ट्रे एक ऐसी किचन आइटम है, जो लगभग हर घर में होती ही है। घर में आने वाले मेहमानों को फूड व ड्रिंक सर्व करने के लिए हम ट्रे का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन लगातार इस्तेमाल से यह पुरानी व फेडेड नजर आने लगती है। ऐसे में मेहमानों के सामने इसका इस्तेमाल करना अच्छा नहीं लगता। लेकिन अब समझ नहीं आता कि इन पुरानी लगने वाली ट्रे का क्या किया जाए। अमूमन महिलाएं इसे बेकार समझती हैं और बाहर का रास्ता दिखा देती है। कई बार हम ट्रे को सेट में खरीदते हैं और अगर उसका सेट टूट जाता है या फिर खराब हो जाता है, तब भी हम ट्रे को यूज नहीं करना चाहतीं। हालांकि ऐसा नहीं है कि ट्रे पुरानी हो गई है तो अब वह बेकार हो गई है। यह पुरानी ट्रे आपके घर को सजाने और उसे न्यू लुक देने में आपकी काफी मदद कर सकती है, बस जरूरत है कि आप पहले अपनी ट्रे को एक मेकओवर दें। तो चलिए आज हम आपको किचन में इस्तेमाल होने वाली ट्रे के मेकओवर के कुछ आईडियाज के बारे में बता रहे हैं, जो यकीनन आपको भी काफी पसंद आएंगे। इन आईडियाज को अपनाने के बाद आप बिना पैसे खर्च किए अपने घर को एक न्यू लुक दे सकती हैं-

बनाएं कॉफी टेबल ट्रे 

 trey inside

भले ही आप अपनी पुरानी ट्रे में मेहमानों को सर्व नहीं कर सकतीं, लेकिन फिर भी इसे एक कॉफी टेबल ट्रे के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए आप अपनी ट्रे को कॉफी टेबल पर रखें। इसके बाद आप उसके उपर बुक, फ्लावर पॉट व कॉफी कप आदि रख सकती हैं। यह देखने में काफी अच्छा लगता है। इसके अलावा, इससे आपकी कॉफी टेबल भी गंदी नहीं होगी।

करें पेंट

 trey inside

यह भी एक तरीका है पुरानी ट्रे को एक न्यू लुक देने का। इसके लिए आप अपनी पुरानी रस्टिक ट्रे पर पेंट करें। इससे आपकी ट्रे एक बार फिर से नई जैसी लगेगी। इसके बाद आप इसे मनचाहे तरीके से इस्तेमाल कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: दिवाली में खरीदना है फर्नीचर तो रखें इन बातों का ध्यान

लगेगी बेहद क्लासी

 trey inside

अगर आपकी किचन में प्लास्टिक की ट्रे है और उसका रंग व पेंट फेड हो गया है तो ऐसे में आप उसे एक न्यू लुक दे सकती हैं। इसके लिए आप पहले ट्रे पर व्हाइट पेंट करें। इसके बाद आप अपनी पसंद की कोई भी तस्वीर उस पर पेंट कर सकती हैं। इसके बाद यह एक बार फिर से इस्तेमाल के लिए तैयार है। आप इसे अपनी कॉफी टेबल पर रख सकती हैं। इससे आपके लिविंग एरिया का लुक काफी बदल जाएगा।

इसे जरूर पढ़ें: डाइनिंग एरिया को देना है ब्यूटीफुल लुक तो ट्राई करें यह मिसमैच चेयर्स डिजाइन

Recommended Video

बनाएं ब्लैक बोर्ड

 trey inside

सुनकर आपको शायद अजीब लगे लेकिन आप अपनी पुरानी ट्रे को एक ब्लैकबोर्ड में भी बदल सकती हैं। यह छोटा सा ब्लैकबोर्ड ना सिर्फ बच्चों को बेहद पसंद आएगा, बल्कि इसकी मदद से आप अपनी किचन से लेकर लिविंग रूम आदि हर एरिया को सजा सकती हैं। बस आप स्पेस के अनुसार ट्रे पर डिजाइन बनाएं। मसलन, अगर आप किचन में इस ब्लैकबोर्ड ट्रे को रख रही हैं तो वहां पर दिन का मेन्यू लिख सकती हैं। वहीं लिविंग एरिया में अगर आप इसे रख रही हैं तो ऐसे में आप इस पर खूबसूरत डिजाइन बनाएं, ताकि यह देखने में ब्यूटीफुल लगे। इस तरह आप ट्रे को अलग-अलग तरह से इस्तेमाल करके घर को न्यू लुक दे सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: topdreamer