अधिकतर लड़कियां अपने चेहरे की खूबसूरती उभारने के लिए तो कई जतन करती हैं। लेकिन जब बात हाथों की आती है तो वह इस पर ज्यादा ध्यान नहीं देती। रूखे हाथ, उखड़ी नेल पेंट और अनइवन नेल्स आपके लुक को पूरी तरह बिगाड़ देते है। ऐसे में आपके चेहरे की खूबसूरती, हाथों की वजह से फीकी पड़ जाती है। आपकी खूबसूरती में कोई दाग ना लगे। इसके लिए अपनाएं कुछ ऐसे ट्रिक्स जिससे आपके नेल्स और हाथ और भी खूबसूरत लगने लगे।

इसे भी पढ़ें: नेल आर्ट टूल किट में जानें किन 4 चीजों को रखना है जरूरी

नेल पेंट लगाने से पहले  इन बातों का रखें ध्यान-

Nail  Paint inside

1- अपने हाथो पर समय-समय पर मेनिक्योर करवाती रहे। जिससे हाथो की मसाज तो होगी साथ ही हाथों को मॉइस्चर  भी मिलता रहेगा और आपके नेल्स रहेंगे क्लीन और उनकी बढ़ोत्तरी भी अच्छे से हो सकेगी।

2- क्लीन नेल्स पर ही नेल पेंट अधिक समय तक टिकी रहती लेकिन उसके लिए सबसे पहले नेल्स पर ट्रांसपरेंट बेस कोड लगाए। बेस कोट लगाना कई लोगों को बेकार लगता है, लेकिन यह आपके फ्लॉलेस मैनिक्योर का पहला स्टेप बेस कोट ही है। फिर कोई अपने पसंद की या आउटफिट से मिलती-जुलती नेल पेंट लगाएं।

3- नेल्स को पेंट करने के लिए नेल पेंट की एक बूंद को अपने नेल्स पर डालें और फिर इसे तीन स्ट्रोक  लगाएं। तीन से ज्यादा स्ट्रोक आपके नेल्स को ड्राई बना सकते हैं।

4- नेल पेंट लगाने के बाद उसे अच्छे से सूखने दें। इसके बाद अपने हाथों को आप बर्फ के ठंडे पानी में 30 सेकंड के लिए रखें। 

5-नेल पेंट को जल्दी सुखाने के लिए आप नेल पेंट की एक पतली लेयर का इस्तेमाल करें।

6-क्यूटिकल ऑयल का इस्तेमाल नेल पेंट लगाने के बाद जरूर करें। इससे आपके नाखून हाइड्रेट हो जाएंगे।

Nail  Paint inside

7-जब नेल पेंट नेल्स से उखड़ने लगे तब आप टचअप के बजाए नेल पालिश रिमूवर से नेल पेंट हटा लें। इसके बाद फिर से नया नेल पेंट लगाए नेल पेंट हमारे हाथों की खूबसूरती को दोगुना कर देता है।

8-अक्सर नेल पेंट लगाते वक्त नेल कलर हमारे नेल्स के आस- पास भी लग जाता है। उसे हटाने के लिए ईयर बड्स ले। फिर उसे नेल रिमूवर में डिप कर धीरे-धीरे एक्सट्रा नेल पेंट रिमूव करें।आप चाहें तो अपने पुराने लिप ब्रश का इस्तेमाल करके अपने नेल्स के किनारों को पेंट कर सकती हैं। इसके बाद इन ब्रश को नेल पेंट रिमूवर में डिप कर लें और फिर इसका इस्तेमाल करें।

9-अपने हाथों की स्किन के अनुसार ही नेल पेंट कलर का चुनाव करें। ऐसा नेल पेंट ले जिससे आपके हाथ डल न लगे। अगर आपके हाथ गोरे हैं तो अब रंग-बिरंगे कलरस का चुनाव करे। आपके हाथ का कलर डल हैं तो आप थोड़े से शाइनी कलरस का चुनाव कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: नाखूनों में हो गया है इंफेक्‍शन तो इन घरेलू उपायों से करें उन्‍हें दुरुस्‍त

Nail  Paint inside


10-हमेशा अच्छी क्वालिटी का नेल पेंट ही खरीदे, सस्ता और जल्दी सूख जाने वाला नेल पेंट कभी ना खरीदें। जल्दी सूख जाने वाली नेल पेंट में डिहाइड्रेटिंग एजेंट होते हैं, जो कि हमारे नेल्स को ड्राई कर देते हैं।

11- नेल पेंट बोतल को कभी भी शेक ना करें। ऐसा करने से नेल पेंट अच्छी तरह से हमारे नाखूनों में नहीं लग पाता है।

12- नेल फाइलर को एक दिशा में घुमाने के बजाय अगर आप उसे पीछे की तरफ से इस्तेमाल करती हैं तो इससे आपके नाखूनों खराब हो सकते हैं।

13- नेल पेंट रिमूवर खरीदते समय आप अच्छी तरह से उसमें मिली सभी सामग्रियों को पढ़ लें। एसीटोन युक्त नेल पेंट रिमूवर आपके नाखूनों को ड्राई बनाता है। इसलिए नॉन एसीटोन नेल पेंट रिमूवर का इस्तेमाल करें।

अगर आप इन बातों का रखेंगी ध्यान तो आपने हाथ भी होंगे रेशमी, मुलायम और आकर्षक तो फिर देर किस बात की  अभी से इन तरीकों को फॉलो करें।

स्‍वतंत्रता दिवस और रक्षा बंधन के अवसर पर HerZindagi महिलाओं के लिए एक exclusive वर्कशॉप प्रस्‍तुत कर रहा है हमारे #BandhanNahiAzaadi अभियान का हिस्सा बनने के लिए आज ही फ्री रजिस्ट्रेशन करें सभी प्रतिभागियों को मिलेगा आकर्षक इनाम।