मार्बल फ्लोर की साफ-सफाई अच्छी तरीके से की जाए तो यह देखने में काफी खूबसूरत लगता है। ज्यादातर लोग मार्बल के फर्श को चमकता हुआ देखना पसंद करते हैं। यही वजह कि लोग रोजाना इसकी सफाई करते हैं। हालांकि, अगर एक दिन फ्लोर की सफाई न की जाए तो यह बहुत जल्दी गंदा भी नजर आने लगता है। लोगों को कोशिश होती है कि मार्बल बिल्कुल नए की तरह चमकता रहे। मार्बल फ्लोर की चमक आपके साफ-सफाई की आदतों पर निर्भर करता है।

दरअसल, आपकी गलत आदतों की वजह से मार्बल के फ्लोर को नुकसान भी पहुंचा सकता हैं। इसलिए आज हम उन्हीं 5 खराब आदतों को पर बात करेंगे, जो आपके मार्बल फ्लोर को नुकसान पहुंचा सकते हैं। अगर आपके घर में मार्बल फ्लोर हैं तो साफ-सफाई या फिर अन्य सामान को रखते वक्त कुछ बातों का खास ख्याल रखें।

कारपेट का इस्तेमाल करें

carpet on marbel floor

मार्बल के फ्लोर को रोजाना साफ करने से यह काफी स्लिपरी हो जाते हैं। हालांकि, थोड़ी सी भी गंदगी साफ नजर आती है। इसलिए यह जल्दी गंदा ना हो इसके लिए आप कारपेट का इस्तेमाल करें। इससे फ्लोर लंबे समय तक सुरक्षित रहते हैं। यही नहीं कारपेट के इस्तेमाल से आप मार्बल के फ्लोर को दाग-धब्बे से भी बचा सकते हैं। मोटा कारपेट की जगह एक पतला कारपेट बिछाए, इससे आपके कमरे के रौनक को भी बदल जाएगी। आप चाहें तो 2 महीने पर एक बार कारपेट को क्लीन कर सकती हैं।
 

गंदगी को तुरंत साफ करें

किचन का फर्श भी मार्बल का है तो घरेलू सामान को रखने में खास सावधानी बरतें। दरअसल, किचन में कई ऐसी जगह होते हैं, जहां सामान सालभर कर हटाया नहीं जाता। इसलिए कम से कम 6 महीने पर एक बार उन सभी सामान को हटाकर क्लीन जरूर करें। महीनों तक सामान ऐसे ही रखें रहने से दाग छुड़ाने पर जल्दी नहीं जाते। इसलिए बेहतर है कि इस तरह की गंदगी को नजरअंदाज ना करें।

फर्नीचर रखने का तरीका

shift furniture

मार्बल फ्लोर पर फर्नीचर रखने से दाग और स्क्रैच पड़ जाते हैं। जब हम फर्नीचर को इधर-उधर शिफ्ट करते हैं, निशान और स्क्रैच साफ देखने को मिल जाते हैं। यह देखने में बिल्कुल भी अच्छी नहीं लगते। फर्नीचर को फ्लोर पर रखने से पहले सेफ्टी पैड का इस्तेमाल जरूर करें। यह आपको हार्डवेयर की दुकान में आसानी से मिल जाएंगे। इसे आप फर्नीचर को रखते वक्त इस्तेमाल कर सकती हैं।

एसिड युक्त क्लीनर से सफाई

मार्बल एक तरह का पत्थर होता है, जिसे साफ करने के लिए एसिड युक्त क्लीनर का इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। दरअसल, विनेगर या फिर अन्य एसिड युक्त क्लीनर का इस्तेमाल फ्लोर को साफ करने के लिए करती हैं तो इससे पीले जिद्दी दाग हो सकते हैं। भले ही यह मिट्टी या फिर जंग के दाग को मिटा दें, लेकिन यह पत्थर के नेचुरल को प्रभावित कर सकता है। इसलिए रोजाना एसिड युक्त क्लीनर से फ्लोर को साफ करने के बजाय नॉर्मल पानी का इस्तेमाल करें।
 

Recommended Video

Pet यूरिन को करें साफ

pets on marble
 
घर में अगर आपके पेट हैं तो खास सावधानी बरतें क्योंकि वो कहीं भी और कभी पेशाब कर देते हैं। इससे फर्श पर जिद्दी दाग पड़ जाते हैं, जिसे क्लीनर से साफ किया जाना काफी मुश्किल हो जाता है। इसलिए अगर पेट्स ने फर्श पर पेशाब कर दिया है तो उसे तुरंत साफ दें। कई बार यह बालकनी या फिर ऐसी जगहों पर पेशाब कर देते हैं, जिस पर किसी की नजर नहीं जाती। ऐसे में इसका बात का ध्यान रखें और तुरंत इसकी सफाई कर दें।

अगर आपके भी घर में मार्बल के फ्लोर है, तो इन बातों का ध्यान रखें। साथ ही, आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? हमें कमेंट कर जरूर बताएं और इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहे हर जिंदगी के साथ।