स्कूल में तो आपने अवश्य ही ब्लैकबोर्ड देखा होगा, लेकिन अगर यही ब्लैकबोर्ड आपके घर में अपनी जगह बना ले। सुनने में भले ही यह अजीब लगे लेकिन ब्लैकबोर्ड की मदद से भी घर को बेहद खूबसूरत अंदाज में सजाया जा सकता है। इतना ही नहीं, अगर आप इस ब्लैकबोर्ड का इस्तेमाल बेहद स्मार्टली तरीके से करती है तो यह सिर्फ घर ही नहीं सजाएगा, बल्कि आपके रिश्तों में भी एक नई उर्जा का संचार करेगा। इस ब्लैकबोर्ड की मदद से आप न सिर्फ अपने पार्टनर के साथ अपने रिश्तों को रोमांटिक बना सकते हैं, बल्कि यह घर के हर सदस्य के लिए उतना ही उपयोगी है। तो चलिए जानते हैं इसके इस्तेमाल के बारे में-

blackboard and interior

किचन में दें जगह

ब्लैकबोर्ड को किचन में कई तरह से प्लेस किया जा सकता है। इसके लिए आप चाहे तो किचन के एंट्रेंस पर एक बड़ा सा ब्लैकबोर्ड रखें या फिर किचन की दीवार को भी ब्लैक पेंट किया जा सकता है। अगर आप थोड़ा क्रिएटिव होना चाहती है या आपके पास स्पेस कम है तो आप अपने रेफ्रिजरेटर को ही ब्लैकबोर्ड का आकार दें। किचन में ब्लैकबोर्ड का इस्तेमाल करने का एक सबसे बड़ा फायदा यह है कि यहां पर आप दिन भर का मेन्यू पहले ही लिख सकती हैं या फिर अगर आप वर्किंग है और आपको ऑफिस जल्दी निकलना है तो जरूरी मैसेज वहां लिखे जा सकते हैं। इससे घर के अन्य सदस्यों को किसी तरह की परेशानी नहीं होगी। 

blackboard in house

बच्चों का कमरा है बेस्ट

ब्लैकबोर्ड के लिए अगर घर में कोई बेस्ट जगह है तो वह है बच्चों का कमरा। बच्चा चाहे किसी भी उम्र का हो, उसके कमरे में एक ब्लैकबोर्ड न सिर्फ कमरे को सजाता है, बल्कि उसकी सभी जरूरतों को पूरा करता है। अमूमन उम्र में छोटे बच्चे कलर या चॉक से दीवारों को गंदा करते हैं, जिसे बाद में साफ करना बेहद मुश्किल होता है, लेकिन अगर उसके कमरे में एक बड़ा सा ब्लैकबोर्ड हो तो आप उसे झट से साफ कर सकते हैं और आपको बार-बार बच्चों को टोकना नहीं पड़ेगा। इतना ही नहीं, जैसे-जैसे उनकी उम्र बढ़ती है, उनके मन में कई विचार कौंधने लगते हैं, जिसे उकेरने का उन्हें मौका ही नहीं मिलता। लेकिन ब्लैकबोर्ड पर अपने मन की कहानियां लिख सकते हैं, ड्राइंग बना सकते हैं, गेम खेल सकते हैं, केलकुलेशन कर सकते हैं। आसान शब्दों में अगर कहा जाए तो उनके मन के सभी विचारों को उन्हें ब्लैकबोर्ड के जरिए एक्स्प्लोर करने का मौका मिलता है। जो बच्चे टीएनजर्स हैं, उनके कमरे में मौजूद ब्लैकबोर्ड पर आप कुछ इंस्पिरेशनल कोट्स लिखें, ताकि वे हमेशा प्रोत्साहित हों। वहीं एग्जाम टाइम में जिन चीजों में वह अटकते हैं या भूल जाते हैं, उसे भी ब्लैकबोर्ड पर लिखें। इससे उन्हें उस चीज को याद करने के लिए बार-बार किताब नहीं खोलनी पड़ेगी।

blackboard

वॉल डिजाइन 

अगर आप अपने घर के इंटीरियर को लेकर थोड़ा एक्सपेरिमेंटल होना चाहती हैं तो घर की किसी भी एक दीवार को ब्लैक रंग से पेंट करें और वहां पर आप कई तरह के डिजाइन और कलर्स के जरिए घर को एक बेहद प्यारा सा लुक दे सकती हैं। यह आईडिया थोड़ा अनोखा है, लेकिन आपकी इस दीवार को देखकर देखने वाला बस देखता ही रह जाएगा और आप घर के उस कोने का इंटीरियर हर दिन बदल सकती हैं। बस आपको ब्लैकबोर्ड से पुराना डिजाइन मिटाकर कुछ नया डिजाइन बनाना है।

संवारे रिश्ते

ब्लैकबोर्ड की एक सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह घर के इंटीरियर को तो बेहतर बनाता है ही, साथ ही रिश्तों को भी मजबूत बनाता है। आप घर की छोटी-छोटी जगहों जैसे बेडरूम के बाथरूम में वॉश बेसिन के सामने वाली जगह पर ब्लैक पेंट करें। दरअसल, हर दिन की शुरूआत में लोग बाथरूम का इस्तेमाल करते हैं। वहां पर आप अपने पार्टनर के लिए I love you या miss you जैसे कोट्स लिख सकती हैं। वहीं अगर आपकी अपने पार्टनर से लड़ाई हुई है तो वहां पर Sorry लिखना भी अच्छा रहेगा। इतना ही नहीं, अगर आप थोड़ नॉटी होना चाहती हैं तो वहां पर रात के एक रोमांटिक डिनर डेट या बेडरूम प्लॉन के बारे में कुछ मस्ती भरा भी लिखा जा सकता है। यकीन मानिए, इन मैसेज को पढ़ते ही आपके पार्टनर के चेहरे पर मुस्कान आ जाएगी और वह भी आपको बेहद मिस करेंगे। ऐसा करने से उनका पूरा दिन तो बन ही जाएगा, साथ ही शाम को लौटकर जब आप उनका जवाब पढेंगी तो हो सकता है कि आपका चेहरा शर्म से लाल हो जाए और आपकी दिनभर की थकान ही छूमंतर हो जाए।

रखें इसका ध्यान

  • आप घर में चाहें कहीं पर भी ब्लैकबोर्ड बनाएं लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि उसे कभी खाली न छोड़ें। अगर आपके पास कोई मैसेज नहीं है तो आप वहां पर कुछ अच्छे कोट्स लिख सकते हैं या ड्राइंग आदि भी बना सकते हैं। इससे उस जगह की खूबसूरती बरकरार रहेगी।
  • अगर आप अपने घर के इंटीरियर को बेहतरीन बनाना चाहती हैं तो व्हाइट चॉक के अतिरिक्त कलरफुल चॉक का भी इस्तेमाल जरूर करें। इससे आप ज्यादा से ज्यादा कलर घर में एड कर पाएंगी।
  • अगर आपको लगता है कि ब्लैकबोर्ड से आपका घर डल व डार्क नजर आएगा तो आप ब्लैकबोर्ड के स्थान पर व्हाइटबोर्ड का इस्तेमाल करें। यह भी घर को उतना ही खूबसूरत दिखाता है।