Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    ड्राई शैम्पू को सिर्फ बालों पर नहीं, इन छह तरीकों से भी किया जा सकता है इस्तेमाल

    ड्राई शैम्पू की मदद से आप बैड हेयर डे को ठीक करती होंगी, लेकिन इसकी मदद से अन्य भी कई छोटी-छोटी प्रॉब्लम्स को दूर किया जा सकता है।
    author-profile
    • Mitali Jain
    • Editorial
    Updated at - 2021-01-29,13:44 IST
    Next
    Article
    hair care tricks main

    ड्राई शैम्पू पिछले कुछ समय में काफी पॉपुलर हुए हैं। कई बार हमारे बाल ग्रीसी व चिपचिपे नजर आते हैं, लेकिन बालों को वॉश करना हर बार संभव नहीं होता। ऐसे में लड़कियां ड्राई शैम्पू का इस्तेमाल करना पसंद करती हैं। इससे बाल एक बार फिर रिफ्रेश नजर आते हैं। शायद यही कारण है कि अमूमन लड़कियां इसे अपनी हेयर किट में जगह जरूर देती हैं ताकि लास्ट मिनट अपने बालों को रिफ्रेशिंग और बाउंसी लुक देने के लिए ड्राई शैम्पू की मदद ली जा सके। लेकिन अगर आप यह सोचती हैं कि ड्राई शैम्पू केवल आपके बालों से अतिरिक्त ऑयल को अब्जार्ब करके उसे बाउंसी बनाता है तो आप गलत है। ड्राई शैम्पू की मदद से अन्य भी कई छोटी-छोटी समस्याएं सुलझाई जा सकती हैं, जिससे अधिकतर लड़कियां अनजान रहती हैं। तो चलिए आज हम आपको ड्राई शैम्पू से जुड़े ऐसे ही अमेजिंग छह हैक्स के बारे में बता रहे हैं, जिनके बारे में आपको शायद पहले नहीं पता होगा-

    वर्कआउट के बाद बालों को बनाए रिफ्रेश

     hair care tricks inside

    अगर आप हर दिन वर्कआउट करती हैं तो यकीनन आपको पता होगा कि एक्सरसाइज के बाद बाल किस तरह पसीने से तर हो जाते हैं। साथ ही उसकी स्मेल आपको परेशान भी करती है। लेकिन हर दिन बालों को वॉश करना संभव नहीं होता। ऐसे में आप इस हैक की मदद लें। आप वर्कआउट से ठीक पहले ही बालों की रूट्स में थोड़ा सा ड्राई शैम्पू स्प्रे करें। यह एक छोटा सा स्टेप वर्कआउट के दौरान आपके हेयर रूट्स को स्वेटी और  ग्रीसी होने से रोकेगा। जिससे आपके बाल वर्कआउट के बाद भी रिफ्रेश ही नजर आएंगे।

    इसे जरूर पढ़ें: DIY: आंवला से बने इन ईज़ी होममेड फैस पैक्स से बढ़ाएं त्वचा की खूबसूरती

    आईब्रो पर करें इस्तेमाल

     hair care tricks inside

    ड्राई शैम्पू को केवल बालों पर ही नहीं, आईब्रो पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। जिस तरह ड्राई शैम्पू फ्लैट और चिकने बालों में कुछ बाउंस एड कऱने में मदद करता है, वैसे ही यह आपकी आईब्रो पर भी प्रभाव डालता है। अगर आप थोड़ा ड्राई शैम्पू अपनी आईब्रो पर लगाती हैं तो यह एकदम से अधिक फुलर नजर आती हैं। बस आप अपनी उंगलियों या एक स्पूली पर ड्राई शैम्पू की एक बहुत छोटी मात्रा स्प्रे करें और फिर उसे अपनी आईब्रो पर यूज करें।

    इसे जरूर पढ़ें: दिशा पटानी ने दी 'Dewy नो मेकअप लुक' की टिप्स, आप भी जानें क्या है खास

    बॉबी पिन्स को करें प्लेस

     hair care tricks inside

    ड्राई शैम्पू सिर्फ बालों के ऑयलीपन और ग्रीसीनेस को ही कम नहीं करता, बल्कि आपके हेयर्स की स्टाइलिंग में भी काम आता है। अगर आपके बहुत अधिक सिल्की व स्मूद हेयर्स हैं तो ऐसे में हेयरस्टाइलिंग के बाद बॉबी पिन्स को जगह पर प्लेस करना आपके लिए  यकीनन काफी कठिन होता होगा। ऐसे में यह हैक आपके बेहद काम आने वाला है। बस आप अपने बॉबी पिन को अपने बालों में यूज करने से पहले उनके ऊपर कुछ ड्राई शैम्पू छिड़क दें। यह पिंस को बहुत अधिक पकड़ प्रदान करेगा और उन्हें फिसलने से रोकेगा।

    कर्ल्स को करें सेपरेट

     hair care tricks inside

    कई बार ऐसा होता है कि बालों को कर्ल करते समय हीटिंग काफी अधिक होती है, जिससे कर्ल्स बहुत टाइट हो जाते हैं, जो देखने में बिल्कुल भी अच्छे नहीं लगते हैं। ऐसे में आप ड्राई शैम्पू की मदद से अपने लुक को बेहतर बना सकती हैं। ऐसे में आप कर्ल्स के उपर ड्राई शैम्पू को स्प्रे करें। इससे आपके कर्ल्स सेपरेट होने के साथ-साथ उनमें एक बाउंस व वॉल्यूम भी एड होगा।

    ऑयल स्टेन अब्जॉर्बर की तरह करता है काम

     hair care tricks inside

    ड्राई शैम्पू सिर्फ आपके बालों या रूट्स से ही ऑयल को अब्जॉर्ब नहीं करता, बल्कि अन्य जगहों से भी ग्रीस को दूर करने में मददगार है। यदि आपको खाना पकाने या विशेष रूप से ग्रीसी मील कुक करने से कपड़े पर तेल के दाग लग गए हैं, तो इसे धोने की मशीन में डालने से पहले दाग पर थोड़ा ड्राई शैम्पू पर स्प्रे करें और फिर देखिएगा कि आपका कपड़ा ऐसा लगेगा जैसे उस पर दाग कभी नहीं था।

    Recommended Video

    जूतों से स्मेल को करें दूर

     hair care tricks inside

    अगर आपके जूतों में आपके पैरों के पसीने के कारण स्मेल आने लगी है तो इस हैक की मदद लें और जूतों की स्मेल से छुटकारा पाएं। बस आप जूतों पर थोड़ा ड्राई शैम्पू स्प्रे करें और रातभर के लिए उन्हें ऐसे ही छोड़ दें। इससे जूतों से आने वाली स्मेल बेहद आसानी से दूर हो जाएगी।

    इस लेख को पढ़ने के बाद यकीनन आप भी ड्राई शैम्पू को कई बेहतरीन तरीकों से इस्तेमाल कर पाएंगी। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

    Image Credit: freepik

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।