साल 2019 शुरु हो चुका है। आपने इस साल को लेकर काफी कुछ plan भी किया होगा कि आप इस नये साल से इन चीजों को छोड़ेंगी और इन्हें अपनायेंगीं। इस पूरे साल शायद आपने अपनी डाइट को भी सही तरह से फॉलो भी ना किया हो। लेकिन आपको इस new year अपने डाइट प्लान को दोबारा से प्लान करना चाहिए। कहने का मतलब ये है कि आपको आज से ही आने वाले पूरे साल का सीजनल डाइट प्लान को बना लेना चाहिए। डाइट प्लान को लेकर आप अक्सर कन्फ्यूज भी रहतीं हैं कि अलग-अलग मौसम में क्या खायें जो आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होगा और क्या नुकसानदेह होगा?

इसको लेकर हमने बात की Nutrition Expert Saumya Hinduja से उन्होने हमे सालभर के डाइट प्लान के बारे में बेहद ही जरूरी बातें बतायीं जिन्हे फॉलो करके आप अपने सालभर के सीजनल डाइट प्लान को बना सकतीं हैं। Saumya Hinduja ने Holistic Health Coach, Ph.D pursuing, PG in Nutrition and Dietetics, MD in Alternative Medicine, Les Mills Body Balance Instructor में विशेषज्ञता हासिल की है। वर्तमान में Saumya Hinduja बतौर Ast. Nutrition Manager  Fitness First India में कार्यरत हैं।

सीजनल सब्जियां ही खायें

Healthy diet food

खाने-पीने को लेकर आप हमेशा से ही फिक्रमंद रहतीं हैं। लेकिन कई बार ऐसा होता है जब आपको अपने खाने को cheat करना पड़ता है। उसके पीछे वजह चाहे जो भी हो लेकिन वो हमेशा आपकी सेहत के लिए हानिकारक होता है। इसके अलावा आप कई बार दूसरों की देखा-देखी अपने डाइट प्लान को बदल लेतीं हैं जो बिलकुल भी सही नहीं है। खाने में अगर सब्जियों की बात की जाये तो आजकल विदेशी सब्जियों का चलन बाजार में जोरों पर है। आपने अपनी friends को कई बार बाजार से imported सब्जियां लाते हुऐ देखा होगा।

शायद हो सकता है कि इस साल आपने भी उनकी देखा-देखी उन सब्जियों को अपने डाइट प्लान में add कर लिया होगा। बगैर ये जाने कि वो आपकी सेहत के लिए कितनी फायदेमंद हैं और कितनी नुकसान देह? इस नये साल पर आपको सबसे पहले ये तय करना होगा कि आप अपनी डाइट में से इन imported सब्जियों बिलकुल ना हों। आपको अपने लोकल मार्केट में मिलने वाली हरी सब्जियों को ही अपनी थाली में add करना होगा

आस-पास के इलाके की सब्जियों को करें अपनी डाइट में शामिल

सब्जियां खरीदते वक्त आपको इस बात का खास ध्यान रखना है कि आप जो भी सब्जियां खरीद रहीं हों वो आपके आस-पास के इलाके से ही लायी गईं हों। इसका फायदा ये होता है कि imported सब्जियों के मुकाबले ये
सब्जियां पोषक तत्वों से भरपूर होतीं हैं। इनमें वो सभी पोषक तत्व मौजूद होते हैं जिनकी आपकी बॉडी को आवश्यकता होती है।

आपको अपनी डाइट में उन सब्जियों को सबसे ज्यादा शामिल करना है जो आपके लोकल मार्केट में सबसे ज्यादा सस्ती हैं और आसानी से मिल जातीं हैं। इसके पीछे एक बड़ा कारण है। आमतौर पर आपके आस-पास के इलाके में वो सब्जियां ज्यादा मिलतीं हैं जिनकी पैदावार वहां ज्यादा होती है। साथ ही ये सब्जियां सभी पोषक तत्वों से भरपूर होतीं हैं।

