दीवाली हिंदू धर्म के लोगों का सबसे बड़ा त्‍योहार है। यह त्‍योहार दशहरे से शुरू हो जाता है। इस त्‍योहार की तैयारियां भी तब ही से शुरू हो जाती हैं। जहां एक तरफ घर में पकवान बनने लगते हैं और शॉपिंग शुरू हो जाती हैं वहीं घरों में साफ सफाई, पुताई और रंग-रोगन करवाने का भी यही समय होता है। साल भर के बाद लोग बड़े स्‍तर पर घर को साफ करते हैं और दीवारों पर पेंट करवाते हैं। मगर पेंट करवाने से घर की रौनक तो बढ़ जाती है मगर, घर में पेंट की महक भी भर जाती है। यह महक इतनी खराब होती है कि इससे सिर में दर्द, चक्‍कर आना, भूख न लगना जैसी परेशानियां हो जाती हैं। ऐसे में घर से पेंट की महक निकालने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों को आजमा कर देख सकती हैं। यह आपके घर में घुसी पेंट की महक को खत्‍म कर देंगे। 

Tips to remove paint odour from your home

अच्‍छे ब्रांड को हो पेन्‍ट

पेंट की की महक पेंट की क्‍वालिटी पर भी निर्भर करती है। अगर आप अच्‍छी क्‍वालिटी का पेंट यूज करेंगी तो हो सकता है कि आपके घर में पेंट की महक उतनी खराब न हो। आजकल तो बाजार में ऐसे पेंट्स भी आ रहे हैं, जिनके अंदर ऐसे कैमिकल्‍स होते हैं जो दीवारों को खुशबूदार बना देते हैं। कुछ पेंअ ऐसे भी होते हैं, जिनमें कोई महक ही नहीं होती है। इसलिए अगर आप साल भर में अपने घर में पेंट करवा रही हैं तों कंजूसी न दिखाएं और अच्‍छे से अच्‍छा पेंट खरीद कर दीवारों पर रंग करवाएं। इसके साथ ही पेंट में आपको वैनीला एसेंस की एक बोतल डाल देनी चाहिए। यह पेंट में मिले कैमिकल्‍स की तेज महक को कम कर देती है। 

Read more: गैस चूल्‍हे को साफ करने के लिए अपनाएं यह आसान घरेलू टिप्‍स

कमरे को धूप से रौशन करें

जब आपके घर में पेंट पूरा हो जाए तो तुरंत सामान को सेटेल करने की जगह एक दिन के लिए सामान को बाहर ही रहने दें और कमरे को थोड़ी धूप लगने दें। धूप लगने से कमरे में आ रही महक भी दूर हो जाती है। इससे आपका पेंट भी अच्‍छी तरह सूख जाता है। अगर आपके कमरे में धूप नहीं आती तो आपको कमरे का पंखा रात भर खोल कर रखना चाहिए। इससे भी पेंट की महक कम होती है और पेंट भी सूख जाता है। 

Tips to remove paint odour from your home

क्रॉस वेंटिलेशन जरुरी

कभी भी पेंट हुए कमरे को बंद करके न रखें। खासतौर पर 3 दिन तक पेंट हुए कमरे को खोल कर रखें और उस कमरे में अच्‍छी तरह क्रॉस वेंटिलेशन होने दें। इससे पेंट की महक दूर हो जाती है। साथ ही ताजी हवा से पेंट भी जल्‍दी सूख जाता है।

Read More: सफाई पसंद महिलाओं की होती हैं 'ये 7' खास आदतें

सूखा नारियल का गोला सुलगाएं

पेंट की महक बहुत तेज होती है और इससे सिर में दर्द होने लगता है। यह जल्‍दी से कमरे से नहीं जाती। मगर आप यदि अपने कमरे में सूखे हुए नारियल को जला कर उसकी भांप को कुछ देर कमरे में दिखाएंगी तो यह महक बहुत हद तक कम हो जाएगी। ध्‍यान रखिए यह काम करते वक्‍त अपना मुंह अच्‍छे से ढक लीजिए वरना धूंए से आपको खांसी आ सकती है। कमरे में कुछ देर भांप दिखाने के बाद आप कमरे को खुला छोड़ दें। इससे पेंट की महक तो कम होगी ही साथ ही मच्‍छर भी भाग जाएंगे। आपको बता दें नारियल में एंटीसेप्‍टिक तत्‍व पाए जाते हैं। इसलिए यह आपकी सेहत के लिए किसी भी प्रकार से नुकसानदायक नहीं है।  

Tips to remove paint odour from your home

कपूर जलाएं 

 अगर आपके घर में पेंट की महक बहुत तेज है तो आपको कपूर जलाना चाहिए। कपूर जलाने से बदबू तुरंत ही खत्‍म हो जाती है और कुछ देर तक इसका असर रहता है। पर ध्‍यान रहे कि पूरे घर में इसका धूंआ न फैलाएं वरना आप परेशान हो जाएगें। इसी तरह नेफथलीन की गोलियां गंध को दूर करती हैं, पर इन्‍हें छोटे बच्‍चों की पहुंच से दूर रखें। 

नीम की पत्‍ती का धुआं

आप अपने घर से अगर पेंट की महक को दूर करना चाहती हैं तो आपको अपने घर में तुलसी, मेंहदी की पत्‍ती और नीम की सूखी पत्तियां जलानी चाहिए। इस पेंट की गंध भी दूर होती है साथ ही आपके घर में अगर मच्‍छर हैं तो वह भी भाग जाते हैं।  

 
  • Anuradha Gupta
  • Her Zindagi Editorial