घर एक ऐसा स्पेस है, जब आप बाहरी दुनिया की भागदौड़ व शोर-शराबे से एक शांति चाहते हैं। लेकिन कभी-कभी घर के अंदर रहते हुए भी आपको कई तरह की आवाजें या नॉइस आती हैं, जो यकीनन आपको इरिटेट करती हैं और आपके सुकून में खलल पैदा करती हैं। ऐसे में हमें लगता है कि अब हम क्या करें। कई बार तो घर के अंदर ही आवाज इको होती है या पंखे चलने से लेकर फुटस्टेप्स की आवाजें भी आपको परेशान करती हैं।

हालांकि, अगर आप चाहें तो अपने घर को डेकोरेट करते समय कुछ छोटे-छोटे बदलाव कर सकते हैं और घर को अधिक साउंड-प्रूफ बना सकते हैं। इसके लिए आपको बहुत कुछ करने की आवश्यकता नहीं है। बस आप घर को एक स्मार्ट मेकओवर दें। यह मेकओवर ना केवल आपके घर को अधिक ब्यूटीफुल बनाएगा, बल्कि घर के अंदर और बाहर के शोर को भी कम करेगा। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही आसान होम डेकोर टिप्स के बारे में बता रहे हैं-

समझदारी से करें कमरों का सलेक्शन

room decor ideas

होम-डेकोर से भी पहले बात आती है कमरों के सलेक्शन की। अगर घर में कमरों का सलेक्शन सही तरह से ना किया जाए तो ऐसे में आप नॉइस को मिनिमाइज नहीं कर सकतीं। मसलन, अगर किचन के पास पूजा का कमरा या मेडिटेशन रूम होगा तो मिक्सर-ग्राइंडर का उपयोग करते समय पूजा में ध्यान लगाना मुश्किल होगा। इसी तरह, सीढ़ी के बगल में बच्चे का कमरा होने पर बच्चा चाहकर भी पढ़ाई में ध्यान नहीं लगा पाएगा।

खिड़कियों और दरवाजों को बनाएं साउंड-प्रूफ 

बालकनी में बड़े स्लाइडर फ्रेंच खिड़कियों का इस्तेमाल करने के बजाय, ऐसे दरवाजे लगाएं, जो अच्छी तरह कसकर बंद हो सकते हों। खासकर अगर आपकी बालकनी सड़क की ओर होगी तो घर में शोर अधिक आएगा। (जानें घर में वास्तु के हिसाब से क्या होनी चाहिए बालकनी की दिशा) ऐसे में इन डोर को लगाना और भी अधिक जरूरी हो जाता है। इसी तरह अपने घर की खिड़की को अधिक साउंड प्रूफ बनाने के लिए आप डबल ग्लेज या ट्रिपल ग्लेज करें क्योंकि यह साउंड वेव्स के लिए एक बैरियर की तरह काम करती हैं।

फर्नीचर को चुनें स्मार्टली

furniture

कई बार ऐसा होता है कि जिनका घर बड़ा होता है, उनके घर में हॉलो स्पेस होता है और इसलिए अधिक नॉइस आती है। कई बार लोग नॉइस कम करने के लिए फॉल्स सीलिंग की मदद भी नहीं लेते। ऐसे में एक अच्छा ऑप्शन होता है कि आप अपने फर्नीचर को थोड़ा स्मार्टली चुनें। मसलन, अगर हॉलो स्पेस में लिविंग एरिया है तो वहां पर हैवी फर्नीचर रखें। यह नॉइस को काफी हद तक अब्जॉर्ब करेगा।

इसे ज़रूर पढ़ें- यह Home Decor Mistakes बिगाड़ देंगी आपके घर का लुक

कारपेटिंग और परदों का करें इस्तेमाल

अगर आप घर को रिनोवेट करके खर्चा नहीं करना चाहती हैं तो ऐसे में कुछ स्मॉल ट्रिक्स अपनाएं। मसलन, अगर आप डबल ग्लेज या ट्रिपल ग्लेज का इस्तेमाल नहीं कर सकती हैं तो ऐसे में हैवी परदे लगाएं। यह सभी तरह के साउंड को काफी हद तक अब्जॉर्ब करते हैं। इसी तरह, जमीन पर कारपेट बिछाना भी एक अच्छा आइडिया है। यह साउंड की समस्या से निपटने के सबसे किफायती और व्यवहार्य तरीकों में से एक है।

स्मॉल ट्रिक्स की लें मदद

home decor ideas in hindi

कभी-कभी कुछ छोटी-छोटी ट्रिक्स भी घर में आने वाले शोर-गुल को काफी हद तक कम करने में मदद कर सकती हैं। मसलन, अगर पड़ोस से अक्सर बहुत अधिक शोर आता है तो ऐसे में आप वहां पर दीवार से सटाकर एक बुकशेल्फ रख सकती हैं। (घर की दीवार को देना है डिफरेंट लुक) यह दीवारों के माध्यम से आने वाली कुछ आवाज़ को अवशोषित करने में मदद कर सकती है, खासकर अगर बुकशेल्फ़ में बहुत सारी किताबें हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें- मैप भी सजा सकता है आपका घर, जानिए इस्तेमाल करने का तरीका

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- freepik