Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    बच्चों के खिलौनों को आसानी से क्लीन करने के लिए अपनाएं यह टिप्स

    अगर आप बेहद आसानी से बच्चों के खिलौनों को क्लीन करना चाहती हैं तो इन आसान टिप्स को अपना सकती हैं। 
    author-profile
    • Mitali Jain
    • Editorial
    Published -31 Mar 2020, 10:35 ISTUpdated -04 Apr 2020, 10:38 IST
    Next
    Article
    effective tips to clean baby toys tips

    खिलौने बच्चों के जीवन के सबसे पहले दोस्त होते हैं। खिलौनों के अलग-अलग कलर्स व उनकी आवाज बच्चों को काफी अट्रैक्ट करती है। अपने जीवन के पहले साल से ही बच्चे तरह-तरह के खिलौनों को अपना दोस्त बना लेते हैं। वह अपने मनपसंद खिलौनों को पूरे घर में लेकर घूमते हैं और कई बार उन्हें जमीन पर गिराते हैं या फिर ऐसे ही मुंह में ले लेते हैं। लेकिन अगर खिलौने क्लीन नहीं होते और अगर बच्चे उसे अपने मुंह में लेते हैं तो इससे बैक्टीरिया उनके मुंह में चले जाते हैं और वह बीमार हो जाते हैं। इसलिए, यह बेहद जरूरी है कि बच्चों के खिलौनों को disinfect किया जाए और उसे क्लीन किया जाए। चूंकि मार्केट में बच्चों के लिए प्लास्टिक से लेकर स्टफ टॉयज मिलते हैं और हर तरह के खिलौने को क्लीन करने का तरीका अलग होता है।  

    अगर आपके घर में भी छोटे बच्चे हैं और आप उनके खिलौनों को बिना किसी परेशानी के क्लीन करना चाहती है तो आप कुछ टिप्स को अपना सकती हैं। तो चलिए आज हम आपको बच्चों के अलग-अलग तरह के टॉयज को क्लीन करने के तरीकों के बारे में बता रहे हैं-

    इसे भी पढ़ें: जल्‍द ही मम्‍मी बनने वाली हैं तो जरूर अपनाएं ये 6 बेबी केयर टिप्‍स

    स्टफ टॉयज

    effective tips to clean baby toys inside

    इस तरह के टॉयज जल्दी गंदे हो जाते हैं और इसमें काफी germs भी हो सकते हैं। ऐसे में इन्हें समय-समय पर क्लीन करना जरूरी है। इन खिलौनों को आप साबुन व पानी की मदद से अपने हाथों से क्लीन कर सकती हैं। अगर आप चाहें तो बच्चे के स्टफ टॉयज को वॉशिंग मशीन में भी क्लीन कर सकती हैं। हालांकि बच्चे के स्टफ टॉय को क्लीन करते समय आप इस बात का ध्यान रखें कि आप क्लीनिंग के लिए रेग्युलर साबुन का इस्तेमाल ना करें, बल्कि बेबी शैम्पू का प्रयोग करें और फिर उसे धूप में सूखने दें।

    बाथ टॉयज

    effective tips to clean baby toys inside

    Ducks और boats जैसे खिलौने जिसका इस्तेमाल बच्चे नहाते समय करता है, उसे भी क्लीन करना उतना ही जरूरी है। दरअसल, ऐसे खिलौने हमेशा गीले  रहते हैं और कभी साफ तो कभी गंदे पानी में रहते हैं। चूँकि आपका शिशु रोज़ नहाता है और नहाते समय उनके साथ खेलता है, इसलिए इन्हें भी रोज़ाना साफ़ करना चाहिए। हर बार बच्चे को नहलाने के बाद बाथ टॉयज को भी धो लें और फिर उन्हें सूखने वाले तार से लटकाने या लटकाने के लिए रखें। उन्हें साफ करने का एक सबसे अच्छा तरीका यह है कि उन्हें रात भर होममेड क्लीनिंग सॉल्यूशन में डुबोएं और फिर उन्हें सूखने दें।

    Recommended Video

    प्लास्टिक टॉयज 

    effective tips to clean baby toys inside

    प्लास्टिक के खिलौने कई तरह के शेप्स व साइज में आते हैं और बच्चों को यह काफी पसंद होते हैं। इसे क्लीन करना काफी आसान होता है। प्लास्टिक के खिलौनों को क्लीन करने के लिए आप गर्म पानी में साबुन या डिश डिटर्जेंट डालें। अब आप प्लास्टिक टॉयज को इसमें डिप करें। अगर प्लास्टिक टॉयज में बैटरी या अन्य फैब्रिक नहीं है तो आप इस तरह से प्लास्टिक टॉयज को क्लीन कर सकती हैं। अब आप पुराने टूथब्रश की मदद से टॉयज को क्लीन करें और आखिरी में साफ पानी का उपयोग करें।

    रबर के खिलौने

    effective tips to clean baby toys inside

    रबर के खिलौने बच्चों के लिए सेफ माने जाते हैं और इसलिए हर घर में बच्चों के लिए रबर के खिलौने होते ही हैं। रबर के खिलौनों को भी साबुन के पानी का उपयोग करके साफ किया जा सकता है। हालांकि, इनकी बनावट बरकरार रखने के लिए इन्हें हाथ से धोया जाना चाहिए। वैसे आप इसे क्लीन करने के लिए स्पॉन्ज की मदद भी ले सकती हैं। बेहतर होगा कि आप साबुन के पानी में इन खिलौनों को एक घंटे के लिए भिगोकर रख दें। इसके बाद आप टूथब्रश की मदद से रबर के खिलौनों को क्लीन करें।

    इसे भी पढ़ें: इन 5 तरीकों से आप कम बजट में भी अपने न्यू बोर्न बेबी का रख सकती हैं खास ख्याल


    लकड़ी के खिलौने

    effective tips to clean baby toys inside

    प्लास्टिक और रबर के खिलौनों के बीच लकड़ी के खिलौने भी काफी पसंद किए जाते हैं। हालांकि इन्हें क्लीन करते समय आपको थोड़ी सावधानी बरतनी होती है। ध्यान रखें कि इस तरह के खिलौनों को क्लीन करते समय लकड़ी को  पूरी तरह से गीला करना आवश्यक नहीं है क्योंकि यह खिलौने की संरचना को नष्ट कर सकता है। इसके अलावा लकड़ी के खिलौनों को पूरी तरह गीला करने से उन्हें सूखने में भी काफी वक्त लगता है। लकड़ी के खिलौनों को क्लीन करने के लिए आप विनेगर और पानी का मिश्रण बनाकर उससे एक कपड़ा गीला करके साफ करें। 

    याद रखें कि बच्चों को सिर्फ महंगे-महंगे खिलौने खरीदकर देना ही पर्याप्त नहीं है। उनकी क्लीनिंग पर पूरा ध्यान देकर आप अपने बच्चे को कई गंभीर तरह ही बीमारियों से बचा सकती हैं। इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिन्दगी से।

    Image Credit:(@thespruce,netparents,scholastic)

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।