नारियल का तेल एक बहुत गुणकारी पदार्थ है। हमारे जीवन में इसके अनेक उपयोग हैं। स्किन केयर हो या हेयर केयर यह सब तरह की समस्याओं में लाभदायक है। इतना ही नहीँ नारियल के तेल का प्रयोग स्वास्थ्य सबंधी समस्याओं के लिए भी किया जाता है लेकिन आप में से बहुत कम लोग इस बात को जानते होंगे कि नारियल तेल का उपयोग घरेलू कामों में भी क़िया जा सकता है। आज हम आपको नारियल तेल के कुछ ऐसे ही सीक्रेट बताने जा रहे हैं जिनको अपनाकर आप अपनी डेली लाइफ को इज़ी बना सकती हैं।

दाग़ धब्बे हटाने में

coconut oil uses inside

अगर आपके कपड़ों पर जूस या कॉफ़ी गिर जाए तो परेशान न हो क्योंकि आपके घर में मौज़ूद कोकोनट ऑयल एक स्टेन रिमूवर का काम भी करता है। कोकोनट ऑयल और बेकिंग सोड़ा को बराबर मात्रा में मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को कपड़े पर लगे स्टेन पर लगाकर 5 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद धोकर साफ़ करें। 

इसे जरूर पढ़ें: किचन की सफाई नहीं बनेगी सिरदर्द, बस अपनाएं यह आसान क्लीनिंग टिप्स

फर्नीचर को पॉलिश करने में

coconut oil uses inside

कोकोनट ऑयल, विनेगर और नींबू को मिलाकर एक मिक्स्चर तैयार करें। कॉटन क्लॉथ की मदद से इसको अपने फर्नीचर पर लगाकर रगड़ें। इससे फर्नीचर न केवल शाइन करने लगेगा बल्कि इस पर लगे धब्बे भी साफ़ हो जाएंगे और आपका फर्नीचर नया सा दिखने लगेगा।

हर्बल मॉस्किटो स्प्रे

coconut oil uses inside

गर्मियों के दिनों में मच्छरों का क़हर बरसने लगता है इनसे बचने के लिए कोकोनट ऑयल के साथ टी-ट्री या पिपरमेंट ऑयल मिक्स करके अपनी स्किन पर लगा सकते है। यह एक हर्बल मॉस्किटो स्प्रे का काम करता है। आप अपने फर्नीचर की बाहरी साइड पर इस मिक्सचर का स्प्रे कर अपने फर्नीचर को कीड़े मकोड़ों से प्रोटेक्ट कर सकती हैं।

च्युइंग गम को हटाने में

coconut oil uses inside

अगर कभी गलती से कारपेट पर या बालों पर च्युइंग गम चिपक जाये तो इसको हटाना बहुत मुश्किल भर काम हो जाता है। अगर कभी आपके साथ ऐसा हो जाए तो परेशान न हो। कोकोनट ऑयल की थोड़ी सी मात्रा च्युइंग गम डालकर इसको धीरे धीरे हटाएं। इस तरह च्युइंग गम आसानी से वहां से उस जगह से हट जाएगी।

Recommended Video

माउथवॉश बनाने में

कोकोनट ऑयल, बेकिंग सोड़ा और कुछ बूंद पिपरमेंट एसेंशियल ऑयल की मिलाकर आप एक होम-मेड माउथवॉश बना सकती हैं। कोकोनट ऑयल में पाए जाने वाले एंटीबायोटिक एलिमेंट्स मुंह में मौज़ूद बैक्टीरिया को हटाने में मदद करते हैं। माउथवॉश बनाने के लिए वर्जिन कोकोनट ऑयल का यूज़ करें।

इसे जरूर पढ़ें: जिन जगहों पर नहीं पहुंचता आपका हाथ, वहां की कुछ इस तरह करें सफाई

दरवाज़ों को ग्रीस करने के लिए

coconut oil uses inside

कभी-कभी घर के दरवाज़ें अजीब सी आवाज़ करने लगते हैं या उनको बंद करने या खोलने में काफी प्रेशर लगाना पड़ता है लेकिन आप इस प्रेशर को और न झेलें। अपने घर के दरवाज़ों को नारियल तेल से ग्रीस करें। तेल ड़ालकर दरवाज़े 5-6 बार बंद करके खोलें। इससे आपका दरवाज़ा आसनी से खुलने लगेगा और इसमें होनी वाली आवाज़ भी खत्म हो जाएगी।