आज हर सवाल का जवाब लोग इंटरनेट में ही खोजते हैं। चाहे कोई नई जानकारी प्राप्त करनी हो, शॉपिंग करनी हो या फिर अपने लिए पार्टनर की तलाश हो। आपको ऐसे कई डेटिंग एप मिल जाएंगे, जहां पर आप नए लोगों से मिल सकती हैं, बात कर सकती हैं और हो सकता है कि आपको अपना मिस्टर परफेक्ट भी मिल जाए। चाहे जो भी हो, एक बात तो तय है कि ऑनलाइन डेटिंग एक फन एक्सपीरियंस देना चाहिए। डेटिंग एप में समय बिताकर आपको खुशी और एनर्जी से भरा हुआ महसूस करना चाहिए। लेकिन अगर आपके साथ ऐसा नहीं हो रहा है, यहां तक कि आप उत्साह से अधिक भावनात्मक रूप से थका हुआ महसूस करती हैंए तो संभवतः यह समय आपके कदम पीछे खींचने और आपके तरीकों को फिर से आश्वस्त करने का है। कहते हैं ना कि सिक्के के दो पहलू होते हैं। ऐसा ही कुछ ऑनलाइन डेटिंग के साथ भी है। एक ओर इससे आपके लिए परफेक्ट पार्टनर ढूंढने का दायरा काफी बढ़ जाता है, वहीं दूसरी ओर, अगर आपको मनचाहा पार्टनर नहीं मिलता है तो इससे मन में एक निराशा व अंधकार छा जाता है। हो सकता है कि आप तनाव व अवसाद के दौर से भी गुजरें। ऐसे में आपको ऑनलाइन डेटिंग से ब्रेक ले लेना चाहिए-

होते हैं फिर से रिचार्ज

recharge yourself

जब हम किसी चीज के प्रति बहुत अधिक डेस्पिरेट होती हैं और हमें वह चीज नहीं मिलती तो इससे मन में निराशा उत्पन्न होती है। इसलिए अगर आप लंबे समय से ऑनलाइन डेटिंग एप का इस्तेमाल कर रही हैं और आपको मनचाहा साथी नहीं मिल रहा है तो आपको एक बार अपने फोन से उस एप को जरूर डिलीट करना चाहिए। इससे आपको खुद को भीतर से एक बार फिर से रिचार्ज करने का मौका मिलता है। हो सकता है कि शुरू में आपको कुछ एंग्जाइटी हो, लेकिन उसके बाद आप खुद में एक उर्जा का संचार होते हुए महसूस करेंगी।

Recommended Video

खुद से मिलने का मौका

meet yourself 

आपको सुनने में शायद अजीब लगे, लेकिन ऑनलाइन डेटिंग से ब्रेक लेने पर आपको खुद से मिलने का भी एक मौका मिलता है। जी हां, जब आप ऑनलाइन डेटिंग कर रही होती हैं, तब आपका काफी सारा वक्त सिर्फ डेटिंग एप पर ही खर्च हो जाता है और उसके बाद आप खुद के लिए समय ही नहीं निकाल पातीं। लेकिन जब आप इससे ब्रेक लेती हैं तो आपको खुद के लिए काफी वक्त मिलता है, जिसका उपयोग आप  कई बेहतरीन एक्टिविटीज के लिए कर सकती हैं। इस तरह ना सिर्फ आपको खुद से एक बार फिर से मिलने का मौका मिलता है, बल्कि आपके भीतर की नकारात्मकता धीरे-धीरे सकारात्मकता में बदलने लगती हैं।

इसे जरूर पढ़ें : जानिए कब करें पार्टनर से फैमिली प्लानिंग को लेकर करें बात

मन में बढ़ती सकारात्मकता

positivity inside

ऑनलाइन डेटिंग से ब्रेक लेने पर मन में सकारात्मकता का भी संचार होता है। हो सकता है कि ऑनलाइन डेटिंग के दौरान आपके साथ किसी तरह का धोखा हुआ हो या फिर आप जिस तरह का पार्टनर चाहती हैं, वह आपको ना मिल रहा हो। ऐसे में ना सिर्फ एक परफेक्ट पार्टनर पाने की चाह मन में बढ़ने लगती है, बल्कि धीरे-धीरे तनाव और अवसाद भी अपनी जगह बनाने लगते हैं। लेकिन जब आप इन एप को डिलीट कर देती हैं तो आप अपने मन के भीतर छिपे उन सारे बोझ को आसानी से दूर कर देती हैं। ऐसे में आप खुद को काफी हल्का और सकारात्मक महसूस करती हैं।

इसे जरूर पढ़ें : Relationship Tips: जानिए क्यों एक रिश्ते में आत्मसम्मान है बेहद जरूरी

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इससे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।