हर महिला अपने घर को साफ-सुथरा और सुंदर दिखाना चाहती है और इसके लिए घर की क्लीनिंग पर ध्यान देने से लेकर महंगे-महंगे शोपीस खरीदने तक आप काफी कुछ करती होंगी। लेकिन अगर आपका घर अभी भी वैसा नहीं दिख रहा है, जैसा कि आप हमेशा से चाहती थी तो! हो सकता है कि आप बस यही सोच रही होंगी कि आखिरकार आपसे चूक कहां हो गई। वह मिसटेक है घर को सही तरह से आर्गेनाइज ना करना।

आप चाहे घर को कितना भी साफ करें या फिर उसे सजाने के लिए कितने भी पैसे क्यों ना खर्च करें। लेकिन अगर आपका घर सही तरह से आर्गेनाइज नहीं है तो इसका अर्थ है कि आपकी सारी मेहनत यूं ही बर्बाद हो गई। कई बार हम घर को आर्गेनाइज करते समय कुछ ऐसी छोटी-छोटी गलतियां कर बैठती हैं, जिससे सारा घर बेहद मैसी नजर आता है। हो सकता है कि आपके साथ भी कुछ ऐसा ही होता हो। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसी ही आर्गेनाइजिंग मिसटेक्स के बारे में बता रहे हैं-

पहली गलती- घर के एंट्री गेट पर ध्यान ना देना

main entrance home

अक्सर महिलाएं अपने बेडरूम से लेकर बाथरूम तक हर चीज पर पूरा ध्यान देती हैं, लेकिन घर के एंट्री गेट की तरफ उनकी नजर ही नहीं जाती। जबकि वह उनके घर का सबसे पहला इंप्रेशन होता है। अमूमन उसे कोट, बैकपैक्स, जूते, डस्टबिन और अन्य कई चीजों से कवर कर दिया जाता है। जिससे घर में घुसते ही उसके मैसी होने का अहसास होता है। 

क्या करें- एंट्रीवे में कोट क्लोसेट को व्यवस्थित करें जहां बच्चे अपनी चीजों को लटका सकते हैं। इसके अलावा आप वहां पर साइड में बास्केट व शू आर्गेनाइजर आदि भी रख सकती हैं ताकि जूतों के साथ-साथ अन्य सामान को भी आसानी से आर्गेनाइज किया जा सके।

इसे जरूर पढ़ें:इन आसान तरीकों से घर पर उगाएं मेथी की पत्तियां और लें ताज़ी सब्जी का मज़ा

दूसरी गलती-किचन शेल्फ को सही तरह से आर्गेनाइज ना करना

home organizing mistakes

कई बार किचन में काम इतना ज्यादा होता है कि हम किचन की शेल्फ में सामान को यूं ही रख देती हैं। जिसके कारण आपका सामान को किचन में आसानी से आ जाता है, लेकिन वह बेहद मैसी लगता है। खासतौर से अगर आपकी ओपन शेल्फ है या किचन कैबिनेट में ग्लॉस के दरवाजे लगे हो। क्योंकि यह बेहद आसानी से विजिबल होते हैं और आपकी किचन को मैसी बनाते हैं।

क्या करें- किचन को आर्गेनाइज करने के लिए कंटेनर से लेकर प्लेट्स आदि को एक तरह से आर्गेनाइज्ड करके लगाने की कोशिश करें। अगर आपके लिए हर दूसरे दिन किचन कैबिनेट को आर्गेनाइज करना संभव नहीं है तो आप किचन में शेल्फ को विजिबल रखने की जगह वुडन कैबिनेट का इस्तेमाल करें।

Recommended Video

तीसरी गलती- फ्रिज को मैसेज सेंटर बनाना

home organizing mistakes to do

जब कभी ऐसा होता है कि हम जल्दी में होती है तो अपना जरूरी नोट फ्रिज के उपर ही लिखकर छोड़ देती हैं। आपको भले ही ऐसा लगता हो कि इससे आप अपने मैसेजेस सामने वाले व्यक्ति तक आसानी से पहुंचा रही हैं। लेकिन वास्तव में अपने फ्रिज को मैसेज सेंटर बनाकर आप अपने घर को मैसी बना रही हैं। कई बार तो मैसेज पढ़ने वाला व्यक्ति स्लिप को हटाता तक नहीं है, जिससे घर पूरा दिन मैसी ही लगता है।

इसे जरूर पढ़ें:किचन को डेकोरेट करने के लिए इस्तेमाल करें ये चीजें, आजमाएं कुछ स्मार्ट टिप्स

क्या करें- सबसे पहले तो आप फ्रिज पर स्लिप लगाने की जगह एसएमएस या कॉल के जरिए अपना मैसेज सामने वाले व्यक्ति तक पहुंचाए। इसके अलावा, अगर आप घर में मैसेज छोड़ना चाहती हैं तो आप बुलेटिन बोर्ड का इस्तेमाल घर में कर सकती हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।