• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

पत्नियां ध्यान दें! इन कारणों के चलते पति गिल्ट-फ्री होकर आप पर उठा सकता है हाथ

एनएफएचएस -5 सर्वे की रिपोर्ट के अनुसार घरेलू हिंसा पर कुछ ऐसी बातें सामने आईं हैं जिनमें पति ऐसी बातों पर पत्नियों की पिटाई पर सहमति देते हैं जो वास्त...
author-profile
Published -16 May 2022, 14:37 ISTUpdated -16 May 2022, 16:30 IST
Next
Article
national health survey

हमारे देश में घरेलू हिंसा एक आम बात है। कारण कुछ भी हो, लेकिन कभी न कभी औरतों को इसका सामना करना पड़ता है। न जाने कितने नियम और क़ानून बने और महिलाओं के अधिकारों की बातें बताई गईं, लेकिन फिर भी पत्नियों को कभी पति की मार झेलनी पड़ती है, तो कभी ससुराल को प्रताड़नाएं। हाल ही में आई सर्वे रिपोर्ट की मानें तो देश के 44% पुरुषों का मानना है कि अगर पत्नियां अपने बताए गए कर्तव्यों को पूरा नहीं करती हैं तो वो पत्नियों को मार सकते हैं।

यहां तक कि पति को ऐसा लगता है कि उनकी पत्नी अगर खाना अच्छा नहीं बनाती है या फिर बच्चों का ध्यान नहीं रखती है तो पति उस पर हाथ उठा सकता है। आइए देखें एनएफएचएस -5 की सर्वे रिपोर्ट क्या कहती हैं।  

अगर आप अपने पति के साथ सेक्स करने से मना करती हैं

domestic violence survey

इस रिपोर्ट के अनुसार 15 से 49 आयु वर्ग के लोगों में शहर के 2,628 और ग्रामीण क्षेत्रों के 6,391 पुरुषों ने इस बात पर अपनी सहमति व्यक्त की है कि अगर उनकी पत्नियां सेक्स के लिए इंकार करती हैं तो पति उनकी पिटाई कर सकते हैं। लगभग 9,980 पुरुषों ने पत्नियों की पिटाई को सिर्फ सेक्स के ही आधार पर उचित ठहराया। दरअसल ये कहना गलत नहीं होगा कि इन पुरुषों की मानसिकता ये बयां कर रही है कि उनके लिए शादी का आधार ही सेक्स है और पत्नियों के पास पति की हां में हां मिलाते हुए बिना इच्छा के ही आगे बढ़ना एक मात्र विकल्प है। 

अगर आप ठीक से खाना नहीं बनाती हैं 

आज खाने में नमक कम था, उफ़ ये औरत कभी मेरी पसंद का खाना नहीं बना पाती है, अरे तुम खाना बनाना तक सीख नहीं सकती? ऐसे न जाने कितने ताने आपको घर में पति से सुनने को मिलते होंगे। दरअसल खाना ठीक से न बना पाना एक आम बात है क्योंकि सबका स्वाद अलग होता है। लेकिन अगर आपके पति को आपका खाना पसंद नहीं आता है तो आप उनकी मार खाने के लिए तैयार हो जाइए। एनएफएचएस 5 की रिपोर्ट को देखें तो लगभग 18,908 पुरुषों का मानना है कि अगर उनकी पत्नी उनके अनुसार ठीक से खाना नहीं बनाती है तो पत्नियों को पीटना जायज है। तो पत्नियों थोड़ा ध्यान देना कि कहीं अब दाल में नमक कम और खीर में चीनी ज्यादा न हो जाए। 

इसे जरूर पढ़ें:बहू के साथ क्रूरता करने वाली 80 साल की सास को सुप्रीम कोर्ट ने सुनाई 3 महीने जेल की सजा, जानें पूरी खबर

अगर आप बच्चों या घर पर ध्यान नहीं देती हैं 

child care domestic violence

एनएफएचएस 5 की सर्वे रिपोर्ट के अनुसार 55,475 विवाहित पुरुषों में से, लगभग 11,927 ने अपनी पत्नियों पर हाथ उठाने को लेकर हामी भरी है यदि उन्हें लगता है कि उनकी पत्नी घर या बच्चों का ठीक से ख्याल नहीं रख रही है। 15 और 49 आयु वर्ग के कम से कम 1,01, 806 पुरुषों ने महिलाओं को इसी बात पर पीटने को सही बताया है। तो फिर अगर आप भी बच्चों का ठीक से ध्यान नहीं रख पा रही हैं तो इस रिपोर्ट को जरा ध्यान से देख लीजिए। अरे क्या हुआ कि आप सारे दिन ऑफिस और घर दोनों की जिम्मेदारी बखूबी निभाती हैं, अगर आपके पति को लगता है कि उनके बच्चे का ध्यान ठीक से आप नहीं रख पा रही हैं तो आप भी पति की मार खा सकती हैं। उफ़ बड़ी ही अजीब बात है बच्चे दोनों के लेकिन जिम्मेदारी सिर्फ मां की? 

