बचपन से बड़े होने तक हम अनेक दोस्त बनाते हैं। और छोटे बच्चों के लिए तो यह बहुत ही आसान काम है। खाने-पीने की चीज़ों का लेन-देन करके ही छोटे बच्चे दोस्ती कर लेते हैं। लेकिन बड़े होने पर बच्चे को दोस्ती में अनेक मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। बात-बात में उसको चिढ़ाकर तो कभी दूसरे बच्चों से दोस्ती तुड़वाकर, उसके दोस्त उसको अकेला कर देते हैं। कितनी बार आपके बच्चे को उनकी दोस्ती पाने के लिए खुशामद तक कराते हैं। अगर आपके बच्चा भी आपसे कुछ ऐसी बातों का ज़िक्र करता है तो आप उसे जरूर सुने। हो सकता है आपका बच्चा toxic Friendship के बीच उलझा हुआ है। अपने बच्चे के toxic friends को पहचानने के लिए शायद हमारे ये टिप्स काम आ सकते हैं।   

छोटी बातों को लेकर  jealousy फील करना

sign that your childs friend is toxic INSIDE

दूसरों से jealous हो जाना, यह इंसान का एक सामान्य सा गुण है। जो छोटे बच्चों बच्चों में तो बहुत ही सहज पैदा हो जाता है। अपने दोस्त को बुरा महसूस कराना। आपके बच्चे के अचीवमेंट पर या अच्छे ग्रेड्स आने पर उससे चिढ़ जाना और छोटी छोटी बातों को लेकर jealousy फील करना toxic friend की ही क्वालिटी है।

इसे भी पढ़ें: इन 5 बड़े संकेतों से पहचानिए कि दोस्त दुश्मन तो नहीं बन गया

Recommended Video


Selfish Nature 

अगर आपका बच्चा आपसे कभी अपने दोस्त के मतलबी होने की शिकायत करता है। तो जान लीजिये कि वह toxic friend के टच में है। आपके बच्चे का दोस्त अपने कामों के लिए उसकी मदद लेता है और उसका काम होने पर बहाना बनाकर साफ़ मना कर देता है। जो साफ़ दिखाता है कि उसका दोस्त स्वार्थी है। जिसने अपने मतलब से आपके बच्चे से दोती की है।  ब्रेकअप के बाद हमेशा ध्यान रखें ये 3 बातें, कभी नहीं आएगी पास्ट की याद

Insult  करना 

sign that your childs friend is toxic INSIDE

अपने दोस्त को अलग-अलग नामों से बुलाकर उसकी इंसल्ट करना एक toxic friend का लक्षण है। बिना बात सबके सामने आपके बच्चे की कमियों का मजाक  उड़ाना यह उसके toxic nature को दिखाता है। ऐसे फ्रेंड कितनी बार आपके बच्चे की  physical appearance को लेकर मोटू या छोटू कहकर बुलाना आपके बच्चे के कॉन्फिडेंस को कम कर सकता है। इसलिए अपने बच्चे से बातों-बातों में ऐसा कुछ पता चलने पर आप तुरंत इस सिचुएशन को अपनी समझ से हैंडल करें। 

इसे भी पढ़ें: रिलेशनशिप में ऐसा व्यवहार बर्दाश्त ना करें


बेवजह गुस्सा दिखाना 

आपके बच्चे का दोस्त बात-बात में उसको झटक देता है। उसके उपर गुस्सा दिखता है। उसकी शिकायत करने की धमकी देता है तो यह सब बातें एक toxic friend की आदतें हो सकती हैं। अपने बच्चे को समझाएं कि दब्बू बनाकर उसकी इस आदतों को बढ़ावा न दें। अपने बच्चे को समझाएं कि उसकी शकायत कर देने वाली बात से घबराए नहीं बल्कि तुरंत उसका साथ छोड़ दे। क्योंकि वह डरा-धमका कर आपके बच्चे को गलत काम का हिस्सा भी बना सकता है। आपके सिंगल फ्रेंड को जरूर पसंद आएंगीं ये बातें, एक बार कहकर तो देखें

इस तरह इन कुछ लक्षणों की मदद से आप अपने बच्चे के दोस्तों के बारे में जान सकते हैं। अपने बच्चे से बातों बातों में उसके दोस्तों के बारे में पूछें और जानने की कोशिश करें कहीं वह toxic friendship का शिकार तो नहीं हो रहा।

Image Credit:(@visualsstock)