• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

कहीं जींस तो कहीं स्कर्ट पहनने पर है मनाही, भारत के इन मंदिरों में आपको फॉलो करना होगा ड्रेस कोड

भारत के कई मंदिरों में ड्रेस कोड निर्धारित किए गए हैं, जहां पर दर्शन करने के लिए आपको नियमों के तैयार होना पड़ता है। 
author-profile
Published -23 May 2022, 12:25 ISTUpdated -23 May 2022, 15:02 IST
Next
Article
famous indian temples

भारत खूबसूरत मंदिरों का देश है। जहां दुनिया के कई प्राचीन मंदिर स्थित हैं, जो कि हमारी संस्कृति और आर्किटेक्चर का खूबसूरत प्रमाण है। हिंदू धर्म में इन मंदिरों में की बड़ी मान्यता है, हर रोज भारी संख्या में भक्त इन मंदिरों में दर्शन करने के लिए जाते हैं।

लेकिन देश में कई मंदिर ऐसे हैं, जहां पर दर्शन करने के लिए ड्रेस कोड निर्धारित किया गए है। ऐसे में अगर आप नियम के हिसाब से कपड़े पहनकर नहीं जाते हैं, तो आपको दर्शन करने की अनुमति नहीं मिलती हैं। आज के आर्टिकल में हम आपको देश के उन मंदिरों के बारे में बताएंगे, जहां जींस, स्कर्ट या अन्य तरह के वेस्टर्न ड्रेस में जाने पर प्रतिबंध है। तो देर किस बात की, आइए जानते हैं इन प्रमुख मंदिरों के बारे में- 

गुरुवायुर कृष्ण मंदिर- 

famous Indian temple dress code

केरल में स्थित भगवान कृष्ण का यह प्रसिद्ध मंदिर देश भर में अपनी पौराणिक और धार्मिक महत्व के कारण जाना जाता है। ऐसे में इस मंदिर में ड्रेस कोड को लेकर काफी सख्ती है। बता दें की इस मंदिर में दर्शन करने के लिए महिलाएं केवल साड़ी और सूट पहन सकती हैं, वहीं पुरुष केरल की पारंपरिक लुंगी (मुंडू) ही पहन सकते हैं। इसलिए अगर आप मंदिर में वेस्टर्न पहनकर जाते हैं, तो आपको मंदिर में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा। 

घृष्णेश्वर महादेव मंदिर- 

भगवान शिव के बारह ज्योतिर्लिंग में एक घृष्णेश्वर महादेव मंदिर भी अपने सख्त ड्रेस कोड के लिए जाना जाता है। बता दें कि यहां चमड़े से बनी सभी चीजों को लाने पर मनाही है, ऐसे में बेल्ट, पर्स जैसी चीजें नहीं ले जा सकते हैं। इसके अलावा पुरुषों को इस मंदिर में दर्शन करने के लिए ऊपरी हिस्से के कपड़े उतारने पड़ते हैं। वहीं महिलाएं किसी भी तरह के ट्रेडिशनल कपड़े को पहनकर जा सकती हैं।

इसे भी पढ़ें- घर में है मंदिर तो रखें इन 7 खास नियमों का ख्‍याल

महाकाल मंदिर- 

special dress code for indian temples

महाकाल मंदिर भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है। यह मध्यप्रदेश के उज्जैन में स्थित है। इस भव्य मंदिर में भगवान शिवलिंग के रूप में विराजित हैं। हर साल यहां लाखों की संख्या में श्रद्धालु दर्शन करने के लिए आते हैं। बता दें कि यहां दर्शन करने के लिए ड्रेस कोड निर्धारित किया गया है, ऐसे में मंदिर में दर्शन करने के लिए तो कुछ भी पहना जा सकता है, लेकिन जल और अभिषेक करने के लिए धोती -कुर्ता और महिलाओं के लिए साड़ी पहनना अनिवार्य है। ऐसे में अगर आप जींस या टी-शर्ट पहनकर जाते हैं, तो आपको मंदिर में जलाभिषेक नहीं करने दिया जाएगा। इतना ही नहीं आरती के दौरान महिलाओं को कुछ समय के लिए घूंघट करना पड़ता है।

तिरुपति बालाजी- 

tirupati balaji dress code

भारत के प्रसिद्ध मंदिरों में से एक तिरुपति बालाजी में भी ड्रेस कोड को लेकर सख्त नियम हैं। बता दें कि यहां बरमूडा, शॉर्ट्स या टी-शर्ट पहनकर प्रवेश नहीं कर सकते हैं। लेकिन आप पैंट या कमीज जरूर स्टाइल कर सकते हैं, इसके अलावा महिलाएं साड़ी या सलवार सूट में ही प्रवेश कर सकती हैं। मंदिर में होने वाले खास अनुष्ठानों में हिस्सा लेने के लिए साड़ी या धोती या पायजामा पहनना होता है।

इसे भी पढ़े- दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में बैन हैं ये फैशन आइटम्स

महाबलेश्वर मंदिर के ड्रेस कोड- 

indian temples

कर्नाटक में स्थित महाबलेश्वर मंदिर भारत के प्रसिद्ध शिव मंदिर में से एक है। बता दें कि इस मंदिर में जींस, पैंट, पयजामा, हैट, कैप, कोट और बरमूडा जैसी चीजें वर्जित हैं। इस मंदिर में पुरुष भक्त धोती में और महिलाएं साड़ी या सलवार सूट पहनकर ही प्रवेश कर सकती हैं। 

तो ये थे भारत के प्रमुख मंदिर जहां ड्रेस कोड निर्धारित किए गए हैं। आपको हमारा यह आर्टिकल अगर पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें, साथ ही ऐसी जानकारियों के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी के साथ। 

image credit- wikipedia.com

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।