दोस्ती को दुनिया का सबसे खूबसूरत रिश्ता माना गया है, क्योंकि मां-बाप, भाई-बहन हमें जन्म से मिलते हैं, लेकिन दोस्त हम खुद चुनते हैं। यही कारण है कि जो बातें हम अपने सगे-संबंधियों से शेयर नहीं करते, उसे अपने दोस्तों से करते हैं। लेकिन कभी-कभी ऐसा होता है कि समय के साथ-साथ दोस्ती के रिश्ते में भी परिवर्तन होता है। शुरूआत में आपको दोस्तों से बातें करना और उनके साथ समय बिताना काफी अच्छा लगता हो, लेकिन धीरे-धीरे उनके साथ रहने से आपको नकारात्मकता का अहसास होता है।

ऐसा टॉक्सिक दोस्तों के कारण होता है। ऐसे दोस्त जीवन में आपको अंधकार में ले जाते हैं और इसलिए जितना जल्दी हो सके, इनसे दूरी बनाना जरूरी है। रिलेशनशिप ब्रेकअप बेहद कठिन होते हैं, लेकिन दोस्ती खत्म करना और भी मुश्किल होता है। हमें समझ ही नहीं आता कि हम सामने वाले व्यक्ति से यह कैसे कहें कि अब हमें उसके साथ दोस्ती नहीं रखनी है। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे आसान टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपने टॉक्सिक दोस्तों से दूरी बना सकती हैं-

खुद से करें सवाल

tips to end friendship with toxic friends

जब बात दोस्ती खत्म करने की हो तो यह जरूरी है कि आप सबसे पहले खुद इस बात को लेकर सुनिश्चित हो जाएं। मसलन, आप दोस्ती खत्म क्यों करना चाहती हैं। अगर आपको कुछ लक्षण नजर आते हैं तो आपको दोस्ती खत्म कर देनी चाहिए। उदाहरण के तौर पर, आपके बार-बार कहने पर भी वे आपसे बुरा व्यवहार करते हैं।

इसे भी पढ़ें- जानिए, रिलेशनशिप से पहले फ्रेंडशिप क्यों है जरूरी

उन्हें आपकी सफलता से जलन होती है। जब आप एक साथ समय बिताते हैं तो आपको खुशी के स्थान पर थकावट महसूस होती है। वे दूसरों को वही बताते हैं जो आपने उन्हें विश्वास में बताया था। ऐसे दोस्तों के साथ रहना आपके लिए सिर्फ और सिर्फ हानिकारक है।

करें बात

tips to end friendship with toxic friends

जब आप खुद ख्स्पष्ट हों तो यह जरूरी है कि आप अपने दोस्त से साफतौर पर इस बारे में बात करें। अगर आपके आसपास टॉक्सिक फ्रेंड्स हैं तो उनसे बात ना करना या इग्नोर करना समस्या का हल नहीं है। बेहतर होगा कि आप अपने कारण बताते हुए दोस्ती को खत्म करें।

Recommended Video

भले ही आपका दोस्त गलत कर रहा हो, लेकिन फिर भी दोस्ती खत्म करते हुए उन्हें स्पष्टीकरण देना बेहद जरूरी होता है। हो सकता है कि वह गलती कर रहे हों और उन्हें इस बात का अहसास तक ना हो। लेकिन बातचीत से स्थिति काफी हद तक बदल सकती है।

ना खेलें ब्लेम गेम

tips to end friendship with toxic friends

यकीनन जीवन में टॉक्सिक फ्रेंड्स सिर्फ और सिर्फ परेशानी का कारण बनते हैं, लेकिन जब आप उनसे दोस्ती खत्म करें तो ब्लेम गेम खेलने से बचें। मसलन, आप उनके कारण हुई परेशानियों की चर्चा ना करें। इससे आप दोनों के बीच खटास काफी अधिक बढ़ जाएगी। हो सकता है कि दोस्ती खत्म होने के बाद वह आपको नुकसान पहुंचाने की कोशिश करें।

इसलिए दोस्ती का रिश्ता खत्म करते समय सिर्फ अपने उन कारणों के बारे में बात करें, जिसके कारण आप उनसे दोस्ती नहीं रखना चाहती हैं। हालांकि उन्हें यह जरूर कहें कि आपने उनके साथ एक अच्छा समय बिताया, ताकि दोस्ती खत्म होने के बाद भी आप दोनों के मन में कोई मलाल ना रहे।

इसे भी पढ़ें- बॉलीवुड की ये हीरोइन्स हैं बेस्ट फ्रेंड्स फॉरएवर

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।