जब लिविंग रूम में एक स्टेटमेंट एड करने की बात हो तो वॉलपेपर्स यकीनन आपके बेहद काम आ सकते हैं। आमतौर पर लोग अपने घरों में लिविंग रूम को एक एलीगेंट और स्टाइलिश लुक देने के लिए काफी खर्चा करते हैं। लेकिन जरूरी नहीं है कि हर बार आपका बहुत सारा पैसा खर्च करके ही अपने लिविंग रूम को ब्यूटीफुल बनाएं। इसके अलावा भी ऐसे कई तरीके हैं, जो आपके लिविंग रूम में चार-चांद लगा सकते हैं। मसलन, लिविंग रूम की दीवारों पर आप डिफरेंट स्टाइल वॉलपेपर्स में से किसी एक को चुनकर उसे एकदम यूनिक व डिफरेंट टच दे सकती हैं। यह वॉलपेपर्स आपके लिविंग रूम की खाली व प्लेन दीवारों को तो एक मेकओवर देते ही हैं, साथ ही इनकी मदद से आप अपनी पसंद-नापसंद को भी आसानी से रिफलेक्ट कर सकती हैं। मसलन, अगर आप  पढ़ने की शौकीन हैं तो ऐसे में अल्फाबेट या बुक डिजाइन के वॉलपेपर को चुनें। इसी तरह अगर आप अपने लिविंग रूम में ग्रीनरी को एड करना चाहती हैं तो ऐसे में प्लांट्स बेस्ड वॉलपेपर का इस्तेमाल किया जा सकता है। तो चलिए आज हम आपको ऐसे कुछ वॉलपेपर डिजाइन के बारे में बता रहे हैं, जो आपके लिए लिविंग रूम के लिए एकदम परफेक्ट हैं-

पालतू डिजाइन वॉलपेपर

 stylish wallpaper for room inside

अगर आपको पालतू से बेहद प्यार है या फिर आपके घर में पालतू हैं तो ऐसे में आप उनके प्रति अपना स्नेह दिखाने के लिए इस तरह के वॉलपेपर को लिविंग रूम में यूज कर सकती हैं। यह आपके लिविंग रूम को मिनिमल और मॉडर्न  लुक देगा।

पैटर्न के साथ करें प्ले

 new wallpaper for room inside

अगर आप लिविंग रूम में कुछ हटकर करना चाहती हैं तो ऐसे में डिफरेंट पैटर्न के साथ प्ले करके देखें। यह आपके लिविंग रूम को एक ब्यूटीफुल लुक देगा। आप स्ट्राइप्स से लेकर ब्लॉक पैटर्न आदि को लिविंग रूम के लिए चुन सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: लिविंग रूम में इस तरह रखेंगी काउच, तो जगमगा उठेगा कमरा

पेस्टल शेड्स वॉलपेपर्स

 trendy wallpaper for room inside

लिविंग रूम में बहुत अधिक भड़काऊ कलर्स का इस्तेमाल करना अच्छा नहीं माना जाता। यह एक ऐसी जगह है, जहां पर आपको सूदिंग व रिलैक्सिंग महसूस होना चाहिए। ऐसे में अगर आप लिविंग रूम के लिए वॉलपेपर्स चुन रही हैं तो आप पेस्टल शेड्स या फिर लाइट कलर को प्राथमिकता दें। (वॉलपेपर के बचे हुए टुकडों को फेंकने की जगह ऐसे करें इस्तेमाल)

यूं मिलेगा फ्रेश लुक

 wallpaper for room inside

अगर आप अपने लिविंग रूम में एक फ्रेशनेस एड करना चाहती हैं तो ऐसे में आप ऐसे वॉलपेपर को चुनें, जिनमें डिफरेंट कलर्स के फूलों का इस्तेमाल किया गया हो। इसके अलावा कई ब्राइट कलर्स का वॉलपेपर भी लिविंग रूम में बेहद अच्छा लगता है।

इसे जरूर पढ़ें: इस तरह सजाएं अपना लिविंग रूम, घर का माहौल हमेशा रहेगा पॉजिटिव

सीलिंग पर करें इस्तेमाल

 latest wallpaper for room inside

आमतौर पर ऐसा माना जाता है कि वॉलपेपर को सिर्फ लिविंग रूम की दीवारों पर इस्तेमाल किया जा सकता है। लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं है। आप लाइट शेड्स के डिफरेंट पैटर्न व डिजाइन के वॉलपेपर को लिविंग रूम की सीलिंग पर भी यूज कर सकती हैं। यह लिविंग रूम के मेकओवर का एक बेहतरीन आईडिया है।

दें आर्टिस्टिक लुक

 designer wallpaper for room inside

अमूमन जब दीवारों पर वॉलपेपर का इस्तेमाल किया जाता है तो हम पूरी दीवार पर एक ही वॉलपेपर का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन अगर आप अपने लिविंग रूम को एक आर्टिस्टिक लुक देना चाहती हैं तो ऐसे में आप वॉलपेपर के एक पीस को पूरी दीवार पर ना लगाकर किसी खास हिस्से में लगाएं। इसके अलावा लिविंग रूम के दरवाजे के बार्डर पर भी वॉलपेपर को लगाना एक डिफरेंट लुक क्रिएट किया जा सकता है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: hips.hearstapps