बॉलीवुड के मुन्‍ना भाई यानी संजय दत्‍त वतर्मान समय में भले ही गांधीगिरी को सपोर्ट करते हों मगर अपनी जवानी के दिनों में संजय की लाइफ काफी कलरफुल थी। संजय की लाइफ में खुशियों के भी रंग थे और उनकी लाइफ में काफी ग्रे शेड्स भी थे। आज भी जब हम बैड बॉय के बारे में सोचते हैं तो संजय दत्‍त की खलनायक वाली भूमिका की तस्‍वीरें जहन में उभर आती हैं। वहीं संजस को बॉलीवुड का सबसे बड़ा कैसोनोवा माना जाता है। जी हां, संजय की लाइफ में 350 से भी ज्‍यादा लड़कियां आईं और गईं। लाइफ में आने वाली हर महिला के साथ संजय की एक अलग कहानी जुड़ी है।आज हम संजय दत्‍त की बर्थ डे पर  बात करेंगे उनकी लाइफ में आने वाली उन खास महिलाओं की जिनके आने और जाने से संजय की लाइफ बदल गई । 

Read More: संजू बाबा अपनी गर्लफ्रेंड्स को मां की नकली कब्र पर ले जाकर बनाते थे बेवकूफ

sanjay dutt have more than   love affairs

मां की याद में 4 दिन तक रोते रहे थे संजय 

संजय पर अपनी मां नरगिस का काफी प्रभाव था। बचपन उनका ज्‍यादा वक्‍त अपनी मां के साथ ही बीतता था। सनूल दत्‍त और न‍रगिस की पहली संतान होने की वजह से संजय के सारे नखरे उठाय जाते थे। संजय स्‍वभाव के काफी जिद्दी थे मगर मां की बात वह तुरंत सुन लेते थे। बताया जाता है कि संजय दत्‍त की पहली फिल्‍म रॉकी जब 1981 में रिलीज हो रही थी उससे पहले ही उनकी मां नरगिस का कैंसर की बीमारी के चलते निधन हो गया । नरगिस की बीमारी से पहले ही संजय काफी परेशान थे और ड्रग्‍स के आदी हो गए थे । नरगिस के गुजर जाने पर संजय को इस बात का भी होश नहीं था कि जिस मां के वह इतने करीब थे वह अब इस दुनिया में नहीं है। बताया जाता है कि मां की मौत पर संजय ने एक भी आंसू नहीं बहाया। बल्कि वह अपनी बहन से चरस मांग रहे थे। संजय की हालत इतनी खराब हो गई थी कि उनके पिता सुनील दत्‍त परेशान हो गए थे। एक दिन जब सुनील को कुछ समझ नहीं आया तो उन्‍होंने बीमारी के दौरान नरगिस की रिकॉर्ड की हुई आवाज को संजय को सुनाया। मां की आवाज सुन कर संजय इतना रोए की चार दिन तक रोते ही रहे। 

Read More: संजय दत्त की बेटी त्रि‍शाला का बिकनी लुक हुआ वायरल

sanjay dutt have more than   love affairs

बहन ने कभी नहीं छोड़ा साथ 

कहने के लिए तो संजय अपनी बहन प्रीया और नम्रता से उम्र में काफी बड़े हैं मगर मां और पिता के गुजर जाने के बाद दोनों बहनों ने संजय को काफी सपोर्ट किया। संजय की बहन प्रीया क्‍योंकि पॉलीटिक्‍स में थीं इसलिए भाई पर लगे क्रिमिनल केसेस को लेकर जीतनी भी भाग दौड़ करनी होती थी वही करती थीं। 

sanjay dutt have more than   love affairs

संजय की ड्रग्‍स लेने की आदत से परेशान थीं टीना मुनीम 

भारत के बड़े बिजनेसमैन की लिस्‍ट में सुमार अनिल अंबानी की वाइफ टीना मुनीम और संजय के बीच रोमांस के चर्चें उस वक्‍त काफी हुए जब उनकी फिल्‍म रॉकी की शूटिंग चल रही थी। मगर टीना संजय की ड्रग्‍स लेने की आदत से परेशान थीं और उन्‍होंने इस छुड़ाने की कोशिश भी की मगर वह इसमें कामयाब नहीं हो सकीं। ऐसे में उन्‍हें संजय का साथ छोड़ा ज्‍यादा बहतर लगा। संजय को छोड़ कर टीना अपने से उम्र में काफी बड़े एक्‍टर राजेश खन्‍ना के साथ मिंगल हो गईं। 

