आपका पसंदीदा फर्नीचर लेदर या चमड़े से बना होने की वजह से ज्यादा टिकाऊ और खूबसूरत नज़र आता है। भले ही चमड़ा दिखने में खूबसूरत और मजबूत होता है लेकिन इसकी सतह छिद्रपूर्ण होती है जो त्वचा और हाथों से तेल को बहुत जल्द अवशोषित कर सकती है। जिससे आपके पसंदीदा चमड़े के फर्नीचर में दाग लग सकते हैं और ये दिखने में गंदा लग सकता है। सफेद चमड़े का फर्नीचर विशेष रूप से दाग के लिए अतिसंवेदनशील होता है और बच्चे इसे बहुत जल्दी गंदा कर देते हैं।

एक तरफ जहां सफ़ेद फर्नीचर घर की शान को बढ़ा सकता है वहीं ये थोड़ा सा भी गंदा होने पर देखने में भद्दा लगने लगता है। इसे आसानी से साफ़ करना थोड़ा मुश्किल होता है क्योंकि इसे आप किसी भी फर्नीचर क्लीनर से साफ़ नहीं कर सकती हैं। लेकिन हम आपको इस लेख में कुछ ऐसे आसान टिप्स बताने जा रहे हैं जिनसे आप घर में सफ़ेद चमड़े के फर्नीचर को  मिनटों में साफ़ कर सकती हैं।  

डिश सोप और सिरके का क्लीनर 

dish soap vinegar

सफ़ेद फर्नीचर में धब्बे और हल्की गंदगी से छुटकारा पाने के लिए फर्नीचर को नियमित रूप से सूखे माइक्रोफाइबर कपड़े से पोंछें। गहरी सफाई के लिए, एक चमड़े के क्लीनर का उपयोग करें या आप अपना खुद का क्लीनर बनाएं। क्लीनर बनाने के लिए गर्म पानी का घोल, लिक्विड डिश सोप की कुछ बूंदें और सिरके की कुछ बूंदें मिलाएं। एक कपड़े को घोल से गीला करें और सतहों को पोंछ दें। सफ़ेद लेदर फर्नीचर को बहुत ज्यादा गीला न करें क्योंकि ज्यादा पानी इसे नुकसान पहुंचा सकता है। इसमें लगे साबुन के घोल को अच्छी तरह से पोंछने के लिए साफ पानी निचोड़े हुए कपड़े का प्रयोग करें। फर्नीचर को अच्छी तरह से सुखा लें। 

इसे जरूर पढ़ें:कोविड-19: घर के बाहर की दीवार से लेकर दरवाजे के हैंडल्स, फर्नीचर और झूले तक को कैसे करें साफ

जैतून के तेल का स्प्रे 

olive oil sprey

होममेड लेदर क्लीनर बनाने के लिए आप एक और नुस्खा आजमा सकती हैं। इसके लिए एक स्प्रे बोतल में ½ कप जैतून का तेल, 1 कप सिरके के साथ मिलाएं और स्प्रे तैयार करें। इस स्प्रे को दाग पर छिड़कें, पांच मिनट तक इसे लगा रहने दें और इसे अच्छी तरह से पोंछ लें। कभी भी व्हॉइट लेदर फर्नीचर को साफ़ करने के लिए आप ब्लीच या अमोनिया आधारित क्लीनर का इस्तेमाल न करें क्योंकि ये सफ़ेद चमड़े को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

Recommended Video

नेल पॉलिश रिमूवर या रबिंग अल्कोहल 

अगर आपके सफ़ेद चमड़े के फर्नीचर में इंक या कोई और जिद्दी दाग लग जाए तो एक कॉटन बॉल को नेल पॉलिश रिमूवर या रबिंग अल्कोहल में डुबोएं और दाग को हटाएं। इसे दाग में रगड़ने की बजाय धीरे से दाग को साफ़ करें। एक बार जब आप दाग को हटा दें लिक्विड डिश सोप और गर्म पानी के मिश्रण से इस क्षेत्र को साफ करें। एक साफ और सूखे नम कपड़े से इसे पोंछ लें।

बेकिंग सोडा या कॉर्नस्टार्च  

baking soda for leather cleaning

अगर आपके सफ़ेद चमड़े के फर्नीचर में तेल या ग्रीस लग जाए तो इसे हटाने के लिए प्रभावित स्थान पर बेकिंग सोडा या कॉर्नस्टार्च छिड़कें। इसे धीरे से अंदर की तरफ रगड़ें। कुछ घंटों या रात भर इसे लगा रहने दें। बेकिंग सोडा या कॉर्न स्टार्च तेल और ग्रीस के जिद्दी दागों को सोख लेगा। एक मुलायम कपड़े से बेकिंग पाउडर को पोंछ लें इसके साथ व्हॉइट लेदर फर्नीचर से तेल भी साफ़ हो जाएगा।

टूथपेस्ट का इस्तेमाल

toothpaste for white leather cleaning 

एक नम कपड़े से दाग वाली जगह को गीला करें। इसे ज्यादा पानी से भिगोने की बजाय हल्का सा गीला करना ठीक होगा। दाग पर थोड़ा सा टूथपेस्ट लगाएं। यदि दाग ज्यादा गहरा है तो इसे साफ़ करने के लिए मुलायम टूथब्रश का इस्तेमाल करें। एक साफ कपड़े से क्षेत्र को पोंछ लें, फिर एक तौलिये से इसे सुखाएं। टूथपेस्ट चमड़े में लगे दाग-धब्बों को दूर करने का एक प्रभावी उपाय है। 

इसे जरूर पढ़ें:घर पर ऐसे करें अपने लेदर फर्नीचर की सफाई, लंबे समय तक रहेंगे सुरक्षित

उपर्युक्त सभी नुस्खों को आजमाकर आप मिनटों में अपने गंदे सफ़ेद चमड़े के फर्नीचर को साफ़ कर सकती हैं और इसकी नए जैसी चमक बरकरार रख सकती हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik and shutterstock