• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में बैन हैं ये फैशन आइटम्स

जींस से लेकर मिनी स्कर्ट तक, दुनिया के कई हिस्सों में ये फैशन आइटम्स बैन कर दिए गए हैं। 
author-profile
Next
Article
fashion items banned around some places

आमतौर पर लोग कपड़ों का चुनाव हमेशा अपनी पसंद के हिसाब से करते हैं। लेकिन कुछ देश ऐसे भी हैं जहां आप अपनी पसंद के हिसाब से कपड़े पहनकर नहीं जा सकते हैं। बता दें कि दुनिया भर में कई ऐसे देश हैं, जहां ड्रेस कोड को लेकर कई तरह के नियम बनाए गए हैं। ऐसे में अगर आप उन नियमों का उल्लंघन करते पाए जाते हैं तो आपको इसकी भारी कीमत चुकानी पड़ सकती है।

आज के आर्टिकल में हम आपको उन आउटफिट्स के बारे में बताएंगे, जिन्हें दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में बैन किया जा गया है। तो देर किस बात की आइए जानते हैं, दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में बैन  फैशन आइटम्स के बारे में- 

ट्राउजर्स, मिनी स्कर्ट और वेल्स, अफ्रीका- 

banned fashion items around the world

अफ्रीका महाद्वीप में स्थित युगांडा देश चीजों को बैन करने के लिए काफी फेमस है। बता दें कि इस देश में ऐसे कपड़े पहनने की सख्त मनाही है जिससे आपकी थाइज या ब्रेस्ट का हिस्सा दिखे। साल 2014 में पास किए एंटी-पॉर्नोग्राफी के बिल के तहत इस तरह के रिवीलिंग कपड़े पहनना इललीगल माना जाता है। इतना ही नहीं यहां पर ट्राउजर, मिनी स्कर्ट या वेल्स पहनने के कारण आपको पुलिस अरेस्ट भी कर सकती है।

शॉर्ट्स और लेगिंग्स, गल्फ नेशन-

fashion items which are banned

गल्फ नेशन ड्रेस कोड को लेकर काफी स्ट्रिक्ट है। बता दें दुबई समेत अन्य देशों में महिलाओं के कपड़ों को लेकर कई सख्त नियम बनाए गए हैं, जहां उन्हें अपने घुटनों को कवर करना होता है। इन देशों में लेगिंग्स और शॉर्ट्स पहनने पर सख्त पाबंदी लगाई गई है। अगर महिलाएं पब्लिक प्लेस पर लेगिंग्स पहने नजर आती हैं, तो इसे गैरकानूनी मना जाता है। धर्म को ध्यान में रखते हुए गल्फ नेशन के सभी देशों में कपड़ों से जुड़े ऐसे कई स्ट्रिक्ट नियम बनाए गए हैं।

रूस, कजाकिस्तान और बेलारूस, लेस वाले अंडरवियर- 

fashion items which are banned around the world

आजकल मार्केट में महिलाओं के तरह-तरह के स्टाइलिश अंडरगार्मेंट्स आ रहे हैं। लेस वाली पैंटी और लॉन्जरी इनमें से एक हैं। आपको शायद यह न पता हो कि कई देशों में लेस वाले अंडर गारमेंट्स पर भी बैन लगाया जा चुका है। हालांकि, इसके पीछे का कारण समाज की सोच नहीं बल्कि वेजाइनल हेल्थ के प्रति जागरूकता फैलाना है। इस कारण आज रशिया, बेलारूस और कजाकिस्तान जैसे देशों में सिंथेटिक और लेस के कपड़ों पर बैन लगाया गया है।

इसे भी पढ़ें- भारत में इस्तेमाल होने वाली कॉमन चीजें जो विदेशों में हैं बैन

नकाब और बुरका, यूरोपीय देश-  

fashion items banned

यूरोप के फ्रांस, डेनमार्क, जर्मनी, बेल्जियम, नीदरलैंड, कैमरून और इटली जैसे देशों में नकाब और बुर्के पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाया है। फ्रांस सरकार की मानें तो ऐसा करने से महिलाओं को बराबरी का अधिकार मिलेगा। अगर कोई भी इन देशों में नकाब या बुर्का पहने नजर है तो उसके कार्रवाई की जाती है। 

हाई हील्स, ग्रीस- 

यूरोप के देश ग्रीस में महिलाओं के हील वाली सैंडल पहनने पर मनाही है। बता दें कि ग्रीस की पुरातात्विक जगहों पर हील्स पहनना गैर कानूनी माना जाता है, ऐसे में आप पर कार्रवाई की जा सकती है।

इसे भी पढ़ें- उत्तर कोरिया में किन आम चीजों पर लगा दिया जाता है बैन, जानें अजीबोगरीब नियमों के बारे में

जींस, पियरसिंग और लॉन्ग हेयर, नॉर्थ कोरिया- 

नॉर्थ कोरिया एक ऐसा देश है, जहां किसी चीज पर बैन लगाया जा सकता है। फैशन की बात करें तो नॉर्थ कोरिया में कई तरह के आउटफिट्स पर बैन लगाया जा चुका है। बता दें कि इस देश में स्किनी जींस, लेदर ट्रेंच कोट, स्पाइक्स, ब्रांडेड टी-शर्ट, पियरसिंग और रग जींस जैसी चीजें बैन हैं। अगर आप इनमें से कोई भी चीज नॉर्थ कोरिया में पहने दिखते हैं तो आपको जेल हो सकती है।

तो ये थे कुछ ऐसे फैशन आइटम्स जिन पर अलग-अलग देशों में बैन लगाया जा चुका है। आपको हमारा यह आर्टिकल अगर पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें, साथ ही ऐसी जानकारियों के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी के साथ।

Image Credit- freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।