बेटियां अपनी जिंदगी की पहली सीख मां से ही लेती हैं। लोगों से बातचीत का तौर-तरीका क्या होना चाहिए, किस तरह की पर्सनेलिटी होनी चाहिए, लक्ष्यों को पाने के लिए किस तरह से प्रयास करने चाहिए, मुश्किलों से कैसे लड़ना चाहिए, डर पर जीत कैसे हासिल करनी चाहिए, ये सभी अहम चीजें मां अपनी बेटियों को सिखाती हैं। मां घर-परिवार की छोटी-बड़ी जिम्मेदारियां उठाती है, खुद तकलीफ सहकर परिवार के सदस्यों और बच्चों की देखभाल का पूरा ध्यान रखती हैं। लेकिन मां भी अपनी बेटियों से बहुत कुछ सीख सकती हैं। हर महिला खुद को बेहतर बनाने के लिए कदम उठा सकती है और इस काम में उनकी बेटियां उनकी मदद कर सकती हैं। आइए जानते हैं कि बेटियां मां की जिंदगी को बेहतर बनाने के लिए उन्हें किस तरह से सिखा सकती हैं-

खुद को एक्सप्रेस करना सीखें

daughters inspire mothers these ways

बच्चों में हर बात जानने की उत्सुकता बहुत ज्यादा होती है, वे मां से तरह-तरह के सवाल पूछते हैं और ढेर सारी बातें करते हैं और सहज रहते हैं, लेकिन मां अपने बारे में बात करने पर उतनी ज्यादा कंफर्टेबल नहीं होतीं। इसीलिए अगर उन्हें किसी तरह की समस्या भी होती है तो वे उस पर लगातार सोचती रहती हैं और मन ही मन परेशान होती रहती हैं। अगर मां भी अपनी बेटी की तरह अपनी परेशानियों को साझा करे, अपनी लाइफ से जुड़े एक्सपीरियंस शेयर करे और बेटियों से खुलकर बात करे तो इससे मां-बेटी का रिश्ता और भी ज्यादा मजबूत हो सकता है। इस काम में बेटियां मां की बहुत मदद कर सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: मां बेटियों को सिखाएंगी ये 6 लाइफ स्किल्स, तो संवर जाएगी उनकी जिंदगी

थोड़ी मस्ती भी है जरूरी

मां घर की जिम्मेदारियों के बोझ तले दबी रहती हैं। परिवार के सदस्यों के खान-पान और उनकी दैनिक जरूरतों को लेकर वे इतनी फिक्रमंद रहती हैं कि अक्सर इसी चीज में उनका ज्यादातर वक्त चला जाता है। इसके अलावा घर की साफ-सफाई और व्यवस्था से जुड़ी चीजें भी अक्सर वे प्लान करती रहती हैं। इसकी वजह से उन्हें रिलैक्स करने के लिए वक्त नहीं मिल पाता। अपने एंजॉयमेंट और ब्रेक के बारे में वे परिवार के अन्य सदस्यों के तरह सोच नहीं पातीं। बेटियां यह बात बखूबी समझती हैं कि मां उनकी जिंदगी बेहतर बनाने के लिए कितनी ज्यादा डेडिकेटेड हैं, इसीलिए वे मां को सपोर्ट करते हुए कुछ वक्त उन्हें रिलैक्स करने के लिए इंस्पायर कर सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: अपनी बेटी को पहले पीरियड्स के बारे में कैसे बताएं, एक्सपर्ट से जानिए

इतनी चिंता करना अच्छा नहीं

what mothers can learn from daughters

मां बेटियों के भविष्य से जुड़ी हर छोटी-बड़ी चीज पर ध्यान देती हैं। इसी वजह से उन्हें कई बार ऐसी चीजों को लेकर भी चिंता होने लगती है, जो बेटियों के लिए बेहद सामान्य होती हैं। एक बेटी मां को बहुत प्यार से यह बात समझा सकती है कि वह छोटी-छोटी चीजों के लिए परेशान ना हो। बच्चे अपने किसी भी बुरे एक्सपीरियंस को लंबे वक्त तक याद नहीं रखते, लेकिन मां बुरे अनुभवों को याद करके बार-बार तनाव में चली जाती है। मां बेटियों से सीख सकती हैं कि किस तरह से मुश्किलों का सामना करने के बाद भी कंफर्टेबल रहा जाए और जिंदगी को पूरे उत्साह के साथ जिया जाए। 

Recommended Video

नेगेटिव चीजों को छोड़कर आगे बढ़ें

महिलाएं अपने नेगेटिव एक्सपीरियंस को इतनी आसानी से भुला नहीं पातीं। लोगों का बुरा व्यवहार या फिर अतीत के कड़वे अनुभव उन्हें बार-बार याद आते हैं, जिसकी वजह से वे अक्सर तनाव में रहती हैं और उनके स्वभाव में भी चिड़चिड़ापन झलकता है। ऐसा होने पर महिलाएं खुश नहीं रह पातीं। नेगेटिव फीलिंग्स की वजह से महिलाएं खुद भी परेशान रहती हैं और उनके चिड़चिड़े व्यवहार की वजह से पूरा घर भी परेशान होता है। बेटियां मां को सिखा सकती हैं कि कैसे नेगेटिव चीजों को इग्नोर किया जाए और अच्छी बातों के बारे में सोचा जाए। पॉजिटिविटी महिलाओं को शक्ति देती है और इससे उनका एनर्जी लेवल भी बरकरार रहता है। बेटियां मां को हर दिन नई तरह से शुरू करने के लिए इंस्पायर कर सकती हैं और उन्हें पुरानी कड़वी यादों को छोड़कर भविष्य को बेहतर बनाने के लिए प्रेरित कर सकती हैं। 

वक्त के साथ चलना सीखें

बेटियों की परवरिश में समय कितनी तेजी से बीतता है, महिलाओं को इस बात का अहसास ही नहीं हो पाता। महिलाएं वह वक्त याद करती हैं जब उनकी बेटी पैदा हुई थी और पहली बार उन्होंने अपनी बेटी को गोद में उठाया था, इसके बाद उसे स्कूल और कई तरह की एक्टिविटी क्लासेस में ले जाने के बारे में सोचती हैं तो यही पाती हैं कि वक्त कितनी तेजी से बीतता है। मां के लिए बेटियां हमेशा वो बचपन वाली अहसास ही देती हैं, लेकिन समय के साथ वे भी बहुत जल्दी मैच्योर हो जाती हैं और बहुत सी नई चीजें मां को बताती हैं। मां इस गुजरते समय के साथ बेटियों से तेज रफ्तार में आगे बढ़ने की इंस्पिरेशन ले सकती हैं। 

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे जरूर शेयर करें। रिलेशनशिप्स को खूबसूरत बनाने से जुड़े आसान टिप्स पाना चाहती हैं तो विजिट करती रहें हरजिंदगी।

Image Courtesy: everydayfeminism, im0-tub-ru, about.att.com, 1.bp.blogspot.com