• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

अगर आपका जन्म जुलाई के महीने में हुआ है तो अपनी पर्सनैलिटी के बारे में जानें

अगर आपका जन्म जुलाई के महीने में हुआ है तो इस लेख में आप अपने स्वभाव के बारे में जानकारी ले सकते हैं। 
author-profile
Published -04 Jul 2022, 08:00 ISTUpdated -06 Jul 2022, 13:55 IST
Next
Article
personality traits of july born people

ज्योतिष में हर घंटे, हर मिनट और हर सेकंड का महत्व होता है। इसी तरह आपकी लाइफ कैसी होगी, यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि आपका जन्म किस महीने के किस दिन और किस तारीख को हुआ है। यानी जन्म के महीने और दिन का भी आपके जीवन और व्यक्तित्व पर असर पड़ता है।

जुलाई कुछ दिलचस्प व्यक्तित्वों के जन्म का महीना माना जाता है। जुलाई में जन्म लेने वाले लोगों में कुछ विशिष्ट गुण होते हैं जो उन्हें भीड़ से अलग करते हैं। इस महीने में जन्म लेने वाले लोग शिक्षा या बैंकिंग सेवाओं में बड़ी उपलब्धि हासिल करते हैं और दिमागी तौर पर काफी तेज होते हैं। कभी-कभी इनका इमोशनल स्वभाव इन्हें परेशानी में भी डाल देता है और ये लोगों के सामने अपने आपको भावुक रूप से कमजोर दिखा सकते हैं।

गोरा वदन, आकर्षक नैन नक्श और मीठी वाणी वाले जुलाई के महीने में जन्में लोग वास्तव में कुछ ख़ास होते हैं। आइए माय पंडित के फाउंडर, सीईओ कल्पेश शाह एंड टीम ऑफ एस्ट्रोलॉजर से जानें जुलाई में जन्म लेने वालों की पर्सनैलिटी के बारे में। 

मल्टी टैलेंटेड और केयरिंग होते हैं जुलाई में जन्में लोग 

जुलाई के महीने में पैदा होने वाले लोग काफी मेहनती होते हैं। साथ ही उनमें प्रतिभा भी कूट-कूट कर भरी होती है, यानी वे मल्टी टैलेंटेड लोगों की श्रेणी में आते हैं। ये लोग नकारात्मकता से दूर ही रहते हैं। ये दूसरों की काफी केयर करते हैं, लेकिन अपनी भावनाओं को उजागर नहीं कर पाते या यूं कहें कि इस मामले में ये थोड़े संकोची होते हैं।

इसे जरूर पढ़ें:अगर आपका जन्म सोमवार के दिन हुआ है तो अपने व्यक्तित्व और करियर के बारे में जानें

कामयाब होते हैं जुलाई में जन्में लोग

july born people are intelligent

आपने जूलियस सीजर का तो नाम सुना ही होगा। रोमन लीडर जूलियस सीजर का जन्म जुलाई माह में ही हुआ था। जुलाई में नेल्सन मंडेला और जेआरडी टाटा जैसी महान हस्तियों का भी जन्म हुआ था। कई फिल्मी कलाकार और क्रिकेटर्स का भी जन्म जुलाई माह में ही हुआ है। ऐसे में एक बात तय है कि इस माह जन्म लेने वाले लोग काफी लोकप्रिय होते हैं। जुलाई माह में जन्में लोगों में मुख्य रूप से फिल्म कलाकार प्रियंका चोपड़ा, रणवीर सिंह, कियारा आडवाणी, संजय दत्त, टॉम हैंक्स, क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी सहित अन्य लोग शामिल हैं। जुलाई माह पर केतु का प्रभाव होता है और सूर्य मिथुन और कर्क राशि में भ्रमण करते हैं। ऐसे में जुलाई माह में जन्म लेने वाले लोग काफी कामयाब होते हैं। 

आकर्षक व्यक्तित्व वाले और रचनात्मक होते हैं जुलाई में जन्में लोग 

अब बात करते हैं इनके व्यक्तित्व की तो इनका व्यक्तित्व काफी आकर्षक होता है और यही कारण है कि लोग इन्हें पसंद करते हैं। साथ ही ज्यादातर लोगों में रचनात्मकता भरी होती है ऐसे में इनका करियर भी रचनात्मक क्षेत्र में होता है। खास बात यह है कि आप इनकी क्षमता का आकलन नहीं कर सकते, क्योंकि कोई काम इनके लिए बड़ा या कठिन नहीं होता। (सिंह राशि का स्वभाव )

जुलाई में जन्में लोग प्रेम के मामले में होते हैं सतर्क

वैसे तो जुलाई में जन्म लेने वाले लोग काफी मजाकिया किस्म के होते हैं, लेकिन कई बार ये किसी बात पर क्रोधित हो जाते हैं और ऐसा कब होता है, इसका पता ही नहीं चलता। जहां तक लव मैटर की बात है तो, इस मामले में ये थोड़े अलर्ट नेचर के होते हैं। पहले तो ये जल्दी प्रेम में नहीं पड़ते, लेकिन अगर इन्हें प्रेम हो जाता है, तो ये अपने प्रिय का साथ कभी नहीं छोड़ते, क्योंकि कोई इन्हें छोड़े, यह इन्हें भी पसंद नहीं होता।  

Recommended Video

दूसरों के लिए मददगार होते हैं जुलाई में जन्में लोग

इनकी एक खासियत यह भी है कि ये मददगार प्रवृत्ति के होते हैं। दूसरों की मदद करना इन्हें अच्छा लगता है। इतना ही नहीं ये हर चीज के बारे में जानना चाहते हैं। ऐसा कह सकते हैं कि ये उत्सुक प्रवृत्ति के होते हैं। इस कारण इन्हें अपने आस-पास की हर जानकारी होती है। चूंकि ये इमोशनल भी होते हैं, ऐसे में किसी को नुकसान पहुंचाने के बारे में नहीं सोच सकते।

इसे जरूर पढ़ें:आपका जन्म रविवार के दिन हुआ है तो अपने स्वभाव के बारे में जानें

जुलाई में जन्म लेने वाले अपने काम के लिए मजबूत रणनीति बनाते हैं 

july born ki personality kaisi hoti hai

जुलाई में जन्में लोग स्वतंत्र और दृढ़ निश्चयी होते हैं और वे शायद ही कभी किसी की मदद लेते हैं। वे चीजों को अपने दम पर करना पसंद करते हैं। वे अत्यधिक संगठित होते हैं और असाधारण प्रबंधकीय कौशल के होते हैं जो उन्हें टीम के अच्छे नेता या प्रबंधक बना सकते हैं। काम के प्रति उनका दृष्टिकोण भी बहुत नैतिक होता है और वे अक्सर दूसरों को अच्छा करने के लिए प्रेरित करते हैं। 

अगर आपका जन्म भी जुलाई के महीने में हुआ है तो हम उम्मीद करते हैं कि ये सभी विशेषताएं आपके स्वभाव की ओर इशारा करती हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के अन्य रोचक लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit: freepik.com, pixabay.com

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।