घर के डाइनिंग एरिया में सबसे जरूरी चीजें होती हैं डाइनिंग टेबल और चेयर्स। अमूमन डाइनिंग एरिया को डेकोरेट करते हुए हम सभी राउंड या स्क्वेयर शेप टेबल को चुनती हैं। वहीं सभी चेयर्स मैचिंग और एक कलर की होती है। यकीनन इससे आपका डाइनिंग एरिया काफी क्लासी और एलीगेंट लगता है। लेकिन डाइनिंग एरिया को डेकोरेट करने का यह आईडिया पुराना है। अगर आप डाइनिंग एरिया में फन एड करना चाहती हैं तो ऐसे में आप मिसमैच डाइनिंग चेयर्स को चुनें। यह देखने में बेहद ही यूनिक लगते हैं और आपके डाइनिंग एरिया को बेहद ब्यूटीफुल व कलरफुल बनाते हैं। इस तरह के मिसमैच डाइनिंग चेयर्स के कारण आप कई कलर्स को डाइनिंग एरिया के लिए चुन सकती हैं और उसे बेहद ब्राइट लुक दे सकती हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ मिसमैच डाइनिंग चेयर्स के बारे में बता रहे हैं, जो यकीनन आपको भी काफी अच्छे लगेंगे और आप उन्हें अपने घर में जगह देना चाहेंगी-

हाइट पर दें ध्यान

 dining area inside

जब हम मिसमैच डाइनिंग चेयर्स की बात कर रहे हैं तो आपको यह ध्यान रखना होगा कि आप चेयर्स के कलर्स व डिजाइन के साथ एक्सपेरिमेंट कर सकती हैं। लेकिन उसकी हाइट के साथ नहीं। क्योंकि जब आप अलग-अलग हाइट की चेयर पर बैठते हैं तो यह इतना अच्छा नहीं लगेगा। इसलिए डाइनिंग एरिया में इस्तेमाल की जाने वाली सभी कुर्सियों की ऊंचाई समान होनी चाहिए।

इसे जरूर पढ़ें: छोटा ही सही, लेकिन खूबसूरत हो आपका आशियाना

कुछ हो कॉमन

 dining area inside

जब आप डाइनिंग एरिया में मिसमैच चेयर्स को यूज कर रही हैं तो इसका अर्थ नहीं है कि आपकी हर कुर्सी अलग होनी चाहिए। वास्तव में, यह ऐसा कुछ खोजने के बारे में है जो उन सभी में समान है, कुछ ऐसा जो उन्हें कनेक्ट करेगा। इससे चेयर्स के मिसमैच होने के बाद भी वह बेहद ब्यूटीफुल लगती है। वह उनका कलर, डिजाइन या स्टाइल या मैटीरियल कुछ भी हो सकता है। हर चेयर में बहुत अधिक डिफरेंस काफी कंफ्यूसिंग लगता है। आप एक ही तरह की कुर्सी चुन सकती हैं, लेकिन उनका रंग अलग-अलग हो या फिर अलग-अलग डिजाइन की चेयर हो, लेकिन उनका रंग एकसमान हो। इस तरह वह आपस में अलग होकर भी उनमें कुछ एक जैसा होगा, जो उन्हें आपस में कनेक्टेड करेगा।

इसे जरूर पढ़ें: इन आसान डेकोर आईडियाज की मदद से अपने रूम को बनाएं कलरफुल

Recommended Video

एक्सपेरिमेंट से ना घबराएं

 dining area inside

जब आप मिसमैच डाइनिंग चेयर्स की मदद से अपने डाइनिंग एरिया को खूबसूरत बना रही हैं तो ऐसे में आप एक्सपेरिमेंट से ना बनाएं। जहां मैचिंग डाइनिंग चेयर्स में आपके पास सीमित अवसर होते हैं। वहीं मिसमैच डाइनिंग चेयर्स में आप काफी कुछ कर सकती हैं। इसमें आप अपने स्पेस और बजट को ध्यान में रखकर भी डाइनिंग चेयर्स को डिजाइन कर सकती हैं। आमतौर पर डाइनिंग एरिया में वुडन की कुर्सियों को तवज्जो दी जाती हैं लेकिन मिसमैच डाइनिंग चेयर्स के दौरान आप अलग-अलग तरह की चेयर्स जैसे प्लास्टिक की चेयर भी चुन सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik