आज तक आपने यह तो सुना होगा कि अपने लाइफ पार्टनर के साथ हमेशा खुश रहना चाहिए लेकिन क्या आप इसके पीछे की वजह जानती हैं, अगर नहीं तो चलिए हम आपको बताते हैं कि अपने लाइफ पार्टनर को खुश क्यों रखना चाहिए। लाइफस्टाइल और खान-पान जितना हेल्दी होगा, आयु उतनी ही लंबी होगी यह तो आपने सुना होगा लेकिन सच यह है कि लंबी जिंदगी जीने के लिए सिर्फ अच्छा लाइफस्टाइल ही काफी नहीं है। अच्छे लाइफस्टाइल के साथ-साथ आपको अपने लाइफ पार्टनर को भी खुश रखने की जरूरत है। अगर आप चाहती हैं कि आपका लाइफ पार्टनर लंबी जिंदगी जिएं तो आपको उन्हें खुश रखने की जरूरत है। आपका पति या पत्नी खुश रहेंगी तो ही आप लंबा जीवन जी पाएंगे। वैसे यह हम नहीं कह रहे हैं बल्कि हाल ही में की गई एक स्टडी ने यह दावा किया है।  तो चलिए आपको बताते हैं कि कैसे एक स्टडी में इस बात को साबित किया गया है कि लाइफ पार्टनर के खुश रखने से आपकी जिंदगी में कितना असर पड़ता है। मतलब आपकी उम्र कितनी होगी ये लाइफ पार्टनर की खुशी तय करेगी। 

strong happy relationship

लाइफ पार्टनर को खुश रखने से आपकी उम्र पर असर 

नीदरलैंड्स की ‘टिलबर्ग यूनिवर्सिटी’ के शोधकर्ताओं ने हाल ही में की गई एक स्टडी में दावा किया कि अगर आपका लाइफ पार्टनर खुश रहता है तो इससे ना सिर्फ आपकी शादीशुदा लाइफ भी लंबी चलती है बल्कि आप लंबा जीवन भी जीते हैं। मतलब आपके लाइफ पार्टनर के खुश रहने से आपकी उम्र भी लंबी होती है। 

इसे जरूर पढ़ें: अगर करना है जल्दी से वजन कम तो अकेले नहीं पार्टनर के साथ करें वर्कआउट

इस स्टडी में अमेरिका के लगभग 4,400 कपल्स पर 8 साल तक सर्वे किया गया। इस सर्वे के दौरान उनसे कुछ सवाल पूछे गए। इन सर्वे में पार्टनर संग संतुष्टि से लेकर रिश्तों को लेकर सहजता तक सभी तरह के सवाल शामिल थे। इस स्टडी में सामने आया कि जिन लोगों के लाइफ पार्टनर हमेशा खुश रहते हैं वे लंबा जीवन जीते हैं। 

strong happy relationship

इस स्टडी की लेखिका Olga Stavrova के अनुसार, “अगर आपका लाइफ पार्टनर डिप्रेशन में है और वह अपनी शाम टीवी देखते हुए गुजारना चाहता है तो मतलब साफ है कि उसकी शाम उसी अंदाज में बीतेगी। मतलब वो अपनी लाइफ में कुछ नया नहीं करना चाहेगा। यह शोध कई तरह के प्रश्नों को प्रभावित कर सकता है जैसे कि अपना लाइफ पार्टनर चुनते टाइम हमें किन बातों पर सबसे अधिक ध्यान देना चाहिए।“ 

स्टडी से ये बातें आईं सामने 

इस स्टडी में पार्ट लेने वाले कपल्स में से जिनके लाइफ पार्टनर की मृत्यु हो चुकी है, उनसे सवाल किए जाने पर पता चला कि वे अपने पार्टनर संग अपने रिश्ते से संतुष्ट नहीं थे। साथ ही वो अपनी लाइफ को लेकर भी संतुष्ट नहीं थे। 

strong happy relationship

इसी के आधार पर स्टडी ने दावा किया कि जिन लोगों के पार्टनर खुश रहते हैं वे अपने जीवन की लंबी पारी का आनंद उठा पाते हैं। लेकिन अब इसका असल में क्या कनेक्शन है इसके बारे में तो कुछ कहा नहीं जा सकता है पर शोधकर्ताओं का कहना है कि वे कपल्स जिनकी लाइफ से खुशी और संतुष्टि गायब हो जाती है उनक लाइफ्स्टाइल भी बहुत खराब होता है।