• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

Vastu Tips: धन लाभ और समृद्धि के लिए घर की इस दिशा में लगाएं दौड़ते हुए घोड़ों की तस्वीर

अगर आप घर में दौड़ते हुए घोड़ों की तस्वीर लगाती हैं तो आपको यहां बताई कुछ बातों को ध्यान में रखना चाहिए। 
Published -14 Jun 2022, 17:03 ISTUpdated -14 Jun 2022, 18:13 IST
author-profile
  • Samvida Tiwari
  • Editorial
  • Published -14 Jun 2022, 17:03 ISTUpdated -14 Jun 2022, 18:13 IST
Next
Article
running horse painting vastu tips

वास्तु शास्त्र में कई ऐसी बातें बताई जाती हैं जो हमारे जीवन के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होती हैं। ऐसा माना जाता है कि घर में यदि हर एक चीज वास्तु के अनुसार रखी गयी होती है तो ये आपके घर में सुख समृद्धि का कारण बनती है वहीं वास्तु के अनुसार यदि काम न किया जाए तो घर में नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है।

ऐसी ही वास्तु से जुड़ी बातों में से एक है घर में दौड़ते हुए घोड़ों की तस्वीर लगाना। आप में से कई लोग ऐसी तस्वीर घर में लगाते होंगे। कुछ लोग घर को सजाने के लिए, तो कुछ लोग वास्तु को ध्यान में रखकर ऐसी तस्वीरें लगाते हैं। लेकिन वास्तव में इस तरह की तस्वीरें आपको वास्तु की सही दिशा में ही लगानी चाहिए जिससे घर में सुख समृद्धि आए और किसी प्रकार का वास्तु दोष न हो। आइए Life Coach और Astrologer Sheetal Shapaira से जानें घर में दौड़ते हुए घोड़ों की तस्वीर लगाने के लिए वास्तु से जुड़े कुछ नियमों के बारे में। 

घोड़ों की पेंटिंग लगाने के फायदे 

horse painting at home

घोड़े हमेशा ताकत, वीरता, कड़ी मेहनत, लचीलेपन, साहस और ऐसे ही कई मजबूत और मिलनसार गुणों से जुड़े होते हैं। घोड़ों को प्राचीन पौराणिक कथाओं में एक महत्वपूर्ण स्थान मिला है और उनका मिलनसार स्वभाव उन्हें एक उत्कृष्ट साथी के रूप में दिखाता है। जब घोड़ों को तस्वीर में दौड़ते हुए दिखाया जाता है तो यह वास्तु शक्ति और सफलता का प्रतीक होते हैं। सौभाग्य, सफलता और शक्ति के लिए वास्तुशास्त्र आपके घर में 7 दौड़ते हुए घोड़ों की पेंटिंग लगाने  की सलाह देता है। वास्तु के अनुसार सात घोड़ों की पेंटिंग लटकाना वृद्धि और सौभाग्य के लिए बहुत शुभ माना जाता है। 

इसे जरूर पढ़ें:Vastu Expert Tips: ‘दौड़ते हुए घोड़े’ की पेंटिंग से जुड़े रोचक वास्‍तु टिप्‍स

किस दिशा में लगाएं दौड़ते हुए घोड़ों की तस्वीरें 

दौड़ते हुए 7 घोड़ों की तस्वीर वास्तु में किसी भी स्थिति का सामना करने के लिए विकास और ताकत का प्रतीक है। वास्तु शास्त्र के अनुसार 7 घोड़ों की पेंटिंग वास्तु के विभिन्न कारकों से जुड़ी हुई है। यदि वास्तु के अनुसार दौड़ते हुए सात घोड़ों की पेंटिंग दक्षिण दिशा में लगी हो, तो यह प्रसिद्धि और सफलता का कारक बनती है और यदि इसे उत्तर दिशा (उत्तर दिशा में न रखें ये चीजें) में लगाया जाता है तो ये घर की समृद्धि का कारण बनती है। यदि आप 7 घोड़ों की पेंटिंग घर की पूर्व दिशा में रखती हैं तो इससे आपके करियर की ग्रोथ होती है। 

