हैंगर्स एक बेहद ही सामान्य सी चीज है, जिसे हर घर में लगभग इस्तेमाल किया ही जाता है। अमूमन घरों में महिलाएं इन हैंगर्स में कपड़े टांगकर उन्हें अलमारी में रखती हैं। इनकी मदद से आप अलमारी में एक साथ कई कपड़ों को आसानी से मैनेज कर पाती हैं। लेकिन वास्तव में यह सामान्य सा दिखने वाला हैंगर इतना भी मामूली नहीं है। आप भले ही इसे एक तरीके से इस्तेमाल करती हों, पर अगर आप थोड़ी स्मार्टनेस दिखाती हैं तो हैंगर्स को आप अपने घर में एक नहीं बल्कि कई तरीकों से बेहद आसानी से इस्तेमाल कर सकती हैं। अलमारी से बाहर भी आपके घर के अलग-अलग एरिया में इसके जरिए आप अपनी कई छोटी-छोटी प्रॉब्लम्स को आसानी से सॉल्व कर सकती हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको हैंगर्स के कुछ ऐसे ही अनोखे इस्तेमाल के बारे में बता रहे हैं, जिसे जानने के बाद आपका मन अपने पुराने हैंगर्स को भी फेंकने का नहीं करेगा-

पेपर्स करें हैंग

reuse clothes hangers inside

अगर आपके घर में हमेशा पेपर्स इधर-उधर बिखरे रहते हैं तो ऐसे में आप उन्हें आर्गेनाइज करने के लिए हैंगर की मदद ले सकती हैं। इसके लिए आप किसी दरवाजे या हुक में हैंगर को टांग दें और फिर वहां पर उस दिन का अखबार व मैगजीन टांगे। जिन लोगों को बाथरूम में न्यूजपेपर पढ़ने की आदत होती है, उनके लिए भी यह हैंगर के इस्तेमाल का एक बेहतरीन आईडिया है।

इसे भी पढ़ें: पुराने फर्नीचर को फेंकने की जगह कुछ इस तरह करें दोबारा इस्तेमाल

सनग्लासेज करें हैंग

reuse clothes hangers inside

अगर आपको तरह-तरह के सनग्लासेज पहनने का शौक है तो आप उसे अपने कमरे में डिस्पले करने के लिए हैंगर की मदद ले सकती हैं। इसके लिए आप वॉल हुक में हैंगर को टांगे और उसमें अपने फेवरिट सनग्लासेज का कलेक्शन रखें। यह देखने में बेहद ही क्लासी लगता है और इससे सनग्लासेज के जल्दी खराब होने का डर भी नहीं रहता। (इसे भी पढ़ें:पुरानी प्लास्टिक बोतल से सजाएं अपना आशियाना)

Recommended Video


बनाएं वॉल आर्ट

reuse clothes hangers inside

सुनने में आपको शायद अजीब लगे लेकिन पुराने हैंगर्स की मदद से आप एक वॉल आर्ट बनाकर अपने घर को भी बेहद आसानी से सजा सकती हैं। इसके लिए आप वुडन  हैंगर्स लेकर उन्हें एक के उपर एक चिपकाती जाएं। बस आपका खूबसूरत वॉल आर्ट बनकर तैयार है। अब आप इसे एक स्टोरेज की तरह भी यूज कर सकती हैं।

बाथरूम को करें आर्गेनाइज

अगर आपका बाथरूम छोटा है या फिर वहां पर हुक्स पर्याप्त नहीं हैं तो ऐसे में हैंगर्स का सहारा लिया जा सकता है। इसके लिए आप एक हुक के उपर हैंगर लटकाएं। अब आप वहां पर अपने कपड़े या टॉवल आदि आसानी से टांग सकती हैं। इस तरह बाथरूम में आपको कभी भी कपड़े लटकाने की दिक्कत नहीं होगी।

इसे भी पढ़ें: इन चीजों को बाहर फेंकने से पहले दोबारा सोच लें, इस तरह भी कर सकते हैं इस्तेमाल

ज्वैलरी को करें हैंग

reuse clothes hangers inside

यह भी पुराने हैंगर्स के इस्तेमाल का एक बेहतरीन आईडिया है। इसके लिए आप हैंगर लेकर उसके निचले हिस्से को काट दें। अब आप वहां पर छोटे-छोटे हुक्स लगाएं। आप इस हैंगर को अपने मेकअप टेबल के साइड में लटका सकती हैं और वहां पर अपने ईयररिंग्स आदि को आसानी से डिस्पले कर सकती हैं। (इसे भी पढ़ें: पुरानी बेल्ट को इस तरह करें इस्तेमाल)

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@mykarmastream.com,onlyhangers,i.pinim.com)