• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

अगर आपका जन्म सोमवार के दिन हुआ है तो अपने व्यक्तित्व और करियर के बारे में जानें

जिन लोगों का जन्म सोमवार के दिन हुआ है वो इस लेख में अपने स्वभाव, व्यक्तित्व और करियर के बारे में जानकारी ले सकते हैं।   
author-profile
Published -21 Jun 2022, 16:13 ISTUpdated -21 Jun 2022, 16:30 IST
Next
Article
personality traits of monday born

ज्योतिष में ऐसा माना जाता है कि हर व्यक्ति का स्वभाव और व्यक्तित्व दूसरों से अलग होता है। ऐसा ही अलग दिनों में जन्म लेने वाले लोगों का भी स्वभाव दूसरों से अलग होता है। जिस तरह हमने कुछ दिनों पहले रविवार के दिन जन्मे लोगों के स्वभाव के बारे में बताया था उसी तरह सोमवार को जन्म लेने वाले लोग भी अलग व्यक्तित्व के होते हैं।

आइए इस लेख में माय पंडित के फाउंडर, सीईओ कल्पेश शाह एंड टीम ऑफ एस्ट्रोलॉजर से जानें कि सोमवार को जन्म लेने वाले लोगों का स्वभाव, शारीरिक संरचना, व्यवसाय-क्षेत्र, स्वास्थ्य की स्थिति और करियर कैसा होता है। 

सोमवार को जन्म लेने वालों का स्वभाव 

monday born people

जिन लोगों का जन्म सोमवार को हुआ है, उनकी अंग्रेजी भाषा पर अच्छी पकड़ होती है। ऐसे व्यक्ति अक्सर एक या अधिक विषयों पर बातचीत करने में लगे रहते हैं। उनके विचार अस्थिर होते हैं। इन्हें महत्वपूर्ण निर्णय लेने में जहां बहुत सोच-विचार की आवश्यकता होती है, वहीं दूसरों की सलाह का उन पर त्वरित प्रभाव पड़ता है। 

ज्योतिष शास्त्र में सोमवार को चंद्रमा का दिन बताया गया है, जिसका अर्थ है कि चंद्रमा इस दिन का स्वामी है। नतीजतन, चंद्रमा का इन लोगों पर एक अनूठा प्रभाव पड़ता है। अंक ज्योतिष के अनुसार इस दिन जन्म लेने वाले व्यक्ति पर अंक दो (भाग्यांक-2' वालों का व्यक्तित्व)का प्रभाव सबसे ज्यादा देखने को मिलता है। ये गोर रंग के होते हैं और इनकी सुंदर आंखें होती हैं। वे अपने दोस्तों के बीच बहुत लोकप्रिय होते हैं क्योंकि वे कोमल और हंसमुख होते हैं। 

हैरान करने वाली शख्सियत के होते हैं 

amazing personality monday born

सोमवार को जन्म लेने वाले लोग भावनात्मक रूप से उग्र स्वभाव के हो सकते है, लेकिन इनमें स्थिरता की कमी होती है। जैसे-जैसे इन लोगों का चंद्रमा प्रतिदिन बदलता है, इनका मिजाज भी लगातार बदलता रहता है और इसलिए इन लोगों के लिए महत्वपूर्ण निर्णय लेना आसान नहीं होता है। अपने ठंडे दिमाग से आप स्थिति पर प्रतिक्रिया करते हैं और सभी के साथ मैत्रीपूर्ण संबंध बनाते हैं। इनके बहुत सारे विचार होते हैं, लेकिन आपको उन्हें साझा करने के लिए और प्रोत्साहित करने के लिए आपको किसी की आवश्यकता होती है। सोमवार को जन्मे लेने वाले अंतर्मुखी होना पसंद करते हैं और घर पर अधिक समय बिताना पसंद करते हैं। चूंकि इस दिन जन्मे पुरुष महिलाओं से अधिक जुड़े होते हैं, इसलिए वे आपके जीवन में एक विशेष भूमिका निभाती हैं।

इसे जरूर पढ़ें:आपका जन्म रविवार के दिन हुआ है तो अपने स्वभाव के बारे में जानें

Recommended Video


कैसा होता है इनका करियर 

सोमवार को जन्म लेने वाले जातक अपने करियर पर अधिक ध्यान केंद्रित करते हैं, क्योंकि वे नई ऊंचाइयों तक पहुंचना चाहते हैं और अपने इच्छित करियर (करियर होरोस्कोप 2022)लक्ष्यों को प्राप्त करना चाहते हैं। इस दिन जन्में लोग अपने काम की बदौलत सम्मान और प्रशंसा हासिल करते हैं। आप शासक नहीं बनना चाहते हैं और आप प्रभारी लोगों से घृणा करते हैं। आप किसी ऐसे व्यक्ति से भी घृणा करते हैं, जो कानूनी लड़ाई में उलझा हुआ होता है। आप लोगों की मदद करना चाहते हैं, इसलिए आप एक अस्पताल, एक अकादमिक सेंटर या कला में काम करना चाहते हैं। इसके अलावा, आप पानी से संबंधित उद्योग जैसे जल आपूर्ति, मछली पालन, या दूध उत्पादन में काम कर सकते हैं।

personality of monday born by expert

सोमवार के दिन जन्म लेने वाले लोग सफलता पाने के लिए क्या करें 

सोमवार को जन्म लेने वाले जातक जीवन में सफलता के लिए कुछ ख़ास ज्योतिषीय उपाय आजमा सकते हैं। 

  • अपने मिजाज को नियंत्रित करने के लिए आपको मेडिटेशन या योग करना शुरू कर देना चाहिए।
  • उन जगहों पर जाने से बचें, जहां आपको नकारात्मक विचारों का सामना करना पड़ सकता है।
  • अपने इच्छित लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आपको अपने छोटे-छोटे लक्ष्यों को पूरा करना चाहिए।
  • एक ही दिन में चार अलग-अलग कार्यों को पूरा करने की योजना बनाएं।
  • सोमवार के दिन जरूरतमंदों को भोजन कराएं और भगवान शिव की पूजा करें।
  • घर के अंदर या बाहर पानी बर्बाद न करें। 

सोमवार के दिन जन्म लेने वाले लोग मिले जुले व्यक्तित्व के होते हैं। अगर आपका जन्म भी सोमवार को हुआ है तो ये आपके स्वभाव से जुड़ी बातें हो सकती हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik.com and pixabay 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।