प्यार और दोस्ती दुनिया के यकीनन बेहद खूबसूरत रिश्ते हैं और इन रिश्तों की खासियत यह होती है कि इन दोनों ही रिश्तों को चुनने की आपको पूरी आजादी होती है। दुनिया में हम कई लोगों से मिलते हैं और उनसे दोस्ती भी हो जाती है, लेकिन प्यार हो, यह जरूरी नहीं है। हालांकि आपके प्यार का सच्चा और अच्छा दोस्त होना जरूरी है। 

वैसे तो प्यार के रिश्ते में कोई नियम लागू नहीं होता। लेकिन फिर भी कुछ ऐसी बातें होती हैं, जिनका अगर ध्यान रखा जाए तो इससे रिश्ता काफी मजबूत बनता है। अमूमन महिलाएं मानती हैं कि प्यार के रिश्ते को बनाए रखने के लिए विश्वास, सच्चाई और सम्मान जैसे गुण होने चाहिए। यकीनन यह बातें एक रिश्ते की नींव को मजबूती प्रदान करती हैं, लेकिन इसके अलावा भी अपने रिश्ते को खुशहाल बनाने के लिए आपको एक बात पर ध्यान देना चाहिए और वह है दोस्ती का रिश्ता। अगर आप अपने पार्टनर से शादी के बंधन में बंधने से पहले या फिर अपने रिश्ते को कमिटेड बनाने के बारे में सोच रही हैं तो आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि आप दोनों के बीच दोस्ती का रिश्ता हो और वह काफी मजबूत हो। तो चलिए जानते हैं कि रिलेशनशिप से पहले फ्रेंडशिप क्यों है जरूरी-

इसे भी पढ़े: रिलेशनशिप को रखना है मजबूत तो अपने पार्टनर को इन स्थितियों में बिल्कुल मैसेज ना करें

रिश्ते में मजबूती

friendship before relationship is must Inside

प्यार यकीनन दो लोगों को एक रिश्ते में बांधता है, लेकिन उस रिश्ते को मजबूती दोस्ती से ही मिलती है। दरअसल, प्यार के रिश्ते में अधिकतर लोग एक असुरक्षा की भावना से घिरे होते हैं। पर जब आप दोनों पहले से ही अच्छे दोस्त होते हैं तो आप ना सिर्फ अपने पार्टनर की अच्छी साइड बल्कि बुरी साइड के बारे में भी जानते हैं। साथ ही दोनों व्यक्ति एक-दूसरे के लिए जजमेंटल हुए बिना उन्हें स्वीकार करते हैं। जिससे रिश्ते में किसी तरह की खींचातानी व असुरक्षा की भावना कम पनपती है।

Recommended Video

फन रिलेशन

friendship before relationship is must Inside

रिलेशन में सिर्फ प्यार का होना ही काफी नहीं है। हर महिला चाहती है कि वह अपने पार्टनर के साथ खुलकर हंसे और मस्ती करे। लेकिन ऐसा तभी होता है, जब आप दोनों पहले अच्छे दोस्त हों। रिश्ते में दोस्ती मस्ती मजाक, हंसी-खुशी को शामिल करती है और यह सब रिलेशन को हेल्दी बनाने के लिए बेहद जरूरी है।

खुलकर बात

friendship before relationship is must Inside

दोस्ती के रिश्ते की एक खासियत यह होती है कि व्यक्ति अपने दिल की हर अच्छी-बुरी बात अपने दोस्त से कर लेता है। यहां तक कि कुछ बातें ऐसी भी होती हैं, जिन्हें आपको अपने पार्टनर से शेयर करने में हिचकिचाहट हो, पर आप ऐसी बातों को भी अपने दोस्तों से कर लेती है। इसलिए आप कोशिश करें कि आप दोनों पहले एक-दूसरे के दोस्त बनें ताकि आपके मन की हिचकिचाहट कम हो और आप एक-दूसरे से खुलकर अपने मन की हर बात शेयर कर पाएं। वैसे भी कपल के बीच कम्युनिकेशन रिलेशन उनके रिश्ते में एक अहम् रोल अदा करता है।

इसे भी पढ़े: Relationship Tips: ऐसे निभाएंगी अपना रिश्ता तो रिलेशनशिप हमेशा रहेगी मजबूत


एक्सप्लोर करने का मौका

friendship before relationship is must Inside

अगर रिलेशनशिप में आने से पहले दोनों पार्टनर एक-दूसरे के अच्छे दोस्त हों तो उन्हें ना सिर्फ खुद को बल्कि अपने रिश्ते को भी एक्सप्लोर करने का मौका मिलता है। ऐसी कई चीजें होती हैं, जिसे लोग मन ही मन करना चाहते हैं, लेकिन उन्हें एक साथी की जरूरत होती है। नई जगहों पर जाने से लेकर एडवेंचर्स एक्टिविटी करने का मन हर किसी का करता है। इस तरह की एक्टिविटी दोस्तों के साथ करने का एक अलग ही मजा है। अगर आपका पार्टनर ही आपका अच्छा दोस्त है तो इससे ना सिर्फ आपकी इच्छा पूरी होती हैं, साथ ही आपको आपसी कॉम्पेटिबिलिटी के बारे में भी पता चलता है।

Image Credit:(@Insta,priyankachopra,malaikaaroraofficial,anushkasharma,sonamkapoor,therealkareenakapoor)