अगर आप अपने ससुराल वालों का निरादर करती हैं  

बात आपके शरीर और आपके बच्चों की ही नहीं है बल्कि अगर आप ससुराल वालों को ठीक से सम्मान नहीं दे पा रही हैं तब भी पति की मार आपको झेलनी पड़ सकती है। तो क्या हुआ कि आप अपना बेस्ट करती हैं लेकिन आपके पति को ऐसा नहीं लगता है। दरअसल एनएफएचएस 5 के ग्रामीण और शहरी सर्वे में, रिपोर्ट बताती है कि लगभग 57,842 पुरुष इस बात से सहमत थे कि अगर उनकी पत्नियां अपने ससुराल वालों का निरादर करती हैं, तो पति उन्हें मार सकते हैं। वास्तव में पति महाशय आप होते कौन हैं जो यह तय करेंगे कि पत्नी को ससुराल वालों की प्रताड़ना भी हंसते हुए झेलनी पड़ेगी। 

अगर आप अपने पति से बहस करती हैं 

अरे ये आप क्या करने जा रहे हैं? ये करना आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं है, अरे आप बिना बताए इतनी देर तक कहां थे? क्या पैसा किसी गलत जगह पर लगाना ठीक है? ऐसे न जाने कितने सवाल आप अपने पति से करती होंगी, लेकिन अब आप थोड़ा बच कर रहें क्यंकि आपके पति आपकी बातों को बहस का नाम देकर आपकी पिटाई भी कर सकते हैं। दरअसल ये हमारी सोच नहीं है बल्कि एनएफएचएस 5 की रिपोर्ट के अनुसार, लगभग 29,544 पुरुष कहते हैं कि यदि उनकी पत्नी उनसे बहस करेगी तो वो अपनी पत्नियों को पीटने का अधिकार है। अगर आप अभी भी इस बात को मानती हैं कि आपके पति परमेश्वर हैं तो आप उनकी मार के लिए भी तैयार हो जाइए। 

इसे जरूर पढ़ें:Women Safety: घरेलू हिंसा कानून के तहत महिलाएं किस तरह की मदद पा सकती हैं, एक्सपर्ट से जानिए

अगर पति को पत्नी पर शक है 

domestic violence survey report

तुम इतनी देर से घर क्यों आती हो, कहीं कोई चक्कर तो नहीं है? जब देखो तुम्हारा फोन बिजी रहता है? ऑफिस के उस कलीग से कुछ ज्यादा ही क्लोज़ होकर बातें करती हो? ऐसे न जाने कितने सवाल कई बार पति अपनी पत्नी से करते हैं। यूं कहा जाए कि पत्नी पर शक करना पति की फितरत होती है। लेकिन अगर आप भी उन पत्नियों में से हैं जिन पर आपके पति शक करते हैं तो हम आपको बताते हैं कि एनएफएचएस 5 की रिपोर्ट के अनुसार ग्रामीण और शहरी जगहों के लगभग 4,008 पुरुषों ने शक की वजह से पत्नियों पर हाथ उठाना सही बताया है। 

Recommended Video

अगर आप पति को बिना बताए घर से बाहर जाती हैं 

अगर आप अपने पति की अनुमति के बिना घर से बाहर निकलती हैं तो पति आप पर हाथ उठा सकता है और यकीन मानिए उसे इस बात का कोई पछतावा भी नहीं होने वाला है। ये हम नहीं बल्कि नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे की रिपोर्ट कह रही है। दरअसल इस सर्वे में 15 से 49 आयु वर्ग के कम से कम 68,927 पुरुष अपनी पत्नियों पर हाथ उठाना सिर्फ इस बात के अपने कारण को सही ठहराते हैं क्योंकि उनकी पत्नियां उनको बिना बताए घर से बाहर जाती हैं। अगर आप भी इनमें से किसी भी तरह की पत्नी हैं तो आप पुरुष प्रधान समाज की सोच से थोड़ा सतर्क हो जाइए नहीं तो आपको पति की मार झेलनी पड़ सकती है। 

हर जिंदगी घरेलू हिंसा या महिलाओं के खिलाफ किसी भी तरह के अपराधों के पूरी तरह से खिलाफ है। उपरोक्त लेख नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे 5 की रिपोर्ट पर आधारित है और पुरुषों की मानसिकता पर व्यंग्य है। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व ज्योतिष से जुड़े इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik and pixabay 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।