बाजार में आजकल तरह-तरह के बर्तन आ रहे हैं, मगर सबसे ज्यादा लोगों को नॉन स्टिक बर्तन पसंद आते हैं। इसकी एक बड़ी वजह यह है कि नॉन स्टिक बर्तनों में बहुत ही कम तेल और घी में खाना पकाया जा सकता है। दिखने में भी यह बर्तन सुंदर लगते हैं। मगर इनकी साफ-सफाई भी बहुत जरूरी होती है। खासतौर पर नॉन स्टिक कुकर को बहुत ही सावधानी से इस्तेमाल करना चाहिए और साफ भी रखना चाहिए। दरअसल, नॉन स्टिक बर्तनों को साफ रखना कोई कठिन काम नहीं है, उन्हें आसानी से साफ किया जा सकता है, मगर यदि यह जल जाएं या इनमें खाना चिपक जाए तो इनकी सफाई कठिन हो जाती है। 

प्रेशर कुकर का इस्तेमाल लगभग हर दिन ही किया जाता है। कई बार कुकर जल भी जाता है या उसमें खाना चिपका रह जाता है। अगर नॉर्मल कुकर में ऐसा होता है तो लोहे के स्क्रब से उसे साफ किया जा सकता है, मगर नॉन स्टिक प्रेशर कुकर को लोहे के स्क्रब से साफ करने से वह खराब हो सकता है। इसलिए आप कुछ आसान नुस्खों को आजमा कर नॉन स्टिक प्रेशर कुकर को साफ कर सकती हैं।  

इसे जरूर पढ़ें: मिनटों में हो सकती है दिवाली वाले बड़े बर्तनों की सफाई

clean  pressure  cooker

बेकिंग सोडा और सिरका 

बेकिंग सोडा और सिरका दोनों में ही एक्सफोलिएटिंग प्रॉपर्टीज होती हैं। आप इन दोनों को मिक्स करके गाढ़ा घोल तैयार करें। इस घोल को प्रेशर कुकर में उस स्थान पर लगाएं, जहां जले हुए के दाग-धब्बे हों या फिर खाना चिपक गया हो। इसके बाद 15 से 20 मिनट के लिए कुकर में मिश्रण को लगा रहने दें। थोड़ी देर बाद आप दिखेंगी जिद्दी दाग-धब्बे हल्के पड़ जाएंगे और चिपका हुआ खाना भी आसानी से रिमूव हो जाएगा। बाद में आप कुकर को डिशवॉशर से साफ कर सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: 'पीतल' के बर्तनों को घर पर साफ रखने के टिप्स जानें

नमक और ऑलिव ऑयल 

नॉन स्टिक कुकर की चमक को बरकरार रखने के लिए और दाग-धब्बों को हल्का करने के लिए आप घर पर डिशवॉशर बना सकती हैं। इसके लिए आपको निम्नलिखित सामग्री की आवश्यकता पड़ेगी- 

सामग्री 

  • 1 छोटा चम्‍मच ऑलिव ऑयल 
  • 1 छोटा चम्‍मच नमक 
  • 1 छोटा चम्‍मच डिशवॉशर 

विधि 

  • एक बाउल में ऑलिव ऑयल, नमक और डिशवॉशर को मिक्‍स कर लें। 
  • अब इस मिश्रण को फोम के स्क्रब में लगा कर कुकर को साफ करें। 
  • इससे कुकर में लगे तेल, घी और जले हुए के निशान गायब हो जाएंगे। 
  • अगर कुकर में खाना चिपका हुआ है और उसे रिमूव करने में दिक्कत आ रही है, तो कुकर में 5 मिनट के लिए गर्म पानी भर कर रख दें। 
  • इसके बाद होममेड डिशवॉशर से कुकर को साफ करें। आपका कुकर नया जैसा चमकने लगेगा। 
clean  burnt  non  stick  cooker

गरम पानी और नींबू 

अगर कुकर में चावल, दाल या खिचड़ी पकाई है और जलने के कारण वह कुकर की सतह पर चिपक गई है, तो जाहिर है आसानी से वह रिमूव नहीं होगी। इसलिए आप पानी को गरम करें और उसमें एक नींबू का रस डाल दें। नींबू का रस निकालने के बाद उसका छिलका फेंके नहीं बल्कि आप उसे बाद में कुकर को साफ (गंदे प्रेशर कुकर को कैसे करें साफ) करने में इस्तेमाल कर सकती हैं। गरम पानी को कुकर में भर कर 10 मिनट के लिए रख दें। ऐसा करने पर बहुत आसानी से कुकर में चिपका हुआ खाना रिमूव हो जाएगा। अगर कुकर में चिकनाई या तेल और हल्दी के दाग-धब्‍बे लगे हैं, तो नींबू के छिलके को उस स्थान पर आहिस्‍ता-आहिस्‍ता रगड़ें। ऐसा करने से वह हल्‍के पड़ जाएंगे। 

नॉन स्टिक कुकर को साफ करें के ये हैक्‍स आपको अच्‍छे लगे हों, तो आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।