रंगो के हिसाब से खायें सब्जियां

Healthy diet food

सीजन चाहे सर्दी हो या फिर गर्मी या फिर बरसात, अगर आपको नहीं पता कि किस सब्जी में कौन-से पोषक तत्व हैं तो आप अपने डाइट प्लान को रंगो के हिसाब से बना सकतीं हैं। इसका सबसे बड़ा फायदा ये है कि आपकी डाइट में इन रंगो के मुताबिक सब्जियों में मौजूद सभी पोषक तत्व आपकी बॉडी को मिलेंगे। आपकी डाइट जितनी ज्यादा colourful होगी उतनी ही आपकी डाइट हेल्दी होगा।

यानिकी जैसे सर्दियों में आपकी लोकल सब्जी मंडी में कई पत्तेदार सब्जियां होतीं हैं जिनका रंग हल्का लाल, बैंगनी, गुलाबी, संतरी, गाढ़ा लाल, फीका लाल, हल्का हरा, गाढ़ा हरा, होता है। आपको बस इन्हें बैलेंस करके अपनी रोजाना की डाइट में शामिल करना है।

Read more: साल 2017 के fitness trends जिन्हें लोगों ने सबसे ज्यादा फॉलो किया

Imported सब्जियां नहीं हैं फायदेमंद

ऐसी कोई भी सब्जी जो आपके आस-पास के इलाके की नहीं है या फिर उसे बाजार तक पहुंचने में काफी दिन लग जाते हैं। वो आपकी सेहत के लिए फायदेमंद नहीं है। इसका सबसे बड़ा कारण है कि इन्हे बाजार तक पहुंचने में कई दिन लग जाते हैं जिसकी वजह से इनमें मौजूद पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं। और ये सब्जियां आपके किसी काम में नहीं आतीं। इससे बेहतर है कि आप इन्हें अपने डायट प्लान से हटा दें।

सालभर खायें सीजनल फल

Healthy diet food

फलों के मामले में कई बार आप सुपर मार्केट या फिर किसी स्टोर से ऐसे फल लातीं हैं जो कि उस मौसम के नहीं होते, जिसका मतलब ये है कि उन्हे या तो इंपोर्ट किया गया है किसी जगह से या फिर उन्हे कोल्ड स्टोरेज से मंगाया गया है। इन फलों से जितना हो सके उतनी ही आपको दूरी बनाये रखनी है। अलग-अलग मौसम में मिलने वाले फल आपको उसी मौसम में खाने हैं।

अगर मौसम सर्दी का है और आप आम का फल खाने की सोच रहीं हैं तो वो आपकी सेहत के लिए बिलकुल भी फायदेमंद नहीं होगा। आपको उसे गर्मियों में ही खाना चाहिए। फलों में भी आपको रंगो की वैरायटी को बनाये रखना है जितने रंग-बिरंगे फल आप खातीं हैं उतने ही पोषक तत्व आपकी बॉडी को उनसे मिलेंगे।

सप्लीमेंटेशन पर ना रहें निर्भर

Healthy diet food

Nutrition Expert Saumya Hinduja के मुताबिक आपको ज्यादा से ज्यादा हो सके नैचुरल चीजों को ही अपनी डाइट में शामिल करना है। क्यूंकि कई बार आप सिर्फ low carb और protein के चक्कर में पड़कर, आपकी बॉडी में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है। इससे बचने के लिए आपको ध्यान रखना है कि आप एक बैलेंस डाइट लें।

Read more: इस new year शामिल कीजिए इन sports gears को अपने फिटनेस प्लान में जो रखेंगे आपको fit और healthy

शुद्ध देसी घी सर्दियों में रहेगा हेल्दी

अगर आपकी बॉडी का लिपिड लेवल किसी भी तरह से डिस्टर्ब नहीं हैं और आपका कॉलेस्ट्रॉल लेवल, ट्राईग्लिसराइड लेवल एकदम बैलेंस है तो सर्दियों में आप अपने ब्रेकफास्ट में शुद्ध देसी घी शामिल कर सकतीं हैं। ये आपकी हेल्थ के लिए फायदेमंद होगा। ध्यान रहे कि आप सिर्फ इसे सुबह-सुबह ब्रेकफास्ट में ही add करें।

  • Sunil Kumar
  • Her Zindagi Editorial