• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

अगर आपका जन्म मंगलवार के दिन हुआ है तो अपने व्यक्तित्व के बारे में जानें

किसी व्यक्ति का स्वभाव उसके जन्म के दिन पर भी निर्भर करता है। अगर आपका जन्म मंगलवार के दिन हुआ है तो आप यहां अपने व्यक्तित्व की जानकारी ले सकते हैं।     
author-profile
Published -19 Jul 2022, 08:00 ISTUpdated -18 Jul 2022, 17:42 IST
Next
Article
personality traits of tuesday born people

जब कोई बच्चा जन्म लेता है तो परिजन ज्योतिषी से उसकी कुंडली बनवाते हैं। बच्चे के जन्म के दिन और समय के आधार पर ज्योतिष नक्षत्रों की गणना कर उसकी कुंडली बनाते हैं और इस आधार पर उसका भविष्य तय होता है। 

यूं कहा जाए कि जन्म के समय का जीवन में काफी महत्व होता है। इसी तरह जन्म के दिन का भी महत्व होता है। आप किस दिन जन्में हैं, इसका असर आपके जीवन में  देखने को मिलता है। माय पंडित के सीईओ कल्पेश शाह बता रहे हैं कि मंगलवार को जन्म लेने वाले लोगों का व्यक्तित्व, करियर और लव लाइफ कैसी होती है। 

हार नहीं मानते मंगलवार को जन्म लेने वाले लोग

personality traits of tuesday born man

लाल ग्रह मंगल थोड़े गर्म मिजाज का होता है और उसका असर भी व्यक्ति के स्वभाव पर पड़ता है। इस कारण मंगलवार को जन्म लेने वाले थोड़े सख्त होते हैं। इनमें काफी तेजी होती है, जिस कारण ये अपना काम आसानी से बना लेते हैं। वैसे मंगलवार को जन्में लोग जल्द हार नहीं मानते और न ही किसी गलत बात को स्वीकार करते हैं। ये इनकी एक बड़ी खूबी होती है। ये लोग काफी ईमानदार होते हैं और छोटी गलती को भी नजरअंदाज नहीं करते हैं।

इसे जरूर पढ़ें:अगर आपका जन्म सोमवार के दिन हुआ है तो अपने व्यक्तित्व और करियर के बारे में जानें

Recommended Video


मंगलवार को जन्म लेने वाले गुस्सैल स्वभाव के होते हैं 

यही नहीं इनकी लाइफ स्टाइल भी काफी रॉयल होती है, यानी ये शाही जीवन जीना पसंद करते हैं। इनमें खर्च करने की भी प्रवृत्ति होती है, इस कारण ये अक्सर खरीदारी करते रहते हैं। अपने लिए जरूरत के हर सामान की ये खरीदारी करते हैं। ये काफी अच्छे-अच्छे कपड़े पहनते हैं, ताकि दूसरों पर इसका अच्छा प्रभाव पड़े। इनके पास सुख-सुविधा के हर साधन होते हैं या ये सभी चीजों को खुद के बल पर हासिल कर लेते हैं। इन लोगों में काफी क्रोध भी होता है जो कभी-कभी परेशानी का कारण भी बन जाता है। 

गुस्सैल स्वभाव के कारण कई बार लोग इनसे दूर ही रहना पसंद करते हैं, क्योंकि आवेश में आने के बाद ये यह नहीं देखते कि ये किस पर क्रोध कर रहे हैं। ऐसे में इनकी किसी के साथ लंबे समय तक नहीं बनती है। यहां तक की दोस्त और रिश्तेदार भी उनसे दूरी बनाकर रखना ही पसंद करते हैं। यही बात मंगलवार को जन्मी लड़कियों पर भी लागू होती है। ये निडर और आत्मविश्वासी होती हैं और कोई भी फैसला लेने में भी नहीं घबरातीं। ये भी गुस्सैल तो होती हैं, लेकिन इनका क्रोध जल्द ही शांत भी हो जाता है।

मंगलवार को जन्में लोग अपनी जिम्मेदारी अच्छी तरह से निभाते हैं 

tuesday born girls personality

मंगलवार को जन्मे लोग शारीरिक रूप से काफी मजबूत होते हैं। स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से इन्हें खास परेशानी तो नहीं होती, लेकिन अक्सर इनमें रक्त संक्रमण संबंधी समस्या देखने को मिलती है। ज्यादातर ये सांवले रंग के होते हैं। मजबूत कद-काठी के होने के कारण अक्सर इनका करियर सुरक्षा बल यानी पुलिस या सेना में शुरू होता है। हालांकि मशीनरी और खेल आदि के क्षेत्र में भी ये सफल होते हैं। चूंकि मंगलवार को पैदा होने वाले लोग काफी तेज-तर्रार, बुद्धिमान और जिम्मेदार होते हैं, इस कारण कार्यस्थल के साथ ही घर में भी जिम्मेदारी वाले कार्य इन्हें ही दिए जाते हैं। सभी को पता होता है कि ये अपने काम को काफी जिम्मेदारी के साथ निभाएंगे और इस कारण अपना काम इन पर सौंपकर लोग निश्चिंत हो जाते हैं।

इसे जरूर पढ़ें:आपका जन्म रविवार के दिन हुआ है तो अपने स्वभाव के बारे में जानें

मंगलवार को जन्में लोग प्रेम में बेहतर होते हैं  

मंगलवार को जन्म लेने वाले लोगों का प्रेम और वैवाहिक जीवन भी बेहतरीन और खूबसूरत होता है। इनका लाइफ पार्टनर भी खूबसूरत होता है साथ ही ये अपने परिवार को काफी महत्व देते हैं। इस कारण घर-परिवार में इन्हें महत्व मिलता है और इनके क्रोधी स्वभाव को लोग भूल जाते हैं। ये जब भी किसी से प्रेम में होते हैं, कभी किसी को धोखा नहीं देते हैं। ये लोग अपनी बात को स्पष्ट रूप से कह देते हैं। हालांकि कई बार प्रेम जीवन में इनका गुस्सैल स्वभाव उन्हें नुकसान पहुंचा सकता है। जीवनसाथी के साथ भी इनका गुस्सैल स्वभाव कई बार मतभेद का कारण बनता है। इन्हें संबंधों और करियर में नुकसान से बचने के लिए ध्यान और योग को जीवन में अभ्यास में लाना चाहिए।

अगर आपका जन्म मंगलवार के दिन हुआ है तो ये आपके स्वभाव की विशेषताएं हो सकती हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के अन्य रोचक लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:freepik.com 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।