधे को अगर सही से पोषण दिया गया तो वो पूरे सीजन में बहुत ही खूबसूरत फूल देगा। इतने फूल खिलेंगे कि गार्डन महकने लगेगा। अगर आप भी गुलाब के शौकीन हैं तो क्यों ना हम आपको ये बताएं कि किस तरह से आप गुलाब के पौधे को बेहतर बना सकते हैं। 

    आज जिन गार्डनिंग ट्रिक्स के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं वो आपके लिए बहुत ही जरूरी साबित हो सकती हैं। ये गुलाब के पौधे की ग्रोथ को बहुत बढ़ा देंगी। 

    सर्दियों में जो फ्लावरिंग होगी उसके लिए पौधे को अभी से तैयार करना बहुत ही ज्यादा जरूरी है। 

    1. प्रूनिंग बहुत जरूरी है

    इस वक्त आपका गुलाब का पौधा काफी खराब दिख रहा होगा। उसकी पत्तियां झड़ गई होंगी और वो अच्छा नहीं दिख रहा होगा। इस वक्त उसकी सॉफ्ट प्रूनिंग करें (ऊपर की पत्तियों और टहनियों की कटिंग)। हार्ड प्रूनिंग काफी ज्यादा नुकसानदेह साबित होगी इसलिए उसे अभी ना करें वो गर्मियों के मौसम के लिए बेहतर होती है। 

    How to grow rose plant in october

    सॉफ्ट प्रूनिंग करने के लिए किसी शार्प औजार को चुनें जिससे आपका पौधा आसानी से कटिंग झेल सके। 

    ये प्रूनिंग करने का बहुत सही समय है। अगर हार्ड प्रूनिंग करनी भी है तो देसी गुलाब की करें इंग्लिश रोज की बिल्कुल ना करें। 

    इसे जरूर पढ़ें- अगर खराब हो जाते हैं आपके गुलाब के पौधे या नहीं आते हैं अच्छे फूल तो ये 3 हैक्स आएंगे काम

    2. गुलाब के पौधे की मिट्टी जरूर निकालें

    आपको इस महीने में फर्टिलाइजर देने से पहले गुलाब के पौधे के ऊपर के हिस्से की मिट्टी को निकालें। ध्यान रखें कि इसकी जड़ पर असर नहीं पड़ना चाहिए। बीच के हिस्से को छोड़कर साइड से मिट्टी निकालना शुरू करें तब तक जब तक बहुत छोटी-छोटी रूट्स ना दिखने लगे। 

    इससे अगर ऊपरी हिस्से में फंगस आदि लग रही होगी तो वो हट जाएगी। मिट्टी निकालने के बाद उसे फेंके नहीं। बस आपको मिट्टी निकालकर कम से कम 24 घंटे के लिए पौधे को इसी तरह से छोड़ दें ताकी मिट्टी थोड़ी सूख सके। 

    24 घंटे तक इसे छोड़ने के बाद आप दोबारा या तो फर्टिलाइजर डाल सकते हैं या फिर बाहर निकाली हुई मिट्टी को धूप में अच्छी तरह से सुखा कर डाल सकते हैं। (मोगरे के पौधे के लिए फर्टिलाइजर)

    3. फर्टिलाइजर की जरूरत 

    अब जो नीचे की मिट्टी है उसकी थोड़ी सी गुढ़ाई कर लें और फिर इसमें फर्टिलाइजर देना है। सबसे पहले आपको अच्छी क्वांटिटी में वर्मी कम्पोस्ट डालना होगा।  

    इसके बाद थोड़ा सा एप्सम सॉल्ट इसमें डालें। आपका पौधा अगर बिल्कुल ग्रो नहीं कर रहा है तो आपको आयरन डस्ट भी डालकर देखना चाहिए। ये गुलाब के पौधे को बहुत पसंद होता है और इसके साथ नीम की खली भी मिलाई जा सकती है क्योंकि पौधे की ग्रोथ के साथ-साथ इसमें से कीड़ों को भी हटाना होगा।  

     

    इसे जरूर पढ़ें- फूलों से भर जाएगा गुलाब का पौधा अगर उसमें डालेंगे ये एक चीज़ 

    4. पौधे को सांस लेने के लिए जगह दें 

    आपको पौधे के आस-पास की मिट्टी को पूरी तरह से ना भरें। एक से डेढ़ इंच का स्पेस मिट्टी और गमले के सिरे के बीच में जरूर रखें।  

    पौधे में अब अगली बार जब भी आप पानी मिलाएं तो थोड़ा सा फंगीसाइड जरूर डाल लें। ये सिर्फ एक ही बार करना है हर बार नहीं। ऐसा करने से आपके पौधे की ग्रोथ भी ठीक तरह से होगी और साथ ही साथ आपके पौधे में कीड़े और फंगस से भी बचाव होता रहेगा।  

    ये चारों टिप्स अक्टूबर के महीने में आपके गुलाब के पौधे को बहुत ज्यादा बेहतर बना सकते हैं। इसके बाद पूरे सीजन में गुलाब की भरमार होगी। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।