जीवन में कभी भी समय एक जैसा नहीं रहता। हर चीज समय के साथ बदलती है, भले ही वह आपका रिश्ता ही क्यों न हो। कई बार लड़कियां शिकायत करती है कि अब उनके रिलेशन में वह चार्म नहीं रहा, जो रिश्ते के शुरूआती दिनों में होता था। इसलिए वह परेशान भी होती है। अगर आप भी ऐसा ही करती हैं तो अब आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं है। दरअसल, प्यार के रिश्ते में कई स्टेज आते हैं और हर कपल्स को इन स्टेजेस से गुजरना ही पड़ता है। इसलिए अगर आपको लगने लगा है कि अब आपका रिश्ता बदलने लगा है तो आप इसे सामान्य रूप में ही लें। तो चलिए आज हम आपको उन स्टेज के बारे में बता रहे हैं, जिनसे एक रिश्ता गुजरता है-

इसे भी पढ़ें: Relationship Tips: ये 5 बातें पार्टनर के दिल में आपके लिए फिर से प्यार जगा देंगी

अट्रैक्शन स्टेज

relationship stages every couple goes through inside

यह किसी भी रिश्ते की सबसे पहली स्टेज कही जा सकती है। जब हम किसी से मिलते हैं, उसकी तरफ आकर्षित होते हैं या यूं कहें कि हमें उस व्यक्ति से प्यार होने लगता है। कई बार मन में उलझन भी होती है कि सामने वाले व्यक्ति को अपने दिल की फीलिंग कैसे बताएं। इस स्टेज को अट्रैक्शन स्टेज कहा जाता है।

हनीमून पीरियड

relationship stages every couple goes through inside

आपने कई बार लोगों के मुंह से सुना होगा कि यह तो उनके रिश्ते का हनीमून पीरियड है। यह किसी भी रिश्ते की सबसे खूबसूरत स्टेज होती है। जब दोनों लोग एक-दूसरे के प्रति अट्रैक्ट होने के बाद अपने प्यार का इजहार कर देते हैं तो उनका हनीमून पीरियड शुरू हो जाता है। जिन लोगों की अरेंज मैरिज होती है तो शादी के बाद का शुरूआती पीरियड भी हनीमून पीरियड ही कहा जाता है। इस स्टेज में दोनों ही व्यक्ति प्यार से चश्मे से दुनिया को देखते हैं। वह एक-दूसरे की अच्छी-बुरी बातों को खुशी-खुशी अपना लेते हैं। आपने सुना होगा कि प्यार अंधा होता है, यह वास्तव में रिश्ते की यही स्टेज होती है।

अटेचमेंट स्टेज

relationship stages every couple goes through inside

इस स्टेज में आपका रिश्ता गहराई लेता है, क्योंकि प्यार के साथ-साथ आप एक-दूसरे के साथ भावनात्मक जुड़ाव महसूस करने लग जाते हैं। रिलेशनशिप की शुरूआती स्टेज में बस आपका एक-दूसरे के प्रति आकर्षण होता है, लेकिन वास्तव में अटेचमेंट आप इस स्टेज में आकर महसूस करती हैं। जब आप एक-दूसरे के साथ कुछ वक्त रहते हैं, एक-दूसरे को बेहतर तरीके से समझने लगते हैं।

इसे भी पढ़ें: अगर चाहती हैं हैप्पी मैरिड लाइफ, तो इन बुरी आदतों से कर लें आज ही किनारा

मेक और ब्रेक स्टेज

relationship stages every couple goes through inside

यह रिश्ते की वह स्टेज होती है, जब आपको एक-दूसरे के साथ रहते समय लंबा वक्त बीत जाता है। इससे आत्मनिरीक्षण या मेक व ब्रेक स्टेज कहा जा सकता है, क्योंकि यही स्टेज निर्धारित करती है कि आपका रिश्ता ताउम्र चलेगा या टूट जाएगा। इस स्टेज में दोनों व्यक्ति एक-दूसरे के प्रति कमिटमेंट और डेडीकेशन की जांच करने लगते हैं। इस स्टेज में आप दोनों को ही एक-दूसरे की कमियां अधिक नजर आती हैं। इस स्टेज में मतभेद होना या रिश्ते में दरारें पैदा होनी शुरू हो जाती है। अगर आपका रिश्ता इस स्टेज में ही यूं ही अटूट रहता है तो फिर आप ताउम्र साथ रहते हैं। दरअसल, कुछ वक्त के मतभेदों के बाद आपको आपस में तालमेल बिठाना आ जाता है। लेकिन अगर आप उन मतभेदों से उबर नहीं पातीं तो रिश्ता टूटकर बिखर जाता है।