ठंड का मौसम आते ही हम सभी कोट्स व जैकेट्स पहनना शुरू कर देती हैं। अब जब सर्दी बढ़ने लगी है तो ऐसे में आपने भी अपनी पुरानी जैकेट्स व कोट को बाहर निकाल लिया होगा। इनमें से कुछ ऐसी जैकेट्स भी होती है, जो काफी पुरानी नजर आती हैं या फिर उनका रंग फेड हो जाता है। ऐसे में उन्हें पहनने का मन नहीं करता। इस स्थिति में अक्सर महिलाएं या तो उन पुरानी जैकेट्स व कोट्स को बाहर कर देती हैं या फिर किसी जरूरतमंद को दे देती हैं। यकीनन किसी की मदद करना एक अच्छा विचार है। लेकिन अगर आप चाहती हैं कि आपके पैसे पूरी तरह से वसूल हो जाएं तो ऐसे में आप उन्हें कई बेहतरीन तरीकों से रियूज कर सकती हैं। हालांकि अगर आपको यह समझ नहीं आ रहा है कि आप पुरानी जैकेट को एक नए अंदाज में कैसे यूज करें तो चलिए आज इस लेख में हम आपको पुरानी जैकेट को यूज करने के कुछ नए तरीकों के बारे में बता रहे हैं-

दें न्यू लुक

reuse old jackets and coats in different ways inside

अगर आप अपनी फेवरिट जैकेट को सिर्फ इसलिए नहीं पहनना चाहतीं, क्योंकि वह अब पुरानी नजर आने लगी है तो ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। अगर आप चाहें तो जैकेट को एक न्यू लुक दे सकती हैं। इसके लिए आप पैचवर्क को जैकेट के अलग-अलग हिस्सों में सिलाई करें। इससे आपकी प्लेन जैकेट को एक फंकी लुक मिलेगा और फिर आप इसे बेहद आसानी से पहन पाएंगी।

इसे भी पढ़ें: न चीजों को बाहर फेंकने से पहले दोबारा सोच लें, इस तरह भी कर सकते हैं इस्तेमाल 

बनाएं कुछ नया

reuse old jackets and coats in different ways inside

यह भी पुरानी जैकेट को इस्तेमाल करने का एक अच्छा आईडिया है। अगर आपकी जैकेट जगह-जगह से फट गई है या फिर आपको ऐसा लगने लगा है कि अब यह पहनने लायक नहीं रही तो ऐसे में आप परेशान ना हो। अगर आप चाहें तो इसकी मदद से अपनी क्रिएटिविटी का इस्तेमाल करते हुए काफी कुछ बना सकती हैं। पुरानी जैकेट से कुशन, कुशन कवर, बैग्स, वॉल हैंगिंग, होम डेकोरेटिव आइटम आदि बहुत कुछ बनाया जा सकता है।

Recommended Video

पालतू का बनाएं बेड

reuse old jackets and coats in different ways inside

जैकेट्स आमतौर पर आपको ठंडी हवाओं से बचाती हैं। अगर आपके पास भी एक ऐसी जैकेट है, जो आपको अब तक काफी गर्म रखती थी, लेकिन अब वह काफी पुरानी हो गई है तो ऐसे में आप उसे बाहर करने की जगह अपने पालतू के बेड पर इस्तेमाल करें। ठंड में आपके पालतू को भी उतनी ही ठंड लगती है। इसलिए, आप उसके बेड के उपर इस जैकेट को रखें। ऐसा करने से वह जब भी बेड पर बैठेगा तो उससे एक गर्माहट का अहसास होगा।

इसे भी पढ़ें: कपड़े टांगने के अलावा भी हैंगर को इन तरीकों से किया जा सकता है इस्तेमाल

करें होम आर्गेनाइज

reuse old jackets and coats in different ways inside

सुनने में आपको शायद अजीब लगे, लेकिन पुरानी जैकेट की मदद से घर को भी आर्गेनाइज किया जा सकता है। दरअसल, इसकी मदद से आप वॉल हैंगिंग आर्गेनाइजर बना सकती हैं या फिर आप छोटे-छोटे मेकअप ब्रश होल्डर आदि भी तैयार कर सकती हैं। इस तरह घर को आर्गेनाइज करने में पुरानी जैकेट आपके बेहद काम आएंगे।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)