जब एक लड़की को पढ़ने या जॉब करने के लिए घर से दूर जाना पड़ता है तो ना सिर्फ उसे वहां पर एकाकीपन महसूस होता है, बल्कि नई जगह पर अकेले रहते हुए वह बहुत सारा सामान नहीं खरीदना चाहती। इतना ही नहीं, जब हम अकेले रहते हैं तो खुद के लिए खाना बनाने का मन नहीं करता। लेकिन हर दिन बाहर खाना भी संभव नहीं है। ऐसे में आप कुछ स्मॉल साइज व बेहद यूजफुल अप्लाइंस खरीद सकती हैं। ऐसे अप्लाइंस जिन्हें खरीदने में काफी पैसे भी खर्च ना हो और आपका सारा काम बेहद स्मूदली काफी कम समय में हो जाए। इतना ही नहीं, जब आप स्मार्टली अप्लाइंस को चुनती हैं तो इससे आपको बाद में अगर कभी दोबारा शिफ्टिंग करनी पड़ती है तो इससे आपको कोई परेशानी भी नहीं होती।

उदाहरण के तौर पर, अकेले हुए अगर आप किचन के लिए कोई अप्लाइंस खरीदना चाहती हैं तो ऐसे में फूड प्रोसेसर आपके लिए शायद उतना लाभदायक ना हो, क्योंकि वह ना सिर्फ किचन में स्पेस घेरेगा, बल्कि उसकी क्लीनिंग में भी आपको वक्त देना पड़ेगा। बल्कि इसकी जगह हैंड ब्लेंडर या चॉपर खरीदना एक अच्छा आईडिया है, जिसे क्लीन करने में भी समय नहीं लगता और काम भी जल्दी हो जाता है। इसके अलावा यह साइज में भी बेहद छोटे होते हैं। तो चलिए आज हम आपको ऐसे ही कुछ अप्लाइंस के बारे में बता रहे हैं, जो अकेले रहते हुए आपके बेहद काम आ सकते हैं-

इलेक्ट्रिक केतली

appliances to ease work electric cattle

यह छोटा सा उपकरण उन महिलाओं के लिए एक वरदान है जो अकेली रहती हैं। गर्म पानी से लेकर कॉफी बनाने से लेकर इंस्टेंट नूडल्स तक, यह मशीन आपके यकीनन बेहद काम आएगी। ये केटल्स कई आकारों में उपलब्ध हैं और आप अपनी आवश्यकता और पसंद के अनुसार इनमें से एक का चयन कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें- किचन की सफाई नहीं बनेगी सिरदर्द, बस अपनाएं यह आसान क्लीनिंग टिप्स

मिनी फ्रिज

appliances to ease work fridge

यह बेहद लाजमी है कि जब आप अकेली रह रही हैं तो फुल साइज या बड़े साइज का फ्रिज (फ्रिज में सब्जियां रखने के 7 तरीके) खरीदना वास्तव में पैसों की बर्बादी है। लेकिन एक सच यह भी है कि फ्रिज एक बेसिक जरूरत है। पानी को ठंडा करने के अलावा दूध या जूस को स्टोर करने के लिए भी उसकी जरूरत पड़ती है।

Recommended Video

इतना ही नहीं, जो लड़कियां अकेली रहती हैं, वह पूरे दिन का खाना सुबह ही बना लेती हैं तो उसे स्टोर करने के लिए भी फ्रिज की जरूरत होती है। ऐसे में आप अपने घर के लिए एक मिनी फ्रिज खरीद सकती हैं। यह मिनी फ्रिज बेहद ही कम दाम में आपको आसानी से मार्केट में मिल जाते हैं।

हैंड ब्लेंडर

appliances to ease work blender

अकेले रहते हुए खुद के लिए कुकिंग करना यकीनन काफी बोरिंग लगता है। ऐसे में आपको हैंड ब्लेंडर जरूर रखना चाहिए। इसकी मदद से आप टमाटर प्यूरी से लेकर शेक, जूस व कोल्ड कॉफी आदि काफी चीजें बस कुछ ही सेकंड में बना सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें- फ्रिज में फूड स्टोर करने का भी होता है एक तरीका

राइस कुकर

appliances to ease work cooker

आप भले ही अकेली हैं, लेकिन हो सकता है कि आपके पास खुद के लिए प्रॉपर मील बनाने का समय ना हो। ऐसे में आपको अपने पास हमेशा एक राइस कुकर रखना चाहिए। बस आप इसमें चावल और अन्य सब्जियां डाल लें और बस आपका खाना तैयार है। वैसे राइस कुकर में आप चावलों के अलावा भी काफी कुछ बना सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।