• ENG | தமிழ்
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

जानें क्यों खो रही है आपकी लकड़ी के फर्श की चमक

अगर आपके घर की लड़की की फर्श भी चमक खो रही है तो आज हम आपको इस लेख के माध्यम से चमक खोती फर्श के कई कारण बताने वाले हैं।
author-profile
  • Vidya Sharma
  • Editorial
Published -04 Oct 2022, 17:20 ISTUpdated -04 Oct 2022, 18:03 IST
Next
Article
why wood floors look dull

अक्सर हम अपने घर की लड़की की फर्श को साफ  करते करते ध्यान देते हैं कि साफ करनर के बावजूद भी फर्श की चमक कम होती जा रही है। हम कमियों को ढूंढने की बजाए फर्श को रगड़ रगड़ कर साफ करने लगता हैं। लेकिन लड़की की फर्श को केवल साफ करना ही काफी नहीं होता है। कई अन्य कारणों से भी फर्श दल पड़ जाती है। आइए जानते हैं क्या हैं वो कारण- 

गलत क्लीनिंग प्रोडक्ट का इस्तेमाल

wrong cleaning product

ज्यादातर हम घर को साफ करने के चक्कर में इस चीज़ में चूक जाते हैं कि जिस भी प्रोडक्ट का हम इस्तेमाल कर रहे हैं क्या वह सही है? अक्सर हम जिस क्लीनिंग प्रोडक्ट(चुटकियों में बनाएं नेचुरल क्लीनिंग प्रोडक्ट्स) को अच्छा सोच कर इस्तेमाल कर रहे होते हैं उनका प्रभाव उल्टा पड़ रहा होता है। इसलिए आने फर्श के हिसाब से ही क्लीनिंग प्रोडक्ट का चुनाव करें।

इसे जरूर पढ़ें- Easy Tips: इन टिप्स से मिनटों में साफ़ करें व्हॉइट लेदर फर्नीचर में लगे जिद्दी दाग

पालतू जानवरों का शौच

अगर आपके घर में पालतू जानवर हैं तो यह भी एक कारण है आपकी लड़की की फर्श का फीका पड़ने का। इसलिए अपने पालतू जानवरों को घर के बाहर ही शौच कराएं क्योंकि उनका यूरिन फर्श पर पड़ता है और निशान छोड़ देता है।

Recommended Video

क्लीनिंग प्रोडक्ट का हद से ज्यादा उपयोग

cleaning product

कभी कभी सफाई के लेकर इतने चिंतित रहते हैं कि हमारी आदत हो जाती है घर को बार बार साफ करने की। जब हम फर्श को बार बार साफ करते हैं तो फर्श का फीका पड़ना लाजमी है क्योंकि जिन प्रोडक्ट्स का हम इस्तेमाल करते हैं उनमें केमिकल(इन क्लीनिंग केमिकल्स को कभी न करें मिक्स) होते हैं जो हमारी लड़की की फर्श से चमक छीन लेते है।

गन्दगी की पूरी तरह साफ न करना

improper cleaning

हम कभी कभी केवल झाड़ू लगा कर फर्श को बिना पोछा लगाए ही छोड़ देते हैं। जिससे तोड़ू धूल हमारी फर्श पर ही चिपक जाती है और फर्श डल दिखती है। रोजाना एक ही गन्दे पोछे के इस्तेमाल भी लकड़ी की फर्श की चमक को कम करता है।

सूरज किरणों का अधिक पड़ना

हम घर में फोशनी करने के लिए खिड़की दरवाजों को खुला रखते हैं लेकिन क्या आप जानते है कि सूरज की अल्ट्रा वॉयलेट रेज इतनी प्रभावी होती कि रोकी लड़की की फर्श उसे सह नहीं पाती। जी हां, तेज़ धूप भी एक कारण है आपके लकड़ी के फर्श के फीके पड़ने का।

इसे जरूर पढ़ें-  Easy Tips: इन आसान तरीकों से करें लकड़ी की अलमारी को साफ, हमेशा दिखेगी नई

हम इसी तरह क्लीनिंग से जुड़े लेख आपके लिए लाते रहेंगे। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image credit- freepik

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।