जब महिलाएं किराने का सामान लेने मार्केट जाती हैं तो यकीनन इसमें उन्हें काफी वक्त लगता है। हालांकि ग्रॉसरी शॉपिंग लेकर टाइम कंज्यूमिंग नहीं है, बल्कि इसमें आपके काफी सारे पैसे भी खर्च हो जाते हैं। इसलिए यह जरूरी है कि महिलाएं किराने का सामान खरीदते हुए थोड़ी स्मार्टनेस दिखाएं। कई बार ऐसा होता है कि आप मार्केट सामान लेने जाती हैं और जब आप किराने का सामान लेकर घर लौटती हैं तो आपको यह अहसास होता है कि वास्तव में आपने काफी सारे पैसे यूं ही खर्च कर दिए या फिर किराने का सामान खरीदने में आपके महीने का बजट ही बिगड़ जाता है। ऐसे में आपको यह समझ ही नहीं आता कि आप वास्तव में अपनी जरूरत का समय कम बजट में कैसे खरीदें। हो सकता है कि आपको ऐसा करना नामुमकिन नजर आता हो, लेकिन वास्तव में ऐसा है नहीं। अगर आप कुछ ट्रिक्स का सहारा लेती हैं तो बेहद आसानी से अपनी ग्रॉसरी शॉपिंग के बिल को कम कर सकती हैं। तो चलिए आज हम आपको इन ट्रिक्स के बारे में बता रहे हैं-

कूपन व डिसकाउंट पर करें फोकस

shopping tips inside

इन दिनों आप शॉपिंग चाहे ऑनलाइन करें या फिर ऑफलाइन, ग्राहकों को लुभाने के लिए कई तरह के कूपन कोड या डिसकाउंट आदि दिए जाते हैं। इतना ही नहीं, अगर आप किसी खास एप से बिल पे करती हैं तो इससे भी आपको कुछ कैशबैक या डिसकाउंट मिलता है। इस तरह आप अपने बिल को बेहद आसानी से कम कर पाएंगी।

इसे जरूर पढ़ें: बच्चे के लिए स्टेरलाइजर खरीदते समय इन चार बातों पर करें फोकस

बनाएं लिस्ट

 shopping tips inside

अगर आप सच में अपनी ग्रॉसरी शॉपिंग के बिल को लिमिटेड रखना चाहती हैं तो यह एक बेहद जरूरी स्टेप है। हालांकि इस पर अधिकतर महिलाओं का ध्यान ही नहीं जाता। इसके लिए आप घर पर पहले अपने जरूरी सामान की लिस्ट बना लें। इससे आपको यह अंदाजा हो जाएगा कि किराने का सामान खरीदने में आपको लगभग कितने पैसे खर्च करने पड़ेंगे। अगर आपको बिल अधिक लग रहा हो तो आप घर पर ही गैर जरूरी सामान को लिस्ट को बाहर कर सकती हैं। इससे भी आपका बिल सीमित रहेगा। साथ ही मार्केट जाने के बाद आप अपनी लिस्ट के अनुसार ही सामान खरीदें।

इसे जरूर पढ़ें: वर्क फ्रॉम होम के लिए लैपटॉप खरीद रहे हैं तो रखें इन बातों का ध्यान

कार्ड का करें इस्तेमाल

 shopping tips inside

ग्रॉसरी शॉपिंग के दौरान बिल को कम करने का यह भी अच्छा आईडिया है। आप कैश की जगह कार्ड में पेमेंट करें। इन दिनों अधिकांश डेबिट / क्रेडिट कार्ड कंपनियां किराने की चेन से जुड़ी हुई हैं और इसलिए कार्ड के माध्यम से खरीदारी करने से आपको कुछ प्वाइंट्स मिलते हैं, जिन्हें बाद में कैश किया जा सकता है। इतना ही नहीं, कभी-कभी कार्ड का इस्तेमाल करने से कैश बैक विकल्प भी मिलता है।

Recommended Video

थोक में खरीदें

 shopping tips inside ()

अगर आप मार्केट में शॉपिंग करने गई हैं और आपको कुछ ऐसी चीजों पर अच्छा-खासा डिसकाउंट मिल रहा है, जिनका इस्तेमाल लगभग हर दिन घर में किया जाता है और वह जल्द खराब नहीं होने वाले तो उन्हें थोक में खरीदना अच्छा विचार है। इससे दो लाभ है। सबसे पहले तो बड़ा पैक हमेशा छोटे पैक की अपेक्षा सस्ता होता है, इसलिए आपको कम दाम में अधिक प्रॉडक्ट मिल जाता है। इसके अलावा, कई बार बड़े पैक पर कुछ अतिरिक्त डिसकाउंट भी मिलता है, जिससे आपको वह सामान और भी ज्यादा सस्ता मिल जाता है। मसलन, अगर आप मार्केट से डिटर्जेंट खरीदने जा रही हैं तो आप बेझिझक उसका बड़ा पैक खरीद सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik.com