Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    उत्तर मुखी घर के लिए ध्यान रखें वास्तु के ये नियम, आएगी सुख समृद्धि

    अगर आपका घर उत्तर मुखी है तो आपको वास्तु के कुछ विशेष नियमों का पालन जरूर करना चाहिए, जिससे सदैव खुशहाली बनी रहे। 
    author-profile
    Updated at - 2022-11-29,12:41 IST
    Next
    Article
    vastu for north facing house

    घर के वास्तु का आपकी समृद्धि में बहुत बड़ा योगदान होता है। जिस तरह से घर में रखी चीजें आपके लिए सौभाग्य ला सकती हैं, उसी प्रकार एक निश्चित दिशा में घर का होना भी बहुत मायने रखता है।

    यही वजह है कि आप सभी घर खरीदते समय ये जरूर ध्यान रखते हैं कि उसका मुख्य द्वार किस दिशा में खुलता है। यदि आपके घर का मुख्य द्वार किसी विशेष दिशा में खुलता है तो यह आपकी किस्मत के दरवाजे भी मदद करता है।

    खासतौर पर उत्तर मुखी घर को वास्तु के अनुसार बेहद शुभ माना जाता है। इसके साथ ही, यह भी माना जाता है कि इस तरह के घर के लिए आपको कुछ विशेष वास्तु नियमों का पालन भी करना चाहिए। आइए Life Coach और Astrologer Sheetal Shaparia से जानें कि अगर आपका घर उत्तरमुखी है तो कौन सी बातें आपके घर में खुशहाली ला सकती हैं।

    उत्तर मुखी घर में मुख्य द्वार पर रखें ये चीजें 

    north facing home vastu tips by expert

    उत्तर मुखी घर के लिए आप प्रवेश द्वार पर रंग बिरंगे फूलों वाले पौधे लगाएं। इस स्थान पर स्वस्तिक का चिह्न बनाएं और माता लक्ष्मी के चरण लगाएं। ऐसा करने से आपके घर में धन की कभी भी कमी नहीं होती है और आर्थिक स्थिति सदैव अच्छी बनी रहती है।

    स्वास्तिक या ॐ जैसे शुभ वास्तु चिह्नों को अपने घर में लगाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता है। आपको घर के ईशान कोण और उत्तर दिशा में कुछ खुली जगह खाली रखनी चाहिए।

    इसे जरूर पढ़ें: Vastu Tips: घर के मुख्य द्वार पर बनाएं ये 5 चिन्ह, मिलेगी बेहिसाब बरकत

    उत्तर मुखी घर में कैसा होना चाहिए लिविंग रूम 

    ऐसे घर में लिविंग रूप (वास्तु अनुसार लिविंग रूम का कलर) वायव्य या ईशान कोण में होना चाहिए। यह सुनिश्चित करें कि सोफा, टेबल या कोई भी फर्नीचर लिविंग रूम के दक्षिण-पश्चिम या पश्चिम दिशा में रखें। यदि आप लिविंग रूम में सीढ़ियां बनाने की सोच रही हैं तो उन्हें एंटी-क्लॉकवाइज़ बनाएं। इस तरह के घर में रखा हुआ फर्नीचर भी आपके घर में खुशहाली लाने में मदद कर सकता यही।

    उत्तर मुखी घर में पूजा का स्थान कैसा होना चाहिए 

    puja room vastu for north facing house

    उत्तर मुखी घर में पूजा कक्ष हमेशा उत्तर-पूर्व दिशा में बनाना चाहिए। घर की समृद्धि के लिए पूजा कक्ष का स्थान आवश्यक माना जाता है क्योंकि इसमें देवी-देवता, सकारात्मक ऊर्जा के प्राथमिक स्रोत होते हैं। अपने उत्तर मुखी घर के अंदर, आप मूर्तियों को पश्चिम दिशा में रख सकती हैं जिससे देवताओं का मुख पूर्व दिशा की ओर हो सके। 

    Recommended Video

    उत्तर मुखी घर में कैसा हो किचन 

    इस तरह के घर में यदि आप ओपन किचन बनाती हैं तो आपके लिए शुभ माना जाता है। यह आपके घर के अंदर सभी सकारात्मकता को संग्रहीत करेगा। उत्तरमुखी घर के अनुसार ईशान कोण में रसोई घर बनाने से बचना चाहिए।

    किचन के भीतर आप गैस ऐसे रखें कि खाना बनाते समय आपका मुख उत्तर या पूर्व दिशा की ओर हो। दक्षिण दिशा की तरफ मुंह करके खड़े होकर खाना बनाना आपके लिए अच्छा नहीं है। 

    इसे जरूर पढ़ें: Vastu Tips: उत्तर मुखी घर में भूलकर भी न रखें ये 7 चीजें, होगी धन की हानि

    उत्तर मुखी घर के लिए बेडरूम कैसा हो 

    bedroom vastu in north facing home

    उत्तर मुखी घर में बेडरूम हमेशा पश्चिम, दक्षिण, उत्तर-पश्चिम और दक्षिण-पश्चिम दिशामें होना चाहिए। घर में मास्टर बेडरूम की स्थिति के लिए दक्षिण-पश्चिम क्षेत्र सबसे अच्छा माना जाता है। यदि आप इन निश्चित दिशाओं में बेडरूम रखेंगी तो आपके जीवन में सदैव खुशहाली बनी रहेगी और आपसी मतभेद नहीं होंगे।  

    उत्तर मुखी घर में न करें वास्तु से जुड़ी ये गलतियां 

    • मुख्य द्वार के सामने किसी भी अवरोध जैसे बड़े पेड़, प्रकाश स्तंभ या किसी अन्य अवरोध से बचना चाहिए।
    • उत्तरमुखी घर में पेंटिंग के लिए पीले, मैरून या लाल रंगों से बचना चाहिए। 
    • इस तरह के घर की दक्षिण-पूर्व और दक्षिण दिशा में शीशा लगाने से बचना चाहिए। 

    इस प्रकार यदि आप उत्तर मुखी घर के वास्तु टिप्स का पालन करेंगी तो सदैव सुख समृद्धि बनी रहेगी। अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। आपका इस बारे में क्या ख्याल है? हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

    Image Credit: freepik.com 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।