• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial

कहीं आपकी बेस्ट फ्रेंड आपको नापसंद तो नहीं करती, पहचानें इन संकेतों से

अगर आपकी बेस्ट फ्रेंड आपको नापसंद करती हैं, तो आप इन संकेतों की मदद से इसे पहचान सकती हैं।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -12 May 2022, 13:54 ISTUpdated -12 May 2022, 13:54 IST
Next
Article
signs your best friend actually hates you in hindi

कहते हैं कि दोस्ती एक ऐसा रिश्ता होता है, जिसे हम खुद बनाते हैं और इसलिए यह रिश्ता बेहद खास होता है। अमूमन जब हमें किसी का साथ पसंद आता है, तो हम उससे दोस्ती कर लेते हैं। यूं तो हर व्यक्ति के कई दोस्त होते हैं, लेकिन बेस्ट फ्रेंड गिने चुने ही होते हैं। बेस्ट फ्रेंड के साथ वक्त बिताना हमें पसंद होता है। लेकिन सामने वाले व्यक्ति की भी ऐसी ही सोच हो, यह जरूरी नहीं है। 

कभी-कभी ऐसा भी होता है कि हम जिसे अपना दोस्त मानते हैं, वह भी ऐसा ही सोचती हो। हो सकता है कि आपका फ्रेंड आपको पसंद ही ना करता हो और बस वह आपके दोस्त होने का दिखावा करता हो। ऐसे लोगों से दोस्ती बहुत ही अधिक खतरनाक होती है और ऐसे दोस्त आपकी लाइफ को बेहतर बनाने की जगह अधिक मुश्किल बना देते हैं। हालांकि, आप कुछ संकेतों के जरिए अपने दोस्त के इस व्यवहार को पहचान सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इन संकेतों के बारे में-

आपकी बातों की कोई परवाह ना करना

hates sings for relationship in hindi

अगर आपका दोस्त आपको पसंद नहीं करता है, तो यकीनन उसे आपके साथ वक्त बिताने में कोई रुचि नहीं होगी। वह अपने किसी मतलब के लिए ही आपके साथ जुड़ी है। हो सकता है कि जब आप उसके साथ तो उसे आपकी बातों में कोई रुचि ना हो। वह शायद ही आपकी किसी बात पर ध्यान दे। आप दोनों के साथ होने पर उसका अरुचिपूर्ण व्यवहार यह साफतौर पर बताता है कि वह आपको कुछ खास पसंद नहीं करती है।

इसे ज़रूर पढ़ें- बेस्ट फ्रेंड आपको लगातार कर रही है इग्नोर, जानिए इसके पीछे असली कारण

आत्मविश्वास को कमजोर करना

एक अच्छा दोस्त अपने दोस्त की गलती पर उसे टोकता है और हमेशा आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करता है। लेकिन अगर आपकी दोस्त आपको पसंद ही नहीं करती है, तो यकीनन वह कभी भी नहीं चाहेगी कि आप जीवन में आगे बढ़ें। हो सकता है कि जब भी आप कुछ नया करने की कोशिश करें तो वह पहले ही आपकी हिम्मत को तोड़ें या फिर आपके आत्मविश्वास को कमजोर करने का प्रयास करे। वह आपसे कहे कि यह बहुत मुश्किल है या फिर तुम इसे नहीं कर पाओगी। इस तरह के शब्द आपको कमजोर बनाएंगे और आगे बढ़ने से रोकेंगे। (इन फिल्‍मों से पता चलता है कि कितनी पक्‍की होती हैं महिलाओं की दोस्‍ती

दूसरे दोस्तों के सामने मजाक बनाना

hates sings for girls

दो अच्छे दोस्ती कभी भी एक-दूसरे के सीक्रेट्स किसी तीसरे के सामने रिवील नहीं करते हैं। लेकिन अगर आपकी दोस्त आपको पसंद नहीं करती है, तो उसे आपकी भावनाओं से कोई फर्क नहीं पड़ता है। हो सकता है कि आप अपना कोई सीक्रेट अपनी बेस्ट फ्रेंड को बताएं तो वह उसे अन्य व्यक्तियों के साथ शेयर करे या फिर आपकी उस बात को लेकर सबके सामने मजाक बनाए। यह संभव है कि वह बाद में अकेले में आपसे माफी मांग ले, लेकिन उसका व्यवहार बदलने वाला नहीं है। (टॉक्सिक फ्रेंडशिप कर सकती है आपको परेशान, ऐसे करें इसे खत्म)

साथ वक्त बिताने से बचना

friendship tips

अगर आपकी बेस्ट फ्रेंड आपको पसंद नहीं करती है, तो यकीनन उसे आपके साथ वक्त बिताना समय की बर्बादी ही लगेगा। जहां दो अच्छे दोस्त साथ वक्त बिताते हैं, तो उनकी सारी चिंताएं दूर हो जाती हैं। वहीं हो सकता है कि आपकी फ्रेंड को आपके साथ वक्त बिताना एक सिरदर्द लगे और इसलिए वह आपसे ना मिलने के बहाने बनाए।

इसे ज़रूर पढ़ें- अपनाये यह 6 टिप्स हैं और बनाये अपनी दोस्ती को और भी मजबूत

खासतौर से, सार्वजनिक रूप से वे आपसे मुंह मोड़ सकते हैं या ऐसा व्यवहार कर सकते हैं जैसे वे आपको पहचानते ही ना हो। ऐसे दोस्तों से आप जितना जल्दी दूरी बना लेंगी, आपके लिए उतना ही अच्छा होगा।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।