ऑनलाइन डेटिंग युवाओं के बीच काफी पॉपुलर है, लोगों को ऐसा लगता है कि ऑनलाइन प्लैटफॉर्म पर डेट करना काफी रोमांचक होता है। लेकिन इससे होने वाले नुकसान या फिर रिस्क से वह अंजान होते हैं। यही वजह है कि लोग अधिक धोखा खाते हैं। यही नहीं अगर आप सचेत नहीं रहीं तो आप साइबर क्राइम का भी शिकार हो सकती हैं। कई लोगों को ऑनलाइन डेटिंग करते वक्त प्यार हो जाता है, ऐसी स्थिति में वह कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जिसका पछतावा जिंदगी भर रहता है।

वहीं ऑनलाइन डेटिंग में प्यार हो जाए तो उससे जुड़े रिस्क को लेकर अक्सर लोग परेशान रहते हैं। लेकिन इससे पहले यह जानना बहुत जरूरी है कि जिसे आप डेट कर रही हैं क्या आप उसे पसंद या फिर प्यार करती हैं या नहीं। अगर आपको लगे कि आप जिसे डेट कर रही हैं उसे प्यार करने लगी हैं तो यहां बताए गए ट्रिक्स और टिप्स के जरिए आप ऑनलाइन डेटिंग के बाद अपने प्यार को परख सकती हैं।

दोस्त से जरूर करें शेयर

talk to you friends

कई लोग अपने रिश्ते के बारे में किसी से भी शेयर करना पसंद नहीं करते हैं। लेकिन आपको इस बारे में किसी से शेयर जरूर करना चाहिए। हो सकता है कि इस बारे में आप अपने परिवार के किसी सदस्य को नहीं बता पाएँ, तो ऐसे में आप अपने किसी अच्छे दोस्त को बता सकती हैं। उन्हें बताएं कि आप ऑनलाइन डेटिंग कर रही हैं और उस शख्स से प्यार करने लगी हैं, जिसे आपने अब तक नहीं देखा है। ताकी कल कोई बात हो तो आपका दोस्त न सिर्फ आपकी मदद कर पाएगा बल्कि मुश्किल वक्त से निकालने में मदद भी कर सकता है।

हो सकता है बड़ा नुकसान

ऑनलाइन डेटिंग में अक्सर आपने पैसों की चपत लगने की बात सुनी होगी। पैसों की चपत आपको न लगे इसके लिए अपने पार्टनर को पहले ही परख लें। कई ऐसे पार्टनर होते हैं जिन्हें आपसे ज्यादा आपके पैसों में दिलचस्पी होती है। पर्सनल जानकारी या फिर बैंक डिटेल जानने के बाद वो पैसों की चपत लगा जाते हैं, इसलिए उन्हें परखना जरूरी है। अगर आप परख लेती हैं तो धोखा खाने से बच सकती हैं।

पर्सनल बातें शेयर करने से बचें

talk on phone

ऑनलाइन डेटिंग करते वक्त लोग प्यार में इस कदर बह जाते हैं कि बातों-बातों में पर्सनल बातें भी शेयर कर देते हैं। लेकिन ऐसा बिल्कुल न करें, क्योंकि कई लोग आपकी कमजोरी जानने के बाद आपका फायदा उठा सकते हैं। बैंक डिटेल हो या फिर घर का एड्रेस कुछ भी सोच-समझकर शेयर करें। अक्सर ऐसी खबरें आईं हैं कि लोग ऑनलाइन डेटिंग के दौरान पर्सनल वीडियो या फिर फोटो लीक कर देते हैं। ऐसी किसी भी स्थिति में आप अपने पार्टनर को परख लें ताकी समय रहते अलग हो जाएँ।

इसे भी पढ़ें:किसी पर है क्रश तो इन टिप्स को अपनाकर उसका ध्यान अपनी ओर करें आकर्षित

सोशल मीडिया करें चेक

ऑनलाइन डेटिंग में आपका पार्टनर कितना भी झूट क्यों नहीं बोल रहा हो, लेकिन आप चाहें तो उससे जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकती हैं। इन दिनों लोग सोशल मीडिया पर अधिक एक्टिव रहते हैं, वहीं अपने से जुड़ी जानकारी भी शेयर करते रहते हैं। ऐसे में आप चाहें तो उनका सोशल मीडिया अकाउंट चेक कर सकती हैं। एक बार उनकी प्रोफाइल आप चेक कर लेती हैं तो आपको बहुत कुछ उनके बारे में जानने को मिल सकता है।

इसे भी पढ़ें: अभी भी अपने एक्स पार्टनर से करती हैं प्यार तो इन तीन तरीकों को अपनाकर करें मूव ऑन

Recommended Video

मैसेज और फोन कॉल पर बात करें

no personal talk

ऑनलाइन डेटिंग के बाद बात जब मिलने की हो तो उनसे फोन कॉल पर जरूर बात करें। अगर आप पहली बार मुलाकात करने जा रही हैं तो किसी पब्लिक प्लेस पर जाएं, लेकिन इस दौरान भी सर्तक रहें। मिलते ही अधिक फ्रेंडली न हो जाएँ बल्कि उन्हें अच्छी तरह समझने की कोशिश करें। बात-चीत में अगर आपको सब कुछ सही लगे तो ही आगे मिलने का प्लान बनाएं।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।