Recommended Video

किस कमरे में लगाएं दौड़ते हुए घोड़ों की तस्वीरें 

दौड़ते हुए घोड़े गति का प्रतीक होते हैं। इसलिए इन्हें आप अपने घर के लिविंग रूम में लगा सकती हैं। इस जगह की पूर्व दिशा या दीवार में किसी अन्य स्थान पर टांगने से किसी भी रुकी  हुई गतिविधि में गति आएगी और आपकी उन्नति में मदद मिलेगी। प्रारंभिक समय से ही घोड़ों का उपयोग परिवहन के साधन के रूप में किया जाता था। यह शुक्र का प्रत्यक्ष प्रतीक हैं और इसलिए 7 घोड़ों की पेंटिंग वास्तु का स्थान बहुत शुभ माना जाता है। इस पेंटिंग को आप स्टडी रूम में भी लगा सकती हैं लेकिन इसे कभी भी बेडरूम में न लगाएं। 

इसे जरूर पढ़ें:वैदिक ज्योतिष के अनुसार शुक्र ग्रह का महत्त्व, मानव जीवन पर इसका क्या प्रभाव होता है

कैसी होनी चाहिए घोड़ों की तस्वीरें 

horses painting vastu

  • जब भी आप दौड़ते हुए घोड़ों की तस्वीरें लगा रही हैं तब आपको ध्यान देना है कि शांतिपूर्ण भाव के साथ दौड़ते घोड़े चुनें। कभी भी आक्रामकघोड़े की वास्तु पेंटिंग घर में न लगाएं। जहां सात सफेद घोड़े शांतिपूर्ण अभिव्यक्ति के साथ वास्तु को चलाते हैं और वे समृद्धि और सौभाग्य ला सकते हैं, वहीं एक आक्रामक 7 घोड़ों की पेंटिंग को वास्तु के अनुसार दुर्भाग्य का प्रतीक माना जाता है।
  • कोशिश करें कि 7 सफेद घोड़े की पेंटिंग ही चुनें। सफेद रंग शांति और शांति का प्रतीक है और सफलता और विकास को बढ़ावा देता है। 7 दौड़ते घोड़ों के लिए वास्तु की पेंटिंग के लिए सफेद रंग सबसे उपयुक्त माना जाता है।
  • घर में 7 घोड़े की वास्तु दिशा के अलावा पेंटिंग को किसी अन्य दिशा में न लटकाएं। दौड़ते घोड़ों की पेंटिंग को गलत दिशा में लटकाने से वास्तु के अनुसार बुरा प्रभाव और हानिकारक परिणाम हो सकते हैं।
  • घोड़ों की पेंटिंग लगाने के लिए बेडरूम (बेडरूम में भूलकर भी न लगाएं ऐसी तस्वीरें) को आदर्श कमरा नहीं माना जाता है। इस तरह की पेंटिंग बाथरूम, मुख्य द्वार या पूजा कक्ष में रखने की सलाह नहीं दी जाती है। 
  • हमेशा विषम संख्या में घोड़ों के साथ दौड़ते हुए घोड़ों की एक पेंटिंग चुनें। कभी भी अकेले दौड़ते हुए घोड़े की तस्वीर न लगाएं। तस्वीर में घोड़ों को पूरी तरह से दिखाया जाना चाहिए। अगर घोड़े अधूरे हैं, तो एक अलग पेंटिंग खरीदें। 

आप जब भी घर में घोड़ों की तस्वीर लगाएं आपको ध्यान में रखना चाहिए कि  इसके लिए  वास्तु के नियमों का पालन जरूरी है। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुडे रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

Image Credit: Freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।