हम सभी ने दुनिया के सबसे अमीर लोगों के बारे में जरूर सुना होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन अरबपतियों ने अपने करियर की शुरुआत कहां और कैसे की थी। रतन टाटा से लेकर जैक मा तक हर किसी की कहानी ने करोंड़ो लोगों को प्रेरित किया है। इन लोगों को देखकर ही लगता है, अगर आप चाहें तो जिंदगी में हर मुकाम हासिल कर सकते हैं। चलिए जानते हैं इन अरबपतियों ने अपने करियर की शुरुआत कौन-सी नौकरी से की थी।

रतन टाटा

ratan tata

रतन टाटा का नाम आज पूरी दुनिया में मशहूर है। वे आज किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं। उन्होनें टाटा ग्रुप को बुंलदियो पर पहुंचाने में जितनी मेहनत की वे काबिल ए तारीफ है। लेकिन आपको लगता होगा कि रतन टाटा को सीधे कपंनी का मालिक बनाया गया होगा। लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं था।  बता दें की रतन टाटा ने अपने करियर की शुरुआत टाटा ग्रुप में सुपरवाइजर के रूप में की थी और आज वह दुनिया के सबसे अमीर लोगों में शुमार है। आज उनकी नेटवर्थ 1 बिलियन अमेरिकी डॉलर है। 

स्टीव जॉब्स

steve jobs

एप्पल के फाउंडर स्टीव जॉब्स ने अपना करियर असेंबली लाइन वर्कर के रूप में शुरू किया था। सोचिए असेंबली लाइन वर्कर से एप्पल के फाउंडर बनने का उनका सफर कैसा रहा होगा। हालांकि, स्टीव जॉब्स को बचपन से ही टेक्नोलॉजी में रूचि थी, जिसके चलते वह खुद के लिए वीडियो गेम बना लेते थे। लेकिन उन्होनें अपनी पहली नौकरी वीडियो गेम कंपनी Atari में की थी। स्टीव्स जॉब्स भले ही अब हमारे बीच न रहे हो , लेकिन उनके आविष्कार को हर पीढ़ी याद करेगी। 

इसे भी पढ़ें: टाटा ने फिर खरीदी एयर इंडिया, जानिए दोनों के बीच क्या है पुराना नाता?

जेफ बेजोस

jeff bezos

हम सभी अमेज़न से ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं। साथ ही यह भी जानते होंगे कि इस ई-कॉमर्स कंपनी का मालिक कौन-है। अमेजन के मालिक जेफ बेजोस दुनिया के सबसे अमीर लोगों में शुमार है। इनकी नेटर्वथ 191.7 बिलियन अमेरिकी डॉलर है। लेकिन इनके लिए इतना सब कर दिखाना आसान नहीं रहा। जेफ बेजोस ने भी हम जैसे ही सामान्य लोगों की तरह अपने करियर की शुरुआत नौकरी से की थी । लेकिन क्या आप जानते हैं कि जैफ बेजोस ने McDonald's में कुक के रूप में काम किया। वह McDonald's में बर्गर बनाने का काम करते थे। करीब 27 साल पहले शायद कोई यह जानता भी नहीं था कि यह बर्गर बनाने वाला व्यक्ति दुनिया की नंबर वन कंपनी का मालिक होगा। 

इसे भी पढ़ें: Unseen Pictures: जवानी के दिनों में कितने हैंडसम दिखते थे रतन टाटा, देखें तस्वीरें

Recommended Video


एलन मस्क

elon musk

वर्तमान में दुनिया के सबसे अमीर शख्स की लिस्ट में एलन मस्क भी शामिल हैं। इसके साथ ही एलन मस्क ने अमेरिका के स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी' से 'एनर्जी फ़िजिक्स' में पीएचडी की पढ़ाई की है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि टेस्ला के सीईओ ने अपने करियर की शुरुआत कहां से की थी। सबसे पहले एलन मस्क वीडियो गेम बनाकर खुद बेचा करते थे और उसके बाद इन्होनें कैलिफ़ोर्निया के पालो अल्टो में वीडियो गेम बनाने वाली एक कंपनी में किया। हालांकि आज वे इलेक्ट्रिकल व्हीकल कंपनी टेस्ला के सीईओ हैं और उनकी साल की इनमक 202.1 बिलियन अमेरिकी डॉलर है।  

जैक मा

jack ma

अलीबाबा के फाउंडर जैक मा की फर्श से अर्श तक पहुंचने की कहानी हम सभी को प्रेरित करती है। बता दें कि जैक मा का परिवार काफी गरीब था, लेकिन उन्होनें कभी हार नहीं मानी और आज वह एशिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में 6 नंबर पर आते हैं। आज उनकी नेटवर्थ  48.4 बिलियन अमेरिकी डॉलर के क़रीब है। लेकिन हमेशा ऐसा नहीं था, जैक मा की पहली नौकरी एक स्थानीय विश्वविद्यालय में अग्रेंजी टीचर की थी। जहां उन्हें महीने में 15 डॉलर मिलते थे। 

उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।