ज्यादातर समय ऐसा होता है की हम मार्किट से ज्यादा सब्जियां लेकर आ जाते हैं यह सोचकर की कौन बार-बार मार्केट के चक्कर लगाए। कई बार यह सोचकर ज्यादा सब्जियां लेकर आते हैं की क्या पता कब क्या बनाने का मन कर जाएं और उस वक्त कौन सब्जियां लेने मार्किट जाएं। खासकर अगर आपके घर में बच्चे हैं तो उनके मूड का क्या कहना, कब किस चीज की डिमांड कर दें। इसलिए आप जब भी सब्जियां लेकर आती हैं तो आपकी कोशिश होती है की सब्जियां खराब ना हो और फ्रेश रह सके और ज्यादा दिनों तक चले। लेकिन आपकी सबसे बड़ी समस्या यह होती है की सब्जियों को कैसे ज्यादा दिनों तक फ्रेश रखें। ज्यादा दिनों तक सब्जियों को टिकाए रखने के लिए हम उनको फ्रिज में रखते हैं और यह सोचते हैं की सब्जियां खराब नहीं होंगी।

vegetables in freez inside

इसे जरूर पढ़ें: रातभर फ्रिज में रखे आटे की नहीं बनानी चाहिए सुबह रोटियां

लेकिन कई बार फ्रिज में भी सब्जियां खराब होने लगती हैं। फ्रिज में सब्जियां खराब ना हो इसके लिए आपको रखना होगा कुछ बातों का ध्यान। आइएं हम आपको बताते हैं की किन 7 बातों का ध्यान रखकर आप फ्रिज में लम्बे समय तक सब्जियों को ताजा रख सकती हैं।

  • ध्यान रखें, मार्केट से सब्जियां लाकर इनको फ्रिज में रखने से पहले कभी भी धोएं नहीं, क्योंकि सब्जियां या फलों को धोने से यह जल्दी गलने लगेंगे। ज्यादातर देखा जाता है की महिलाएं फल और सब्जियां लाकर फ्रिज में रखने से पहले उनको अच्छे से धोती हैं, जो पूरी तरह गलत तरीका है।
  • फ्रिज में सब्जियां रखने के लिए पॉलीथिन या वेजिटेबल बैग का इस्तेमाल कर सकती हैं। साथ ही, फ्रिज में जिस पॉलीथिन में सब्जियां या फल रख रही हैं उन पॉलीथिन में छेद जरूर कर दें, इससे सब्जियां लम्बे समय तक खराब नहीं होंगी।

इसे जरूर पढ़ें: गलती से भी फ्रिज में ना रखें टमाटर, bread, कॉफी और ये सब

  • अपने फ्रिज के वेज ड्रावर में पुराने अखबार या किसी भी तरह के पेपर का इस्तेमाल कर आप सब्जियों को ज्यादा दिनों तक ताजा रख सकती हैं। सब्जियां रखने से पहले ड्रावर को अच्छे से साफ कर लें और उसमें पेपर बिछा दें फिर इसमें एक-एक करके सब्जियां व्यवस्थित रूप से रखें। पपेर फ्रिज में रखी सब्जियों के अतिरिक्त पानी को सोख लेगा और सब्जियां खराब होने से बची रहेंगी।
  • फ्रिज में फलों और सब्जियों को ज्यादा समय तक बनाये रखने के लिए उनको हमेशा अलग-अलग रखें। फलों और सब्जियों को साथ में रखने से वो जल्दी खराब हो सकते हैं। वैसे, सब्जियां और फल ज्यादा लम्बे समय तक फ्रिज में ना रखें और अगर रखें भी तो सब्जियों और फलों को हमेशा थोड़ी दूरी पर ही रखें।
  • अगर आप मार्केट से हरी सब्जियां ज्यादा लेकर आई हैं और इन्हें एक दो दिन बाद पकाना है तो इन्हें अच्छी तरह से संभाल कर रखना बहुत जरूरी है। इन सब्जियों को लम्बे समय तक टिकाए रखने के लिए इनको फ्रिज में बिना धोए पेपर टॉवल में लपेट लें और फिर प्लास्टिक बैग में रख दें और उसे अच्छी से बंद कर दें। इससे फ्रिज में रखी हरी सब्जियों की अतिरिक्त नमी को पेपर टॉवल सोख लेगा और ये सब्जियां कई दिनों तक खराब नहीं होंगी।
vegetables in freez inside

इसे जरूर पढ़ें: फेमस Chefs अपने फ्रिज में क्या रखते हैं?

  • हरी सब्जियों को वैसे तो खरीदने के एक-दो दिन के अंदर ही इस्तेमाल कर लेना चाहिए, नहीं तो यह सब्जियां खराब हो जाती हैं। कुछ सब्जियां जो जल्दी खराब होती है उनमें से एक है केला, केला बहुत जल्द खराब हो जाता है। इसे खराब होने से बचाने के लिए इनको फ्रीज में डंठल की तरफ से प्लास्टिक से अच्छे से लपेट कर रखें। इससे आपके केले जल्दी नहीं पकेंगे।
  • फ्रिज में सब्जियों को हमेशा ड्राई ही नहीं रखा जाता। बल्कि अलग−अलग तरह की सब्जियों को फ्रिज में रखने का तरीका भी अलग-अलग होता है। आपने अगर किसी फल या सब्जी को छील लिया है तो उसे फ्रिज में पानी से भरे कंटेनर के अंदर ही रखें।

Photo courtesy- (Appliances Online, 123RF.com, Goedeker's & Vegetables.co.nz)

Recommended Video