दिवाली 2020 करीब आ गई है और ऐसे में आपको ये भी ध्यान होगा कि कहीं आपके पेट्स को इस दिवाली कोई खतरा न हो। मेरे मम्मी-पापा के घर जर्मन शेप्हर्ड है और मेरे घर में खरगोश और इतना मैं दावे से कह सकती हूं कि आपको पेट्स की अच्छी-खासी केयर करनी होगी क्योंकि दिवाली के समय वो डरे हुए रहते हैं और काफी परेशान हो जाते हैं। 

हमारे घरों में पेट्स होते हैं और दिवाली उनके लिए काफी खतरनाक साबित हो सकती है। दिवाली के मौके पर अपने पेट्स को ठीक रखने के लिए आपको कुछ खास टिप्स फॉलो करने चाहिए। चाहे आपने कोई भी जानवर पाला हो उसका ख्याल रखना आपकी जिम्मेदारी है और अगर आपको स्ट्रे पेट्स की चिंता है तो उनके लिए भी ये टिप्स काम आ सकते हैं। 

1. सबसे पहले तो Vet से चर्चा करें-

आपको सबसे पहले अपने पेट्स के लिए डॉक्टर से चर्चा करनी होगी। अगर कुत्ते, बिल्ली जैसे पेट्स हैं तो उनके लिए एंटी-एंग्जाइटी दवाइयां ली जा सकती हैं। पर ऐसा बिना डॉक्टरी सलाह के न करें। मेरे घर में जो जर्मन शेप्हर्ड है उसके लिए हमें हमेशा ही ऐसा करना पड़ता है। दिवाली के पटाखों के कारण वो काफी परेशान हो जाता है और खाना-पीना तक छोड़ देते हैं। दिवाली के समय कई दिनों तक लोग पटाखे जलाते हैं और ये आपके पेट्स को डरा सकते हैं।

pets diwali

इसे जरूर पढ़ें- ब्रेस्ट कैंसर का जल्द पता कैसे लगाएं? एक्‍सपर्ट से जानें

2. फर्स्ट एड किट तैयार रखें-

अगर आपके पास छोटी ब्रीड्स के कुत्ते, खरगोश या तोते जैसे पेट्स हैं तो आपको किसी भी इमर्जेंसी के लिए तैयार रहना होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि ये सभी दिवाली के समय धुएं और पटाखों की आवाज़ से काफी डर जाते हैं। डरने के कारण ये जगह-जगह भागते हैं। खासतौर पर खरगोश जिन्हें ये अपनी जान पर खतरा लगता है। हमारे खरगोश के लिए हमने एक कमरा तैयार रखा है जहां वो दिवाली के समय रहेगा। ऐसा भी हो सकता है वो खुद को भागते समय चोट लगा लें और ऐसे समय पेट्स फ्रेंडली दवाएं आपके पास होनी चाहिए। 

Recommended Video

3. पटाखों को रखें पेट्स से दूर-

पटाखों से हमेशा बारूद की खुशबू आती रहती है और इनमें कई सारे केमिकल्स होते हैं जो पेट्स को आकर्षित कर सकते हैं। अगर गलती से भी किसी ने ये खा लिया तो उनके लिए काफी मुश्किल खड़ी हो सकती है। साथ ही वो पटाखे जिन्हें आपने इस्तेमाल कर लिया है और उसका कचरा सामने पड़ा हुआ है उसे भी हटाएं क्योंकि ये भी आपके लिए मुश्किल खड़ी कर सकते हैं।

4. घर पर अकेला न छोड़ें-

दिवाली के समय पेट्स को घर पर अकेला छोड़ना सबसे बड़ी गलती हो सकती है। आपके पेट्स को डर लग रहा होगा और ऐसे में खुद को घर पर अकेला पाकर वो बहुत परेशान हो सकते हैं और खुद को चोट भी पहुंचा सकते हैं। इन्हें अकेले न छोड़ें। डॉग्स के साथ तो कई बार ऐसा भी होता है कि वो एंग्जाइटी में घर से बाहर निकल जाते हैं और ये उनके लिए और खतरनाक हो सकता है। दरवाज़े और खिड़की बंद करके रखें ताकि वो ऐसा न कर पाएं। 

इसे जरूर पढ़ें- घर में Pet रखकर ऐसे बनाएं अपने बच्चों को हेल्दी 

pets and rangoli

5. ईको फ्रेंड्ली डेकोरेशन रखें- 

चाहें कोई भी जानवर हो वो घर की डेकोरेशन से आकर्षित हो सकता है। खरगोश, कुत्ते, बिल्लियां आदि ऐसे में दिवाली की डेकोरेशन को खाने की कोशिश करेंगे। साथ ही अगर वो न भी खाएं तो उनकी स्किन को कैमिकल वाले डेकोरेशन से दिक्कत हो सकती है। ऐसा रंगोली के लिए भी ध्यान रखें क्योंकि पेट्स रंगोली के पास अक्सर जाते हैं।  

साथ ही एक टिप ये भी है कि ऐसे समय में घर में बहुत लाउड म्यूजिक न चलाएं। बाहर की आवाज़ से पेट्स वैसे ही परेशान होंगे। आप उनके लिए कुछ ट्रीट्स लाकर रखें जिससे उन्हें एंटरटेन किया जा सके और शांत रखा जा सके। इन टिप्स को आजमा कर अपने लाडले के साथ आराम से दिवाली मनाएं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।