sanjay dutt have more than   love affairs

अपनी पहली वाइफ रिचा को संजय ने यूं अकेला छोड़ दिया था 

1987 में संजय को एक्‍ट्रेस रिचा शर्मा से प्‍यार हुआ और वह रिचा के साथ शादी करने के लिए इतने उतावले हो गए कि वह सीधे उनके पेरेंट्स के पास पहुंच गए। धूमधाम से दोनो की शादी हुई मगर संजय को रिचा से प्‍यार का अचानक जो भूत सवार हुआ था उतनी ही जल्‍दी वह भूत उतर भी गया। बताया जाता है कि संजय से शादी के बाद रिचा ने इंडस्‍ट्री को अलविदा कह दिया और शादी के साल भर के अंदर ही उनकी बेटी त्रिशाला को जन्‍म हो गया। बेटी के जन्‍म के कुछ वक्‍त बाद ही संजय और रिचा के बीच झगड़े शुरु हो गए। इसी बीच पता चला कि रिचा को ब्रेन ट्यूमर है जो कैंसर बन चुका है। बेटी के साथ इलाज के लिए रिचा अपने पेरेंट्स के पास यूएसए चली गईं। रिचा के जाने के बाद संजय ने कभी कोशिश नहीं की वह उन्‍हें वापिस लाएं। हालाकि दोनों के बीच तलाक कभी नहीं हुआ। रिचा को अपने जीवन के आ‍खरी दिनों में पता चला कि संजय का अफेयर माधुरी दिक्षित चल रहा है। 

sanjay dutt have more than   love affairs

माधुरी दिक्षित ने दिया था धोका 

1990 के दौरान संजय और माधुरी की कई फिल्‍में आई और हिट भी हुई लोग दोनों की जोड़ी को स्‍क्रीन पर पसंद करने लगे । खबरें थी की असल जिंदगी में भी दोनों एक दूसरे को काफी पसंद करते थे और शादी भी करना चाहते थे मगर 1993 में संजय को TADA केस में जेल जाना पड़ा। संजय को गैरकानूनी तौर पर घर पर हथियार छुपाने के जुर्म में जेल हो गई थी। उस वक्‍त संजय और माधुरी एक फिल्‍म की साथ में शूटिंग कर रहे थे मगर संजय को जेल होने की वजह से शूटिंग भी अधूरी रह गई और माधुरी ने भी पूछताछ  में संजय के साथ किसी भी तरह के रिले‍शनशिप से इंकार कर दिया। संजय को यह बात बुरी लगी मगर फिर भी जेल से लौटने के बाद उन्‍होंने अधूरी फिल्‍म की शूटिंग पूरी की और फिर कभी माधुरी को वापिस मुड़ कर नहीं देखा। 

sanjay dutt have more than   love affairs

रिया से गुपचुप की थी शादी 

1993 में जब संजय मुकदमों में फंसे थे तब संजय का साथ रिया ने दिया था। रिया संजय को जेल में मिलने जातीं और उनकी फैमिली का भी ध्‍यान रखतीं। संजय रिया पर इतना विश्‍वास करने लगे कि अपनी गैरमौजूदगी में वह अपनी बहनों को कहते कि रिया को घर बुला लेना। 1998 में संजय जैसे ही जेल से बाहर निकले उन्‍होंने रिया से शादी कर ली। मगर संजय के साथ रिश्‍ते में होने के बावजूद रिया का अफेयर टेनिस प्‍लेयर लियंडर पेस से हो गया । जब संजय को पता चला कि रिया लियंडर पेस के बच्‍चे की मां बनने वाली हैं तो वर्ष 2005 में उन्‍होंने रिया को डायवॉर्स दे दिया। 

sanjay dutt have more than   love affairs

संजय की तीसरी वाइफ मान्‍यता 

मान्‍यता के बारे में कहा जाता है कि वह एक आटम डांसर थीं । संजय दत्‍त उनसे कहां मिले और कैसे मिले यह तो कोई नहीं जानता मगर मान्‍यता हर बुरे वक्‍त में संजय के साथ खड़ी थीं। 2008 में संजय ने अपनी बहनों और मान्‍यता ने अपने पेरेंट्स के खिलाफ जा कर संजय से शादी कर ली। 2010 में दोनों को ट्वींस बेबी हुए इसके साथ मान्‍यता ने संजय को उनकी बेटी त्रिशाला से भी रिकनेक्‍ट किया। इतना ही नहीं सजंय जब 2014 से लेकर 2016 तक जेल में थे तो मान्‍यता ने उनका घर और बच्‍चों दोनों को अकेले संभाला। आज स्थिति यह है कि संजय मान्‍यता के बिना कोई भी डिसीजन नहीं लेते और मान्‍यता संजय को हर जगह सपोर्ट करती हैं। 

Read More: संजय दत्त के हाथों का स्वाद चखा है?