घर की सफाई करते समय सबसे अधिक परेशानी होती है दीवारों और घर के कोने में लगे मकड़ी के जालों को साफ करने में। कई बार तो इन्हें साफ करने से भी डर लगता है क्यूंकि, मकड़ियों की कई प्रजातियां काफी जहरीली भी होती है। कई बार ये आसानी से साफ हो जाते हैं लेकिन, कई बार साफ करने के बाद भी वो फिर से वहीं घर बना लेते हैं। वैसे, दिवाली आने से पहले घर की साफ-सफाई करना हर महिला के लिए किसी चुनौती से कम नहीं होता है। ऊपर से जब मकड़ियों के जाले साफ करना हो तो और भी मुश्किल भरा काम हो जाता है। अगर आप भी इन मकड़ियों के जाले से परेशान हो गई हैं तो आज हम आपको कुछ घरेलू उपाए बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप उन्हें आसानी से साफ कर सकती हैं।

तम्बाकू 

tips to remove spiders and spider web from home tambaku inside

मकड़ियों को भगाने के लिए तम्बाकू एक बेस्ट ऑप्शन है। जी हां, मकड़ियां तम्बाकू के गंध बिल्कुल भी पसंद नहीं करती है। तम्बाकू के गंध मकड़ियों को बहुत तीखी लगती है। अगर घर के कोनों में मकड़ियों ने अपना घर बना लिया है तो आप वहां तम्बाकू के छोटे-छोटे टुकड़े रख के छोड़ दीजिये। आप चाहें तो तम्बाकू को पानी में भिगो कर उसके पानी का भी छिड़काव कर सकती हैं। इससे भी मकड़ियां भाग जाती है।

इसे भी पढ़ें: Home Cleaning Tips: दिवाली से पहले इस तरह आसानी से करें घर का हर कोना साफ   

पिपरमिंट का तेल

tips to remove spiders and spider web from home inside

पिपरमिंट तेल से भी मकड़ियों को ख़त्म किया जा सकता है। इस तेल की गंध से भी मकड़ियां जल्दी ही भाग जाती है। इसके लिए आप एक बर्तन में एक कप पानी के साथ पिपरमिंट तेल और बर्तन धोने वाले लिक्विड को साथ में मिला लीजिए। मिलाने के बाद जहां-जहां मकड़ियों ने अपना घर बना रखा है वहां-वहां स्प्रे वाली बोतल स्प्रे कर दीजिये। आप इस मिश्रण में रुई भिगो कर भी घर के कोने में रख सकती हैं। 

Recommended Video

दालचीनी और लहसुन 

remove spiders and spider web from home inside

दालचीनी पाउडर के छिडकाव से भी मकड़ियों को ख़त्म किया जा सकता है। दालचीनी की तेज खुशबू से मकड़ियां जल्दी ही घरों से भाग जाती है। इसी तरह आप लहसुन से भी मकड़ियों को भगा सकती हैं। पानी में दो से तीन लहसुन डालकर उस पानी के छिड़काव से आप उसे आसानी से भगा सकती हैं। 

इसे भी पढ़ें: ब्रेस्ट कैंसर का जल्द पता कैसे लगाएं? एक्‍सपर्ट से जानें 

सफ़ेद सिरका और बेकिंग सोडा 

tips to remove spiders and spider web inside  

आप सफ़ेद सिरके का इस्तेमाल कर के भी मकड़ियों को भगा सकती हैं। सफ़ेद सिरके को पानी से मिलाकर घर के कोने और दीवारों पर छिड़काव करने से वो भाग जाती है। इसी तरह आप बेकिंग सोडा का भी छिडकाव कर के मकड़ियों के साथ अन्य कीड़े-मकोड़े को भी घर से भगा सकती हैं।  

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:(@onlinepatiolawngardenstore.com,newsnationtv.com,stylecraze.com)