कहा जाता है कि घर की सुख समृद्धि के लिए वास्तु बहुत ज्यादा मायने रखता है। यदि घर की हर एक चीज़ वास्तु के हिसाब से करीने से सजाई जाए तो घर में शांति के साथ आर्थिक स्थिति भी ठीक रहती है। वहीं दूसरी ओर यदि वास्तु को ध्यान में न रखकर चीज़ें रखी हों, तो ये घर की अशांति और लड़ाई-झगड़े का कारण भी बन सकती हैं। जिस तरह चीज़ों के लिए वास्तु मायने रखता है उसी तरह हर एक वस्तु की अपनी अलग दिशा भी होती है। 

लेकिन कभी आपने सोचा है कि घर में तस्वीरों की भी एक ख़ास जगह होती है? जी हां, जब आप घर में तस्वीरें लगाते हैं तो इन तस्वीरों को भी वास्तु के हिसाब से लगाना ठीक होता है जिससे ये किसी भी तरह के कलह कलेश या अशांति का कारण न बन सकें। जिस तरह घर के मंदिर में तस्वीरें लगाने का वास्तु होता है उसी तरह घर के बेडरूम में भी कुछ तरह की तस्वीरें लगाना आपके लिए अच्छा हो सकता है वहीं कुछ तस्वीरें आपके आपसी झगड़ों का कारण बन सकती हैं। आइए डॉ आरती दहिया से जानें, घर के सदस्यों खासतौर पर पति-पत्नी के बीच लड़ाई झगड़े से बचने के लिए बेडरूम में किस तरह की तस्वीरें भूलकर भी न लगाएं। 

डूबते सूरज की तस्वीर 

sunset painting view

अक्सर लोग बेड रूम को सजाने के लिए सनराइज़ या सनसेट की कोई तस्वीर कमरे में लगा देते हैं। ये तस्वीरें दिखने में खूबसूरत लगती हैं लेकिन भूलकर भी कमरे में डूबते सूरज की तस्वीर न लगाएं। ये जीवन में नकारात्मकता का संकेत देती हैंऔर पति -पत्नी के बीच झगड़ों का कारण बनती हैं। ऐसी तस्वीरों से लोगों के मन में हमेशा हताशा का भाव आता है और वो अपने कार्य क्षेत्र में भी उन्नति नहीं कर पाते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:पति के साथ रोमांस रखना है बरकरार तो बेडरूम के लिए अपनाएं ये वास्तु टिप्स

डूबते हुए जहाज की तस्वीर 

floating ship painting

अगर आपके बेडरूम में डूबते हुए जहाज की तस्वीर लगी है तो इसे तुरंत हटा दें। ऐसी तस्वीरें भी नकारात्मक ऊर्जा को समेटे हुए होती हैं और कभी भी उन्नति नहीं करने देती हैं। सोते और जागते समय ऐसी तस्वीर को देखने से घर में अशांति आती है और पति -पत्नी के बीच संबंधों में खटास आती है। 

महाभारत युद्ध की तस्वीर 

mahabharat painting in bedroom

कई बार हम बेडरूम में महाभारत की कोई तस्वीर लगा लेते हैं। लेकिन ऐसी तस्वीर युद्ध का संकेत देती है और इस तरह की तस्वीर घर के बेडरूम में लगाने से हमेशा पति -पत्नी के बीच झगड़े होते रहते हैं। यही नहीं कई बार ये झगड़े तलाक का रूप भी ले लेते हैं। इस तरह की तस्वीर कमरे में नकारात्मक ऊर्जा का संकेत देती है। 

हिंसक जानवरों की तस्वीरें 

animal paintings in bed room

कभी भी किसी जंगली जानवर की तस्वीर बेड रूम में न लगाएं। वास्तु के अनुसार जब लोग सोते और जागते समय ऐसी तस्वीरों को देखते हैं तो इनकी नकारात्मक ऊर्जा व्यक्ति के भावों को हिंसक बना देती है और घर में व्यर्थ के लड़ाई झगड़े होने लगते हैं। 

dr.AartiDahiya astrologer

मृत पूर्वज की तस्वीर 

कभी भी बेड रूम में मृत पूर्वज की तस्वीर न लगाएं ऐसा करना उन्हें कष्ट देने के समान होता है। खासतौर पर पति -पत्नी के बेडरूम में ऐसी तस्वीर बिल्कुल न लगाएं। कहा जाता है कि इस तरह की तस्वीर बेडरूम में लगाने से पूर्वजों की आत्मा को शांति नहीं मिलती है और घर में कलह कलेश बढ़ने लगता है। 

ताजमहल की तस्वीर 

tajmahal painting in room

कई लोग ताजमहल को प्यार का प्रतीक मानते हैं और आपसी प्रेम बनाए रखने के लिए बेडरूम में इसकी तस्वीर लगाते हैं। लेकिन ऐसा करना गलत है क्योंकि वास्तव में ताजमहल एक मकबरा है और इसकी तस्वीर लगाने से कमरे में नकारात्मक ऊर्जा आती है जिससे पति-पत्नी के झगड़े बढ़ने लगते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:Vastu Tips: घर में किस दिशा में रखें तिजोरी, कभी नहीं होगी धन की हानि

Recommended Video

भगवान की तस्वीर 

कभी भी बेडरूम में मंदिर नहीं रखना चाहिए या किसी भी भगवान की तस्वीर नहीं लगानी चाहिए। ऐसा करने से कभी भी ईश्वर की पूजा का फल नहीं मिलता है और घर में अशांति बनी रहती है। 

घर में लागाएं ऐसी तस्वीरें 

painting place in bedroom

  • आपसी सौहार्द्र बनाए रखने के लिए बेड रूम की पूर्व दिशा में उगते हुए सूरज की पेंटिंग लगाएं। इससे घर में पॉजिटिव एनर्जी आती है और आपसी प्यार बढ़ता है। 
  • पति -पत्नी के बेडरूम में उनकी शादी की तस्वीर या किसी भी अवसर की तस्वीर लगाएं जिसमें वो साथ हों।  
  • दौड़ते हुए घोड़े की तस्वीर अपने बेडरूम की दक्षिण दिशा में लगाएं। वास्तु के अनुसार दौड़ता हुआ घोड़ा गति, तीव्रता, ऊर्जा, आजादी और सफलता का प्रतीक होता है और कमरे में ऐसी तस्वीर लगाने से खुशहाली आती है।
  • बेडरूम में खिले हुए फूलों की तस्वीरें लगानी चाहिए, ये सकारात्मक ऊर्जा के साथ आपको ताजगी का एहसास देती हैं और आपसी झगड़ों से भी बचाती हैं।
  • लव बर्ड्स की तस्वीर लगाएं जिससे पति-पत्नी के बीच प्रेम और सामंजस्य बना रहे। 
  • डॉ आरती दहिया बताती हैं कि नेचर की पेंटिंग खिले रंगो के साथ अपने घर की उत्तरी दिशा में लगाएं इससे धन की बढ़ोतरी होगी।
  • अपने घर के पूर्व में रंग बिरंगे फूलो की पेंटिंग से आपको जीवन में बहुत सारी उपलब्धियां प्राप्त होंगी।
  • रसोईघर की दक्षिणपूर्व दिशा में कामधेनु गाय की पेंटिंग लगाने से घर में अन्न धन की बरकत बनी रहती है।

इस प्रकार यदि वास्तु को ध्यान में रखकर घर के बेड रूम के लिए तस्वीरों का चुनाव किया जाए तो यह घर में सुख और समृद्धि ला सकता है। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik