एक तरफ गर्मी के मौसम में एयरकंडीशन इस्तेमाल करते हैं, तो वहीं सर्दियों के मौसम में रूम और घर को गर्म रखने के लिए रूम हीटर का इस्तेमाल करते हैं। अधिक ठंड से बचने के लिए आजकल हर घर में रूम हीटर का इस्तेमाल आसानी से देख जा सकता है। लेकिन, इन सब के बीच रूम हीटर का इस्तेमाल करते समय उस से होने वाले असर को भूल जाते हैं। अगर आप भी इन सर्दियों के मौसम में रूम हीटर का इस्तेमाल करती हैं, तो आपको खुद से ये सवाल करना चाहिए कि उसके इस्तेमाल में आप सावधानियों पर ध्यान देती हैं? या नहीं। रूम हीटर का इस्तेमाल करते समय सावधानियां बरतना बेहद जरूरी है, ताकि नुकसान होने को टाला जा सके।

हो सकती हैं स्किन समस्या 

room heater use during winter things to remember inside

हीटर का रोजाना इस्तेमाल करने से आप कभी भी स्किन समस्या का शिकार हो सकती हैं। इसके इस्तेमाल से स्किन ड्राई और नाक के रेस्पिरेटरी सिस्टम में काफी असर पड़ता हैं। इसलिए कई लोग दस से पंद्रह मिनट रूम हीटर चलाने के बाद बंद कर देते हैं या रूम हीटर के अधिक करीब नहीं बैठते हैं। अगर आप नियमित रूप में रूम में हीटर ऑन करके रखती हैं, तो इसका ज़रूर ध्यान रखें।

इसे भी पढ़ें: फर्नीचर पर लगे तेल के दाग को हटाने के लिए अपनाएं ये हैक्स

बच्चों से रखें दूर

room heater use during winter things to remember inside  

अगर आप नियमित रूप से रूम हीटर को ऑन करके रखती हैं, तो इसका ज़रूर ख्याल रखें कि उस घर में कोई छोटा बच्चा न हो। क्यूंकि, हीटर से निकालने वाली गर्म हवा बच्चों में सांस की समस्या बढ़ा सकती है। शिशुओं की स्किन में हीटर की वजह से भी कई बार समस्या भी होने लगती है। कभी-कभी अधिक गर्म होने के चलते बच्चों के नाक से खून भी निकलने लगती है।

पानी का करें इस्तेमाल 

room heater use during winter things to remember inside

अगर आप हमेशा रूम हीटर या ब्लोअर का इस्तेमाल करती हैं, तो उसके सामने किसी बर्तन में पानी भर के ज़रूर रखें। क्यूंकि, हीटर कार्बन मोनोऑक्साइड जैसे प्रदूषकों को छोड़ते हैं, जिसके चलते बीमार होने का खतरा बढ़ जाता है, ऐसे में इस गैस को पानी अपने अंदर सोख लेता है और आपको बीमार होने से बचाता है। कभी-कभी इसके अंदर से निकलने वाली गर्म हवा शिशुओं के मस्तिष्क और अंगों को नुकसान भी पहुंचा सकता है।

Recommended Video

बुजुर्ग व्यक्ति से रखें दूर  

room heater use during winter things to remember inside

अगर आपके घर में कोई बुजुर्ग व्यक्ति हैं, तो आप उनसे भी हीटर या ब्लोअर से दूर ही रखें। क्यूंकि, हीटर के ठीक सामने बैठने से सांस लेने में परेशानी होती है। कई बार बुजुर्ग व्यक्ति पहले से बीमार रहते हैं और बाद में हीटर के सामने बैठने के चलते फेफड़ों में बलगम या फिर अन्य किस्म के बीमारी से ग्रसित हो जाते हैं। कभी-कभी इससे निकलने वाली गर्म हवा से बुजुर्ग व्यक्ति में स्किन समस्या भी होने लगती है।

इसे भी पढ़ें: टॉयलेट पर जमी गंदगी और दाग को मिनटों में साफ करेंगे ये 5 हैक्स, जरूर करें ट्राई


करें ये काम 

  • हीटर को हमेशा एक सामान्य तापमान पर ही रखें।
  • छोटे बच्चे और बुजुर्ग व्यक्ति से दूर रखें।
  • नियमित समय पर हीटर की साफ-सफाई पर ज़रूर ध्यान रखें।
  • सर्दियों में हीटर के इस्तेमाल की जगह गर्म कपड़े पहनकर रखें।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@stackpathcdn.com,mshopping.rediff.com)