बॉलीवड के आइडियल कपल्‍स के बारे में जब बात होती है तो वेटरेन एक्‍ट्रेस नरगिस और सुनील दत्‍त का नाम भी जरूर लिया जाता है। हालांकि, अब दोनों ही कलाकार हमारे बीच में नहीं हैं मगर दोनों के रिश्‍ते में मौजूद अद्भुत बॉडिंग के चर्चे आज भी होते हैं। 

सेलिब्रिटी होने के बावजूद नरगिस और सुनील दत्‍त के रिश्‍ते में ऐसी कई खास बातें थीं, जो उन्‍हें आम कपल्‍स के लिए मिसाल बना देती हैं। दोनों ही कलाकारों ने आपसी सूझबूझ और प्‍यार के साथ अपने परिवार को सींचा, मगर एक आम कपल्‍स की तरह उनके बीच खट्टी-मीठी नोक-झोक और रूठा-मनाना भी होता था। 

इतना ही नहीं, सुनील दत्‍त को अपनी खूबसूरत वाइफ नरगिस को तोहफे देने का बेहद शौक था। वहीं नरगिस भी पति से मिले तोहफों को बहुत ही अच्‍छी तरह से सहेज कर रखती थीं। सुनील दत्‍त अपनी वाइफ नरगिस को उपहार में ज्‍यादातर साड़ी देना पसंद करते थे। नरगिस को भी साड़ी पहनने का शौक था। मगर नरगिस कभी भी सुनील दत्‍त की लाई साड़ी नहीं पहनती थीं। 

last picture of nargis dutt

पति से मिले उपहार का क्‍या करती थीं नरगिस

पति सुनील दत्‍त जब भी नरगिस को तोहफे में साड़ी देते थे वह खुशी से उसे स्‍वीकार करतीं और फिर उस साड़ी को एक संदूक में सहेज कर रख देती थीं। सुनील दत्‍त ने कभी भी नरगिस को उस साड़ी में नहीं देखा था, जो उन्‍होंने नरगिस को उपहार में दी थीं। नरगिस ने भी कभी पति सुनील दत्‍त को नहीं बताया था कि वह उन सभी साड़ियों का क्‍या करती हैं, जो उन्‍हें वह भेंट में देते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: नरगिस ने राजकपूर के प्‍यार में किए थे ये 3 काम

नरगिस का यह जवाब सुन उदास हो गए थे सुनील दत्‍त 

एक रोज सुनील दत्‍त और नरगिस को किसी वेडिंग फंक्‍शन में जाना था। तब सुनील दत्‍त को महसूस हुआ कि नरगिस उनकी लाई एक भी साड़ी नहीं पहनती हैं। तब उन्‍होंने अपनी पत्‍नी नरगिस से पूछ ही लिया कि जो वह इतनी महंगी साड़ियां उन्‍हें तोहफे में देते हैं, वह सारी साड़ियां कहां हैं। पहले तो नरगिस ने इस बात को टालने की कोशिश की मगर जब सुनील दत्‍त नहीं माने तो नरगिस ने उन्‍हें बताया कि जो साड़ियां अब तक उन्‍होंने तोहफे में दी थीं वह सभी सहेज कर संदूक में रखी हैं। 

सुनील दत्‍ते ने इस पर नरगिस से सवाल किया कि वह साड़ियां उन्‍होंने कभी पहनी क्‍यों नहीं तो इस पर नरगिस ने बहुत ही संकोच करते हुए बोला था कि उन्‍हें किसी साड़ी का रंग पसंद नहीं आया तो किसी का प्रिंट। मगर अपनी दिल की बात नरगिस ने कभी सुनील दत्‍त तक नहीं पहुंचने दी। हालांकि, यह जान कर पहले तो सुनील दत्‍त को काफी बुरा लगा कि उनकी लाई साड़ियां नरगिस को पसंद नहीं आती थीं, मगर यह सोच कर सुनील दत्‍त काफी खुश हुए थे कि नरगिस ने सभी साड़ियों को संभाल कर रखा था। 

 

नरगिस और सुनील दत्‍त की लव स्‍टोरी 

बॉलीवुड की फेमस एक्‍ट्रेस नरगिस और एक्‍टर राज कपूर की प्रेम कहानी के चर्चे आज भी बंद नहीं हुए हैं, मगर इनकी प्रेम कहानी अधूरी रह गई थी। वर्ष 1956 में आरके स्‍टूडियो की फिल्‍म 'जागते रहो' में काम करने के बाद नरगिस ने फिर कभी भी इस स्‍टूडियो में पैर न रखने की कसम खा ली थी।

इसके बाद फिल्‍म 'मदर इंडिया' के सेट पर हुए एक हादसे में जब नरगिस आग के बीच फंस गई थीं तो अपनी जान पर खेल कर सुनील दत्‍त ने उन्‍हें बचाया था। बस फिर क्‍या था नरगिस अपना दिन सुनील दत्‍त को दे बैठीं और वर्ष 1958 में दोनों ने शादी कर ली। 

इसे जरूर पढ़ें: राज कपूर के जीवन से जुड़े ये 2 बड़े राज आप भी जानें

 

जब जुदा हो गए दो प्‍यार करने वाले 

नरगिस और सुनील दत्‍त की छोटी बेटी नम्रता दत्‍त ने एक पुराने मीडिया इंटरव्‍यू में बताया था, ' मां को पीलिया हुआ था जो बाद में pancreas कैंसर में बदल गया। एक सर्जरी के बाद मां का pancreas रिमूव कर दिया गया था और हम सभी को लगा था कि अब वो पूरी तौर पर ठीक हो चुकी हैं। मगर 24 घंटे के अंदर ही वह कोमा में चली गईं और 4 महीने तक कोमा में रहीं। उस दौरान पाप ही उनके सारे काम करते थे। वह अकेले में रोते थे मगर हमसे उन्‍होंने कभी कुछ नहीं कहा। एक समय आया कि पापा को मां के इलाज के लिए पैसे तक उधार लेने पड़े। मगर फिर एक जादू हुआ और मां ठीक हो कर घर वापिस आ गईं। लेकिन जल्‍द ही वह दोबारा कोमा में चली गईं और 3 मई 1981 को मात्र 52 वर्ष की उम्र में उनका देहांत हो गया। सभी को लगता है कि मां की मौत कैंसर से हुई मगर मां को युरीन इन्‍फेक्‍शन था, जिसकी वहज से इम्‍यूनिटी लॉस हुआ और वह बच न सकीं।'

 

Recommended Video

सुनील दत्‍त और नरगिस की आखरी एनिवर्सरी 

संजय दत्‍त ने एक मीडिया हाउस को दिए पुराने इंटरव्‍यू में बताया था, '11 मार्च 1981 को मां और पापा ने अपनी 23वीं मैरिज एनिवर्सरी मनाई थी। इस दिन पापा मां के लिए बहुत सी साड़ियां लाए थे, मगर मां ने लाल और हरे रंग की वेडिंग साड़ी पहनी थी। वह रो रही थीं क्‍योंकि उन्‍हे पता था कि यह उनकी आखिरी वेडिंग एनिर्वसरी है।' 

यह आर्टिकल आपको अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें साथ ही इसी तरह और भी बॉलीवुड स्‍टोरीज पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।