हमारे घरों में नमक न सिर्फ खाने में स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है बल्कि इसे हम घर की साफ-सफाई के लिए भी उपयोग कर सकते हैं। घर में जमी गंदगी को साफ करने के लिए यह एक नैचुरल तरीका है। नमक का घोल तैयार कर आप दाग-धब्बे और समानों पर जमी गंदगी को साफ कर सकती हैं। केमिकल युक्त प्रॉडक्ट की तुलना में यह न सिर्फ सस्ता और सुरक्षित है बल्कि नैचुरल और घर के लिए परफेक्ट इको-फ्रेंडली भी है।

घर में कपड़े साफ करने के साथ-साथ बर्तन धोने तक के लिए आप नमक का इस्तेमाल कर सकती हैं। बेकिंग सोडा, सिरका और नींबू के साथ नमक डिटर्जेंट की प्रमुख सामग्री में से एक है। इसकी मदद से आप न सिर्फ घर की सफाई कर सकती हैं बल्कि किचन में मौजूद तरल पदार्थ को भी हटाने की क्षमता रखता है। आइए जानते हैं इसे किस तरह इस्तेमाल कर सकती हैं।

सिंक के साथ नाली 

salt uses

किचन हो या फिर बाथरूम की बंद नाली को आप नमक के इस्तेमाल से साफ कर सकते हैं। इसके लिए आप एक कप नमक में बेकिंग सोडा और आधा कप सिरका मिला दें। अब इसे नाली के नीचे डालें और 10 मिनट तक के लिए छोड़ दें। इस तरह धीरे-धीरे नाली से सारा पानी चला जाएगा और यह पहले की तरह साफ हो जाएगी। इसके अलावा नमक का इस्तेमाल सिंक से बदबू दूर करने के लिए भी कर सकते हैं।

किचन डस्टर को करें साफ

salt clean power

किचन को साफ करने के लिए हम डस्टर का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में जिस कपड़े का उपयोग फर्श साफ करने के लिए करते हैं, वह समय के साथ गंदा हो जाता है। यही वजह है कि ज्यादातर लोग इसे बदल देते हैं। लेकिन अगर आप चाहे तो उसी कपड़े को फिर से नया कर सकते हैं, नमक का इस्तेमाल कर के। इसके लिए एक बाल्टी में एक लीटर गर्म पानी डालें और उसमें 4 कप नमक मिला दें। अब इस कपड़े को रात भर के लिए उस बाल्टी में छोड़ दें।

चींटियों से पाएं छुटकारा

घर के साथ-साथ किचन में अक्सर चीटियां पहुंच जाती हैं। इससे छुटकारा पाने के लिए हम तरह-तरह के केमिकल युक्त चीजों का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन कोई फायदा नहीं होता है। ऐसे में सबसे सस्ता और नैचुरल तरीका अपनाना फायदेमंद रहेगा। इसके लिए आपको सिर्फ चीटियों के रास्ते में नमक को छिड़कना होगा।

इसे जरूर पढ़ें: इन आसान टिप्स की मदद से किचन की दीवारों पर जमी जिद्दी गंदगी को करें साफ

खिड़कियों और दरवाजों को करें साफ

salt or clean water

कांच के दरवाजे और खिड़कियों को साफ करना आसान नहीं है। ऐसे में सबसे पहले विनेगर को एक बॉटल में भरकर दरवाजे और खिड़कियों पर छिड़क दें और उसे सूखने दें। अब बराबर भाग में बेकिंग सोडा और नमक मिलाकर पेस्ट तैयार करें और उससे रब करें। आखिर में इसे गर्म पानी से साफ करें। इस तरह आपकी खड़कियां और दरवाजे बिलकुल नए जैसे दिखेंगे।

लंबे वक्त तक चलेगी आपकी झाड़ू

नयी झाड़ू इस्तेमाल करने से पहले एक बाल्टी गर्म पानी में नमक मिलाकर उसमें झाड़ू को करीबन 20 से 30 मिनट के लिए भिगो दें। इसके बाद उसे सूखने के लिए छोड़ दें, फिर इसे इस्तेमाल करें। इससे झाड़ू लंबे वक्त तक चलेगी। 

इसे जरूर पढ़ें: किचन के इन इंग्रीडिएंट्स की मदद से आप कर सकती हैं पूरे घर की सफाई

प्लास्टिक / कांच की बॉटल को करें साफ

salt to clean pipe

अगर आपकी प्लास्टिक और कांच की बॉटल से गंध आ रही है तो उसमें एक चम्मच नमक डालकर उसे कुछ मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे पानी से धो दें। इसके बाद गंध चली जाएगी और बॉटल भी साफ हो जाएगी। इसके अलावा अगर कांच या फिर प्लास्टिक की बॉटल पर गंदगी जमी हुई है तो भी इससे साफ कर सकते हैं।

फर्नीचर से हटाए निशान

कई बार फर्नीचर या फिर टेबल पर निशान बन जाते हैं। इसे दूर करने के लिए एक चुटकी नमक लें और उसमें तेल मिक्स करें और उस दाग वाले क्षेत्र पर डाल दें और उसे रगड़े। इससे दाग आसानी से हट जाएंगे। इसके अलावा कई बार गैस पर दूध या ऑयली ग्रेवी गिर जाती हैं, इसे हटाने के लिए भी नमक का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए गर्म पानी और नमक का एक पेस्ट तैयार करके उसे गंदगी वाली जगह लगाकर कुछ मिनट के लिए छोड़ दें। फिर इसे पानी से साफ कर लें।