पिछले एक साल में, हम में से अधिकांश लोगों ने घर में ही बागवानी में सुकून पाया। छोटे-छोटे पौधों से लेकर एक इंडोर सैंचुरी बनाने तक, इस पेनडेमिक ने हम में से कई लोगों को प्लांट पेरेंट बना दिया है। लेकिन अब, जब हम धीरे-धीरे ट्रैवल और अपने काम पर वापिस लौटना शुरू कर रहे हैं, ऐसे में इन पौधों की देखभाल करना एक टास्क हो गया है। हमें इनकी देखभाल करने के लिए भी खास तौर पर समय निकालना पड़ रहा है।

पहले पहले यह लोगों के लिए एक स्ट्रेस बस्टर था। मगर किसे सोचा होगा कि प्लांट्स की देखभाल करना भी इतना मुश्किल हो सकता है। यदि आप भी उन लोगों में से हैं जो अपने इनडोर प्लांट्स के लिए चिंतित हैं, तो परेशान मत होइए। आज तकीनक ने इस काम को भी आसान कर दिया है। अब, यह बाजार में उपलब्ध नई तकनीक का लाभ उठाने का सही समय है। इस आर्टिकल में हम आपको कुछ स्मार्ट उपकरण बताने जा रहे हैं, जो आपके इनडोर पौधों का पूरा ख्याल रखेंगे।

स्मार्ट प्लांट स्टेशन

smart plant station

कई बार पौधों को सही लाइट नहीं मिल पाती। इस वजह से वह मुरझा जाते हैं। सही मात्रा में लाइट न मिलने पर उनका विकास भी नहीं हो पाता। ऐसी ही समस्या के लिए बना है स्मार्ट प्लांट स्टेशन। यह प्लांट स्टेशन पौधों पर ठीक तरह से लाइट देकर उन्हें अच्छे से विकसित करने में आपकी मदद करेगा। यह छोटे इनडोर प्लांट्स के लिए एक अच्छा उपाय है। यह उन सभी के लिए है, जो अक्सर अपने पौधों को सही लाइट न मिलने पर उनके मुरझाने से परेशान रहते हैं।

लेट्स ग्रोअर स्टैंड

lettuce grower stand

अगर आप उन लोगों में से हैं, जो अपने किचन गार्डन की सब्जियों को उगाकर उन्हें खाती हैं, तो यह स्मार्ट डिवाइस आपके लिए परफेक्ट है। लेट्स ग्रोअर स्टैंड एक वर्टिकल स्टेशन है जिसमें आप एक ही समय में कई हरी सब्जियां उगा सकती हैं। लेट्स के लिए विशेष रूप से इसका उपयोग किया जाता है। लेकिन आप इसमें काली मिर्च, खीरा, ककड़ी और कई अन्य सब्जियां भी उगा सकती हैं। इसकी लाइटिंग पौधों को अच्छी तरह से बढ़ने में मदद करती है। आप इसे आसानी से घर के अंदर लगा सकती हैं। इसे उपयोग करना आसान है, साथ ही आप इसे कहीं भी मूव कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें :वर्क प्लेस पर ख़ुद से जुड़ी इन बातों का ना करें ख़ुलासा, ऐसे बनें स्मार्ट एम्पलाई

इनडोर वेदर स्टेशन

indoor weather station

ऐसे कई कारक हैं जो आपके पौधे को जीवित रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। उनके स्वस्थ विकास के लिए नमी का स्तर, लाइट और तापमान प्रमुख पहलू हैं। कुछ पौधे ऐसे कारकों के प्रति ज्यादा संवेदनशील होते हैं और जल्दी मर जाते हैं। यह इंडोर वेदर स्टेशन एक ऐसा डिवाइस है जो उस कमरे में तापमान, ह्यूमिडिटी और कार्बन डाइऑक्साइड के स्तर को ट्रैक कर सकता है जिसमें यह डिवाइस होगी। यह आपको आपके फोन पर एक नोटिफिकेशन भेजेगा और होम अप्लाइंस से जुड़ने के बाद जरूरी बदलाव भी करेगा।

इसे भी पढ़ें :आसानी से बना सकती हैं वाइल्डलाइफ फोटोग्राफी में करियर, जानें कैसे

Recommended Video

स्मार्ट पॉट

smart pot

अगर आपको यह टेंशन है कि आप वीकेंड पर बाहर रहने पर पौधों की देखभाल कैसे करेंगे, तो स्मार्ट पॉट आपकी इस परेशानी का एक बढ़िया उपाय है। यह एक नॉर्मल फ्लावर पॉट से अलग है। यह स्मार्ट पॉट एक सेल्फ-वॉटरिंग और असेसिंग डिवाइस है, जो आपके पौधों को सही मात्रा में पानी देगा। आप घर पर हो या न हो, यह फिर भी पौधों को पानी देना सुनिश्चित करेगा। इसके इनबिल्ट सेंसर पौधे के लाइट, तापमान, नमी और फर्टिलाइजर स्तर को मापते हैं। यह एक मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से आपके फोन पर दिन भऱ की रिपोर्ट भेजता है। यह डिवाइस एक ट्रैवलिंग प्लांट पैरेंट के लिए किसी वरदान से कम नहीं।

मॉइश्चर एंड वॉटर सेंसर

moisture sensor

हम में से अधिकांश लोगों को पता नहीं होता कि पौधे में कितना पानी डालें, इसलिए हममें से कुछ कम पानी या ज्यादा पानी डालकर अपने पौधों को मार देते हैं। लेकिन यह स्मार्ट मॉइश्चर एंड वॉटर सेंसर आप अपने प्लांट पॉट में डाल सकते हैं। यह पौधे की नमी के स्तर को दर्शाता है। कुछ सेंसरों में, आप ऐप के जरिए अपने पौधे के ग्रोथ को भी स्टैटिस्टिक की मदद से देख सकते हैं।

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

 

Image credit : freepik images, shutterstock & instagram