यार! इस दिवाली घर के कुछ फर्नीचर खरीदना है। बहुर बढ़िया यार! किसी भी घर के इंटीरियर को सजाने में सबसे ज्यादा महत्त्ववूर्ण होता है फर्नीचर का। कई लोग दिवाली में भी घर के लिए फर्नीचर खरीदना पसंद करते हैं। नए फर्नीचर से डेकोरेट हुआ घर दिवाली जैसे त्योहारों को और खुशनुमा बना देता हैं। यहीं नहीं, इन नए फर्नीचर के आने से घर पर आने वाले मेहमानों को भी आकर्षित करता है और आपको भी अच्छा महसूस होता है। लेकिन, इन सब के बीच एक दुविधा ये रहती है कि दिवाली में किस तरह का फर्नीचर ख़रीदे और खरीदने से पहले किन-किन ज़रूरी बातों पर ध्यान देना चाहिए। अगर आप भी ऐसी दुविधा में रहती हैं, तो आपको हम कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिसे ध्यान में रख कर दिवाली में फर्नीचर खरीद सकती हैं-

बजट तय करें-

mind while buying furniture during diwali inside

अगर आपको घर के लिए फर्नीचर खरीदना है, तो सबसे पहले बजट तय करें कि हमें कितने बजट के आसपास सभी फर्नीचर को खरीद लेना है। आप किसी एक ही आइटम के लिए अधिक पैसे खर्च ना करें। अगर आप एक ही फर्नीचर को अधिक कीमत में खरीद लेंगी, तो दूसरे फर्नीचर के लिए फिर आपको पैसे को लेकर समझौता करना पड़ सकता है। एक दुकान से दूसरे दुकान में भी फर्नीचर का मोल-भाव ज़रूर करें।

इसे भी पढ़ें: पुराने फर्नीचर को फेंकने की जगह कुछ इस तरह करें दोबारा इस्तेमाल

थीम का भी रखें ध्यान 

mind while buying furniture during diwali inside

अगर आप सच में अपने घर को एक क्लासिक लुक देना चाहती हैं, तो किसी भी फर्नीचर को खरीद कर घर ना लाएं। इसके लिए आप एक थीम तय करें कि मुझे इस कलर या इस डिज़ाइन में घर के लिए फर्नीचर खरीदना है। ये भी ज़रूर ध्यान रखें कि आप जो फर्नीचर खरीद रही हैं, वो बेडरूम के लिए है या फिर लिविंग रूम के लिए। आप दोनों ही परिस्थिति के लिए अलग-अलग थीम का चुनाव कर सकती हैं।   

Recommended Video

 

स्पेस का रखें ध्यान 

while buying furniture during diwali inside

दिवाली में फर्नीचर खरीदना हो या फिर किसी और दिन। आपको इस बात पर ज़रूर गौर करना चाहिए कि हमें किस आकार यानि साइज़ का फर्नीचर घर के लिए खरीदना चाहिए। कभी-कभी कमरे का साइज़ मालूम नहीं रहता और फर्नीचर खरीद लाते हैं, बाद में मालूम चलता है कि फर्नीचर लगाने के बाद घर में स्पेस ही नहीं बचा है। इसलिए अगर आपको कुर्सी, टेबल या बेड लेना हो तो एक बार साइज़ ज़रूर तय कर लें कि हमें इतने साइज़ का फर्नीचर खरीदना है।

इसे भी पढ़ें: अपने एक्सपेंसिव फर्नीचर को इन टिप्स की मदद से दीजिये लॉन्ग लाइफ

क्वालिटी चेक करें

mind while buying furniture during diwali inside

आजकल मार्केट में एक से एक धोखाधड़ी के मामले सामने आते हैं। खास कर त्योहारों के समय में। मालूम चलता है कि बाहर से कुछ और अंदर में कुछ और है। अगर आप भी  धोखाधड़ी के मामले से दूर रहना चाहती हैं, तो किसी भी फर्नीचर को खरीदते समय चारों तरफ से फर्नीचर को अच्छे से चेक कर लीजिए। कभी-कभी क्या होता है कि कई दुकानदार नीचे से या पीछे से सस्ते किस्म की लकड़ी लगा देते हैं। 

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@lh3.googleusercontent.com,aarsunwoods.com)