अगर आपके घर में एक पालतू कुत्ता है तो यकीनन आपको उसकी एक छोटे बच्चे की तरह देख-रेख करनी पड़ती होगी। डॉग को ट्रेनिंग देने से लेकर उसके खानपान व डॉक्टर अपॉइटमेंट जैसी कई हर छोटी से छोटी बातों का ध्यान रखना होता है। लेकिन इन सबके बावजूद भी वह कभी-कभी थोड़ा अजीब व्यवहार करते हैं और आपको समझ नहीं आता कि वह ऐसा क्यों कर रहे हैं। वैसे तो भौंकना, जमीन खोदना डॉग्स का एक सामान्य व्यवहार है। लेकिन अगर वह लगातार भौंकते रहें या जमीन खोदते रहें तो। यकीनन उनका इस तरह का बिहेव आपको परेशान कर सकता है। हालांकि आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। अगर आप चाहें तो डॉग को थोड़ी ट्रेनिंग देकर उनके इस व्यवहार को आसानी से मैनेज कर सकती हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको डॉग्स की कुछ बिहेवियरल प्रॉब्लम और उसे मैनेज करने के आसान तरीकों के बारे में बता रहे हैं-

भौंकना

dog caretaker tips

कुत्तों का भौंकना एक सामान्य समस्या है, लेकिन अगर आपका पालतू बार-बार और कुछ अधिक ही भौंक रहा है तो यह उसकी एक व्यावहारिक समस्या हो सकती है। डॉग के अतिरिक्त भौंकने के कारणों में वार्निंग, एक्साइटमेंट, अंटेशन पाना, बोर होना या फिर एंग्जाइटी आदि हो सकते हैं। कई बार दूसरे कुत्तों को रिसपॉन्ड करने के लिए भी बहुत अधिक भौंकते हैं। डॉग के इस बिहेवियरल इश्यू से निपटने के लिए आप उसे प्रॉपर भौंकने के लिए कुछ कमांड दे सकती हैं। इसके अलावा आप इस बारे में पशु चिकित्सक से भी बात कर सकती हैं।

चबाना

dog care at home

यह भी डॉग की सामान्य प्रकृति है लेकिन उनकी यह आदत आपके लिए समस्या का कारण बन सकती है, अगर वह कुछ भी चबाने लग जाएं। इससे कई बार उनकी सेहत पर भी विपरीत प्रभाव पड़ सकता है। ऐसे में आप ट्रेनिंग के जरिए उन्हें उचित चीज़ों को सही तरीके से चबाने के लिए प्रोत्साहित करें। इसके अलावा आप उन्हें अलग से कुछ खिलौने भी दे सकती हैं, जो खासतौर से डॉग्स के लिए डिजाइन किए गए हों।

इसे भी पढ़ें: दिवाली पर Pets का कुछ इस तरह रखें ख्याल, ये 5 टिप्स आएंगे सुरक्षा के काम

खोदना

a care dog

आपने अक्सर देखा होगा कि डॉग्स अपने पंजों की मदद से जमीन को खोदते हैं। यह उनका एक सामान्य व्यवहार है। लेकिन अगर आपका पालतू डॉग आपके बगीचे में अक्सर खुदाई करता रहता है, तो इससे आपको यकीनन अच्छा नहीं लगेगा। डॉग की इस आदत को सुधारने के लिए पहले आप उसके कारणों को जानने की कोशिश करें। इसके अलावा आप कुछ ट्रेनिंग देकर भी उसके इस व्यवहार को कंट्रोल कर सकती हैं। कई बार डॉग बोर होने पर भी ऐसा करने लगते हैं। इसलिए आप उसके साथ अलग-अलग चीजें खेलकर उसे व्यस्त रखें।

इसे भी पढ़ें: मकड़ी के जाले से हैं परेशान, तो इस तरह हमेशा के लिए हटाएं 

Recommended Video

खाने के लिए मांगना

food for a dog

कई बार डॉग्स मीठा खाना पसंद करते हैं। इसके अलावा जब आप कुछ खाती हैं तो हो सकता है कि वह भौंककर या आपको खींचकर आपसे खाने के लिए मांगे। लेकिन कभी भी उन्हें वह सब कुछ खाने के लिए ना दें जो वे चाहते हैं क्योंकि यह आपके प्यारे दोस्त में पाचन समस्याओं का कारण बन सकता है। ऐसे में आपको थोड़ा सख्ती बरतना होगा। आप उन्हें केवल उन्हीं खाद्य पदार्थों को दें, जो डॉग्स के लिए उचित हैं। बेहतर होगा कि अगर आप अपना मील ले रही हैं तो आप भोजन करने से पहले उन्हें उनकी जगह पर जाने के लिए कहें ताकि वे आपको घूरें नहीं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।